इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं PTET Syllabus 2020 के बारे में और आपको बताएंगे कि इस वर्ष यानी कि 2020 में PTET का सिलेबस किस तरह का होने वाला है। साथ में Pattern और Ability के बारे में भी बात करेंगे। अगर आपको PTET के बारे में पता नहीं है, PTET क्या है तो आप हमारी पिछली पोस्ट को भी देख सकते हो। हमनें उस पोस्ट के अंदर PTET के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

PTET 2020 Syllabus
PTET 2020 Syllabus
So Friend's हम पोस्ट के अंदर बात करेंगे कि PTET में 2020 का सिलेबस क्या होने वाला है। और PTET आप कैसे कर सकते हो। यह सब जानकारी इस पोस्ट के अंदर आपको देंगे। साथ में और भी हम PTET से संबंधित कुछ जानकारीयां भी आपको प्रोवाइड करेंगे।

PTET Syllabus Pattern 2020


दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बता दूं अगर आप PTET की तैयारी कर रहे हो या फिर करने वाले हो तो आप यह सोचकर परेशान हो रहे होंगे,कि इस वर्ष यानी कि 2020 में PTET Syllabus कैसा आएगा। आप इस पोस्ट को पढ़कर के सारी जानकारी पा सकते हो।

दोस्तों आपको पता होगा कि ज्यादातर बच्चे PTET एक Government Teacher's बनने के लिए करतें हैं। PTET का कोर्स 4 वर्ष के लिए होता है। PTET करने के लिए आपको प्री बोर्ड या प्री Exam टेस्ट देना होता है। तभी आप PTET के लिए क्वालीफाई होंगे। PTET करके आप ll ग्रेड व lll ग्रेड टीचर बन पाएंगे। PTET करने के बाद ही आप टीचर बनने के लिए REET जैसे एग्जाम दे पाते हो।

PTET 2020 Ability / PTET के लिए ये योग्यताएं होनी जरूरी हैं।


दोस्तों आपको पता होगा कि PTET करने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित होती है जिनका आपको पालन करना होता है। अगर आपके पास यह योग्यता ही नहीं है तो आप भी PTET नहीं कर पाएंगे। आप के लिए मैंने इस पोस्ट के अंदर वह सारी योग्यताएं बताइए जो PTET करने के लिए योग्य हैं।

अगर आपको PTET करनी है तो इसके लिए 12th Board क्लास क्वालीफाई करनी होगी, यानी कि आपके पास 12th Board की डिग्री होना बहुत ही जरूरी है तभी आप PTET के लिए Apply कर पाएंगे। अन्यथा आपके पास 12th Board Marksheet नहीं है तो आप PTET नहीं कर पाएंगे।

इसके अलावा दोस्तों अगर आपके 12th Board Class में 50% से कम प्रतिशत बनते हैं तो आप PTET नहीं कर पाएंगे। हाँ,अगर आप अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति यानी कि SC,St में आते हो तब आपके पास 45% प्रतिशत से अधिक अंक होने ही चाहिए। तभी आप PTET कर पाएंगे।

दोस्तों आप से Related सारे के सारे जो डॉक्यूमेंट है वह सभी मौजूद होने चाहिए, जब आप PTET का फॉर्म भर रहे हो। जो भी आपसे Related डॉक्यूमेंट है, वह चेक भी किए जा सकते हैं। यानी कि आपके पास अपने सारे डॉक्यूमेंट मौजूद होने ही चाहिए।

PTET Syllabus 2020


दोस्त PTET का सिलेबस बहुत ही आसानी से समझ आने वाला होता है। PTET Eaxm में आप आसानी से सवालों के जवाब दे सकते हो। अगर आप सही तरीके से PTET के सिलेबस का अध्ययन करते हो तो आप PTET के लिए चयनित हो पाओगें। PTET में, BSTC की तरह ही सारा सिलेबस आता है। और सभी विषयों का मिक्स में सिलेबस आता है।

PTET का सिलेबस कई तरीकों से मिक्स में आता है। आपको बता दे की ज्यादातर राजस्थान GK (सामान्य ज्ञान) पूछा जाता है। इसके अंदर आपको ऐतिहासिक, राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और पर्यटक स्थलों जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसके बाद English, Hindi Grammar से संबंधित आपको प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अंदर आपने पाँचवी से लेकर के बारहवीं तक जो भी आपने Grammar पढ़ी है, उसी से संबंधित आपको प्रश्न पूछे जाएंगे हैं, जिनका उत्तर आपको देना होगा।

अब आते हैं आपके मानसिक योग्यता से संबंधित प्रश्न इन प्रश्नों के अंदर आप अपना रिएक्ट किस प्रकार प्रस्तुत करेंगे। यानी कि आप टीचर होने के नाते एक बच्चे के प्रति किस तरह का व्यवहार करेंगे। आपकी सोच कैसी है,आपकी भावना और आपका सादर कैसा है। आदि ऐसे PTET Exam में प्रश्न पूछे जाते हैं।

तो मित्रों आपको पता चल गया होगा कि PTET में किस तरह का सिलेबस आएगा। और आगे की पोस्ट में हम आपको PTET Exam Date 2020 के बारे में भी बताएंगे। अगर आपको पता नहीं है,कि PTET का Exam कितने नंबर का होगा तो आप हमारी पिछली पोस्ट को यहां पर क्लिक करके देख सकते हो। PTET EXAM ALL DETAILS 2020.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए। ताकि जो PTET की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी PTET Syllabus 2020 का पता चल सके।अगर ऐसी ही आपको एजुकेशन से संबंधित आपको जानकारी चाहिए, तो आप फिर से हमारी इस वेबसाइट पर आ सकते हो, हम यहां पर एजुकेशन और शिक्षा से संबंधित जानकारियां प्रोवाइड करते हैं।