दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं, RBSE 10th Board Exam Date 2020. साथ ही आपको बताएंगे की आपकी परीक्षाएं कब से कब तक चलेगी,और राजस्थान शिक्षा अजमेर ने किए कुछ बदलावो के बारे में भी बताएंगे।

RBSE 10th Board Exam
RBSE 10th Board Exam
मित्रों अगर आप RBSE कक्षा दसवीं के छात्र या छात्रा है, तो आप अपनी बोर्ड क्लास की परीक्षा या टाइम टेबल को लेकर के काफी चिंतित होंगे,कि हमारी परीक्षाएं कब से शूरू होंगी और कब तक चलेंगी। तो बने रहिए हमारी इस पोस्ट पर और हम आपको जानकारी देंगे की RBSE 10th BOARD की परीक्षाएं कब से शुरू होंगी।

RBSE 10th BOARD EXAM 2020


मित्रों क्लास 10वीं बोर्ड RBSE की परीक्षाओ को लेकर काफी जानकारीयाँ सामने आई है, इसमें भी हम जानकारीयो के अनुसार हम आपको भी बता दें, बोर्ड कक्षा दसवीं की पहले की तरह राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाएं नहीं होंगी। अर्थात पहले राजस्थान बोर्ड की परीक्षाऐ मार्च महीने में शूरू हो जाती थीं,चाहे वह क्लास 8th की हो या फिर 10th की या फिर 12th की। लेकिन पिछले के मुताबिक इस बार कक्षा 10वीं और 12वीं (12th&10th RBSE) की बोर्ड परीक्षाऐ जल्दी ही शूरू हो जाएंगी।

इसी के साथ राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर ने कुछ और भी बदलाव किए है। अधिक जानकारी पोस्ट में नीचे दी गई हैं। आप यहां से सारी जानकारी पढ़ कर पा सकते हैं।

RBSE 10th Board Exam Date


तो दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने बताया था कि 12th बोर्ड के एग्जाम कब से शुरू होंगे और कब तक चलेंगे। 12th board से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए पिछली पोस्ट को देखें। तो अब हम बात करने वाले कक्षा दसवीं की परीक्षाएं कब से स्टार्ट होंगी।तो मैं आपको बता दूं,कि पहले कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 15 मार्च को शुरू हो जाती थी,लेकिन अब ऐसा नहीं है।

राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर (RBSE) के द्वारा अब बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षाएं फरवरी के लास्ट सप्ताह में स्टार्ट हो जाएंगी। यानी कि कक्षा दसवीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से स्टार्ट हो जाएंगी। जैसे ही कक्षा 12वीं बोर्ड की 27 फरवरी को समाप्त होंगी।

यह परीक्षाएं 27 फरवरी से लेकर के 10 से 12 March तक चलेगी और इन परीक्षाओं के बीच होने वाली छुट्टियों में भी कमी कर दी गई है,पहले की भांति अब छुट्टियां कम होगी। साथ ही आपको पेपर सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। तो अब आपको पता चल ही गया होगा की बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षाएं कब से स्टार्ट होगी और कब तक चलेगी।

तो मैं आपको बता दूं RBSE कक्षा 10वीं की ही नहीं 12वीं की भी परीक्षाएं जल्दी ही स्टार्ट होंगी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि बोर्ड क्लास 10वीं के एग्जाम जल्दी शुरू हो रहे हैं, इस बार कक्षा दसवीं के ही नहीं हर एक बोर्ड क्लास के एग्जाम जल्दी शुरू होंगे। कक्षा 12वीं की जानकारी के लिए इस पोस्ट को देखें - RBSE 12th arts Exam Date 2020 -Rbse 12th Arts Time Table.

RBSE 10th Board Exam - ये एग्जाम होंगे पहले?


तो दोस्तों RBSE राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर ने किए इस बदलाव को लेकर के आप काफी चिंतित होंगे, कि पहले कौन-सी विषय की परीक्षा होंगी। तो मैं आपको साफ शब्दों में बता दूँ,कि इसमें कोई भी बदलाव या चेंज नहीं किया गया है। अतः पहले की ही भांति आपकी जो विषय है उनकी परीक्षाये पहले होंगी है।जैसे:- अंग्रेजी,हिंदी इसके बाद अन्य सभी विषयो की परीक्षाऐ।

RBSE 10th Time Table


तो मित्रों खबरों के मुताबिक हमने आपको बता दिया है की बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षाएं कब से स्टार्ट होगी लेकिन अभी तक टाइम टेबल जारी नहीं किया गया है,जैसे ही टाइम टेबल जारी होगा हम यहां पर अपडेट कर देंगे ताकि आपको पता चल सके कि कौन-सी परीक्षा कब कब है।

एग्जाम जल्दी क्यों हो रहे हैं?


दोस्तों एग्जाम जल्दी होने की वजह माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (राजस्थान) ने कोई भी नहीं बताई है। हालांकि इसकी वजह सरकार की शिक्षा से संबंधित कुछ नीतियां भी हो सकती है। इस वजह से एग्जाम जल्दी हो रहे हैं। जैसे ही इस बारे में हमें पता चलेगा हम आपको बता देंगे। अधिक जानकारी के लिए RBSE Official वेबसाइट पर जाएं।

तो दोस्तों मुझे आपसे उम्मीद है कि आपने 10वीं बोर्ड RBSE एग्जाम के बारे में सब कुछ विस्तार में जान लिया होगा। अर्थात आपको कोई भी 10वीं बोर्ड से संबंधित और कोई भी सवाल या जवाब है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं।

अतः मैं आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है,तो इसे अपने दोस्तों के साथ अपने व्हाट्सएप, फेसबुक,ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि पर भेजे जरूर। ताकि उन्हें भी पता चल सके। अगर आपको इस तरह के और भी शिक्षा से संबंधित नॉलेजेबल आर्टिकल पढ़ने है तो आप फिर से इस वेबसाइट पर आ सकते हो।