BSTC 2022! Exam Date, D.El.ED 2022 Form Date in Hindi, BSTC Syllabus 2022

BSTC 2022 को लेकर के अभ्यार्थी अक्सर जानना चाहते हैं कि Bstc kya hai? BSTC ke liye apply kaise kre? BSTC syllabus 2022? BSTC exam date 2022? BSTC Exam कब शुरू होंगे अर्थात BSTC 2022 के आवेदन कब से शुरू होंगे। इस तरह के सवालों के जवाब हमनें आपको नीचे पोस्ट में दिए हैं।

BSTC 2022

मित्रों अगर आपने कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण कर ली है तो आप भी BSTC करने की सोच रहे होंगे। BSTC Exam 2022 को लेकर के आप काफी परेशान हो रहे होंगे और आप सोच रहे होंगे की इस बार कोरोना वायरस की वजह से हमारे BSTC के exam कब होंगे और भी बहुत कुछ जानना चाहते हो। हमने इस पोस्ट के अंदर BSTC से संबंधित पूरी जानकारी दी है।

BSTC 2022 Form Apply Date? Rajasthan BSTC Online Application form 2022? BSTC last Form Date?

दोस्तो आपको बता दें पिछले वर्ष (2020-21) BSTC में 1000000+ हज़ार के बराबर अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, और उसी के साथ इस बार यानी कि 2022 में इससे अधिक अभ्यार्थी परीक्षा में बैठेंगे। पिछली बार और All राजस्थान के द्वारा परीक्षा करवाई गई थी। लेकिन इस बार प्राथमिक शिक्षा बोर्ड बीकानेर के द्वारा करवाई जाने की संभावना जताई जा रही है।

कोरोना वायरस की वजह से शायद ही BSTC फॉर्म भरने की दिनांक जारी हो। अनुमान पिछले साल की तारिक के अनुसार BSTC की फॉर्म भरने की दिनांक 9 जून से शुरू होकर 29 जुलाई तक हो सकती है जैसे ही सही डेट आती है हम अपडेट कर देंगे।

बोर्ड Exam 10th & 12th के एग्जाम ख़त्म होने के बाद ही और BSTC का टाइम टेबल और आवेदन की दिनांक जारी करवाई जाएगी। इससे पहले शायद ही किसी की परीक्षाएं हो। आपको बता दें कि BSTC के फॉर्म 9 जून के बाद भरने शुरू हो जाएंगे ऐसी मात्र संभावना जताई जा रही है।

How to apply BSTC Form 2022? Apply Online Form BSTC 2021? BSTC फॉर्म भरने के लिए ऐसे आवेदन करें?

दोस्तों अगर आपको BSTC करनी है या आपके मित्र को करनी है तो इसके लिए सबसे पहले 12th क्लास पास करना अनिवार्य है। उसके बाद ही आप BSTC के लिए फॉर्म अप्लाई कर पाएंगे।

अगर आपको BSTC के लिए अप्लाई करना है तो आप अपने किसी नजदीकी ई-मित्र के पास जाकर या फिर आप अपने खुद के द्वारा भी घर बैठे BSTC के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपको घर बैठे BSTC के लिए अप्लाई करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले BSTC की Official Website पर जाना होगा वहीं से है जो आप BSTC के लिए अप्लाई कर सकते हो अर्थात आप अन्य किसी वेबसाइट के द्वारा BSTC के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

दोस्तों अगर आपको पता नहीं है कि What is BSTC? BSTC क्या है? और साथ में कुछ अन्य विस्तार से जानकारी पाने के लिए आपको यहां इस दिए गए लिंक पर क्लिक  What is Bstc? करके BSTC के बारे में जानकारी पा सकेंगे।

BSTC 2022! Exam Date – BSTC Admit Card 2022?

दोस्तों पिछले साल BSTC Exam 31 अगस्त 2021 को होगा जो कि 2:00PM बजे से लेकर के 5:00PM बजे तक एग्जाम देने का टाइम टेबल जारी किया गया था। और इसके एडमिट कार्ड भी उसी दिन जारी हुए थे। BSTC -2022 Admit Card जल्द ही जारी होंगे अभी जारी नहीं हुए हैं पिछले साल BSTC Admit Card 27 अगस्त 2022 को जारी कर दिए गए थे जो आप बीएसटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाके डाउनलोड कर सकते थे और अपना सेंटर अपने रोल नंबर जान सकते थे। लेकिन इस बार भी ऐसे ही आपको सब कुछ करना पड़ेगा जैसे ही BSTC 2022 के बारे में कोई जानकारी आती है तो हम इस वेबसाइट पर अपडेट कर देंगे।

BSTC Syllabus 2022 in Hindi? What is BSTC Pattern 2022? What is full form BSTC Hindi/English?

BSTC के सिलेबस को लेकर काफी अभ्यार्थी परेशान रहते हैं कि BSTC Exam के अंदर किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं अर्थात किस प्रकार का सिलेबस एग्जाम में पूछा जाता है। दोस्तों Bstc का Syllabus बहुत ही सरल और आसान होता है।

इस Eaxm के अंदर राजस्थान GK से संबंधित और कुछ अन्य प्रकार के सवाल पूछें जाते हैं। अगर आपको पता नहीं है कि इसमें किस तरह के अन्य सवाल पूछें जाते हैं तो इसके ऊपर हमनें पहले ही एक पोस्ट लिखी है अगर आपको वो पोस्ट देखनी हैं तो आप इस  Bstc Syllabus 2022 लिंक पर क्लिक करके देख सकते हों।

BSTC Exam Pattern बहुत ही सरल है इस परीक्षा के अंदर दूसरे Computation परीक्षाओं की तरह माइनस मार्किंग नहीं होती है अर्थात इसके अंदर प्रश्नों पर दिए गए नंबरों के आधार पर आपको अंक दिए जाते हैं। इसमें आपको भाषा क्षमता, मानसिक क्षमता, शिक्षण योग्यता और राजस्थान की कुछ सामान्य जानकारी के प्रश्नों के साथ ही इस तरह का Pattern दिया जाता है। इसका पेपर 600 अंको का निर्धारित होता है।


अगर आपको BSTC की फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं है अगर आपको जानना हैं तो आप यहां पर इस BSTC Full Form दिए गए लिंक पर क्लिक करके Bstc की फुल फॉर्म के बारे में जान सकते हैं।

Paragraph?

मित्रों अगर आपको BSTC से संबंधित यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी इस BSTC के बारे में सारी जानकारी हासिल हो सके।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

admin
admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *