आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं B.Ed की के बारे में और आपको बताएंगे B.Ed से संबंधित पूरी जानकारी। पिछली पोस्ट के अंदर हमने ITI और B.A के बारे में बात की थी अगर आपको उन पोस्टों को देखना है तो आप उन पोस्टों को देख सकते हो. तो अब हम बात करेंगे B.Ed के बारे में तो बने रहिए इस आर्टिकल पर।

मित्रों पिछली पोस्टों में हमनें {WHO} {D.ed} {Kargil War} {NDTV} {OK} आदि के बारे में आप यहां ऊपर इन लिंक पर क्लिक करके इनकी फुल फॉर्म के बारे में और विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

B.ED ki full form.


दोस्तों अगर आपने कक्षा 12वीं पास कर ली है तो आप कॉलेज जाने की सोच रहे होंगे तो आपके सामने कई रास्ते निकल कर सामने आते हैं जिसमें एक B.ed चुनने का होता है तो उसके बारे में आपको पता नहीं है तो हम आपको इसकी जानकारी भी दे देंगे फिलहाल दोस्तों B.Ed की फुल फॉर्म Bachelor of Education हैं, इसे हिंदी में शिक्षा में स्नातक कहा जाता हैं।

B.ED ki full form kya?
अब आपको B.Ed की फुल फॉर्म क्या हैं? के बारे में हिंदी और इंग्लिश दोनों तरीकों से पता चल गया होगा और अब आपसे जिंदगी भर भूल नहीं पाएंगे। अब हम बात करेंगे इसके कोर्स के बारे में और आपको कोर्स की जानकारी प्रोवाइड करेंगे और आगे यह भी बताएंगे कि इसका कोर्स कितने वर्ष का होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप क्या कर सकते हो और इस कोर्स को करने में कितने पैसे खर्च होते हैं या फिर उसकी फीस कितनी होती है यह भी आपको हम बताएंगे।

B.ed Course क्या होता हैं? B.ed Course.


दोस्तों ज्यादातर बच्चे 12वीं कक्षा पास करने के बाद B.a का कोर्स करतें हैं और फ़िर B.Ed का कोर्स करते हैं। अगर आपने B.a. का कोर्स कर रखा है तभी आप B.ed का कोर्स कर पाएंगे अन्यथा आप B.ed का कोर्स नहीं कर पाएंगे। आपको b.a. के बारे में पता नहीं है तो आप हमारी वह पोस्ट देख सकते हो जहां पर हमने B.A के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

अब हम बात करने वाले हैं B.Ed Course के बारे में आपको पता होगा कि पहले B.Ed का कोर्स 1 वर्ष का होता था लेकिन 2015 के बाद से बढ़ा करके 2 वर्ष कर दिया गया है। अगर आप B.ed का कोर्स करना चाहते हो तो आप 2 वर्ष में आसानी से B.Ed का कोर्स पूरा कर सकते हो। आपको यह कोर्स 2 वर्ष में पूरा करवाया जाएगा जिसमें 2 वर्ष में 4 seminar होते हैं। इस कोर्स को करने के लिए सिर्फ एक योग्यता है की आपके पास B.A की डिग्री होनी अनिवार्य है तभी आप B.ed का कोर्स कर पाएंगे।

B.ed क्यों करतें हैं? B.ed course के फ़ायदे?


दोस्तों आपको पता नहीं हैं कि ज्यादातर Students B.Ed क्यों करते हैं और b.ed के क्या फायदे हैं। अगर आपको नहीं पता है तो मैं आपको बता दूं B.Ed करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हो, आपको बता दें कि ज्यादातर लोग Teacher बनने के लिए B.Ed करते हैं। अगर आप B.ed का कोर्स करते हैं तो आप 1st Grade और 2nd Grade Teacher बन पाएंगे। अगर आप B.ed का course नहीं करते हो सिर्फ B.A का Course करते हो तो आप 3rd Grade Teacher बन पाएंगे। अध्यापक बनने के बाद आप आसानी से सरकारी नौकरी से अच्छे पैसे कमा सकते हो तो अब आपको पता चल गया होगा कि B.Ed के क्या फायदे हैं और लोग ज्यादातर B.Ed क्यों करते हैं।

B.ed Course Fees?


दोस्तों यह सब जानने के बाद आप सोच रहे होंगे कि हम भी B.Ed का कोर्स करें और साथ में आपके मन में यह भी विचार आ रहा होगा कि आखिरकार B.Ed कोर्स की फीस कितनी होगी तो मैं आपको बता दूं कि आपकी फीस उस कॉलेज पर निर्भर करती है कि वह कॉलेज आपसे कितने पैसे वसूल करती है। अलग-अलग कॉलेज की अलग-अलग फीस होती है और वह अपने हिसाब से वसूल करते हैं।

दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक,टि्वटर,इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी B.Ed से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकें।