WHO Full Form? WHO Ka Full Form? WHO – विश्व स्वास्थ्य संगठन

आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं WHO – विश्व स्वास्थ्य संगठन पर। आपको इससे संबंधित सारी जानकारी प्रोवाइड की गई है। इस पोस्ट के अंदर हमने आपको WHO Full Form के बारे में बताया है की WHO Ka Full Form – WHO की फुल फॉर्म क्या है? WHO के कार्य क्या है? और भी इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रोवाइड की है। ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें।

World Health Organization

WHO Full Form? WHO Ka Full Form?

दोस्तो पिछली पोस्टों के अंदर हमने B.a, B.Ed, के बारे में विस्तार से जानकारी दी है अगर आपको हमारी वह पोस्टे देखनी है तो आप हमारी वेबसाइट के द्वारा उन पोस्टों को आसानी से देख सकते हो। अब मैं आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों ही माध्यम से आपको WHO Full Form के बारे में बताएंगे,और WHO को हिंदी में क्या कहा जाता है।

दोस्तो सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की WHO एक बहुत ही बड़ी संस्था है या फिर आप इसे एक ग्रुप के नाम से भी संबोधित कर सकते हो। अब आपको WHO Full Form के बारे में बताते है। दोस्तों WHO Full Form:- World Health Organization हैं, इसे इंग्लिश में इसी नाम से जाना जाता है और हिंदी में इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन कहा जाता है। अब आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों तरीकों से आपको इसके नाम के बारे में पता चल गया होगा और WHO Ka Full Form क्या है यह भी आपने जान लिया होगा। अतः आप इसे जिंदगी भर कभी भूल नहीं पाएंगे।

WHO Full Form – WHO Ka Full Form

  • W – World (विश्व)
  • H – Health (स्वास्थ्य)
  • O – Organization (संगठन)

WHO Kya hai? What is WHO? विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या हैं?

अब हम आपको बताने वाले हैं कि What is WHO – WHO क्या है? और WHO के कार्य क्या है? साथ में इससे संबंधित और भी जानकारी हमने आपको बताई है। दोस्त WHO के बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही अनिवार्य है इससे संबंधित कई प्रश्न हर किसी एग्जाम के अंदर पूछे जाते हैं। अगर आपको यह जानकारी पता हो तो आप आसानी से अपने सवालों का जवाब दे पाएंगे।

दोस्तों WHO एक विश्व स्वास्थ्य संगठन है जिसकी स्थापना 7 अप्रैल 1948 में स्वीटजरलैंड के जेनेवा शहर के अंदर की गई थी। आपको बता दें कि 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके वर्तमान में 194 राष्ट्र सदस्य है तथा 2 संबद्ध सदस्य है। यह एक संयुक्त राष्ट्र संघ की इकाई/अंश/भाग है। इस संगठन का उद्देश्य एकमात्र होने वाली गंभीर बीमारियों से लड़ना है तथा एकमात्र विश्व के लोगों का स्वास्थ्य स्तर अच्छा रखना है। वर्तमान में इसके नए निर्वाचित महानिदेशक डॉक्टर टैड्रॉस ऐडरेनॉम गेबरेयेसस हैं जो 1 जुलाई 2017 में चुनें गए थे।

आपको पता होगा कि भारत भी इस विश्व स्वास्थ्य संगठन का सदस्य है। भारत में इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। इस विश्व स्वास्थ्य संगठन की वजह से बड़ी-बड़ी बीमारियों का निवारण हो पाया है। आपको पता होगा कि वर्तमान में Covide19 अर्थात कोरोनावायरस जो की पूरी दुनिया में फैल चुका है इसको रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन कई कदम उठा रहा है और इसकी मेडिसन बनाने का भी कार्य कर रहा है जिससे पूरी दुनिया को कोरोनावायरस के खतरे से बचाया जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य/कार्य क्या है?

दोस्तों अब आपको है जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना कब,कहाँ, सदस्य राष्ट्रों की संख्या और उसके अध्यक्ष कौन हैं उसके बारे में तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है यह सब जानकारी आपको पता चल गई होगी। अब मैं आपको इसके मुख्य उद्देश्य क्या है,उसके बारे में आपको बताने वाला हूँ।

ITI के बारे में – अभी जानें?

WHO के मुख्य निम्न कार्य/उद्देश्य हैं।

  1. विश्व को स्वास्थ्य का आकार प्रदान करना यानी कि पूरे संसार में स्वास्थ्य बनाए रखना।
  2. संसार में फैल रही महामारी या किसी घातक बीमारी को रोकना।
  3. सभी बड़ी-बड़ी बीमारियों के लिए मेडिसिंस तैयार करना तथा विभिन्न देशों में उसे पहुंचाना।
  4. ऐसे राष्ट्रों की मदद करना जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछड़ गए हो तथा उन्हें आर्थिक मदद से स्वस्थ करना और उन्हें गति प्रदान करना।
  5. लोगों को कोरोनावायरस,एड्स,टीबी,पोलियो चेचक,मलेरिया जैसी बड़ी-बड़ी बीमारियों से उनकी रक्षा करना।
  6. दुनिया में सभी देशों व सभी लोगों को समान रूप से स्वास्थ्य प्रदान कर व स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है।
  7. बीमारी फैलाने वाले राष्ट्रों से दंड वसूल करना तथा उन्हें जागरूक करना मुख्य कार्य है।

WHO – डब्ल्यूएचओ के अनुसार स्वास्थ्य क्या है?

World Health Organization – विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा दी परिभाषा इसके अनुसार स्वास्थ्य रोग का न होना या अशक्तता मात्रा नहीं, बलिक पूर्ण शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तन्दुरुस्ती की स्थिति है। पिछले कई सालो से इस परिभाषा का विस्तार हुआ जिसमें सामाजिक व आर्थिक रूप से गुणकारी जीवन व्यतीत करने की क्षमता को समिमलित किया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन सभी देशों को एक सूत्र में बांधने का कार्य भी करता है।

conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों आपको WHO Full Form के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उन्हें भी इस WHO यानी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

D.ed के बारे में – अभी जानें?

WHO Ka Full Form क्या है इससे संबंधित अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

admin
admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *