आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन। आपको इससे संबंधित सारी जानकारी प्रोवाइड की गई है। इस पोस्ट के अंदर हमने आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में बताया है की what is Full form WHO की WHO की फुल फॉर्म क्या है WHO के कार्य क्या है? और इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रोवाइड की है। ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ें।

world health organization
world health organization

WHO Full Form? WHO ki Full form kya hai?


दोस्तो पिछली पोस्टों के अंदर हमने B.a, B.Ed, ITI तथा D.Ed के बारे में विस्तार से जानकारी दी है अगर आपको हमारी वह पोस्टे देखनी है तो आप हमारी वेबसाइट के द्वारा उन पोस्टों को आसानी से देख सकते हो। अब मैं आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों ही माध्यम से आपको WHO की फुल फॉर्म के बारे में बताऊंगा,और हिंदी में इसे क्या कहा जाता है।

दोस्तो सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की यह एक बहुत ही बड़ी संस्था है या फिर आप इसे एक ग्रुप के नाम से भी संबोधित कर सकते हो। अब मैं आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में बताने वाला हूँ। दोस्तों WHO ki Full Form:- World Health Organization हैं, इसे इंग्लिश में इसी नाम से जाना जाता है और हिंदी में इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन कहा जाता है। अब आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों तरीकों से आपको इसके नाम के बारे में पता चल गया होगा और इसकी फुल फॉर्म क्या है यह भी आपने जान लिया होगा। अतः आप इसे जिंदगी भर कभी भूल नहीं पाएंगे।

WHO Kya hai? What is WHO? विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या हैं?


दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं कि w.h.o. क्या है और Who के कार्य क्या है? साथ में इससे संबंधित और भी जानकारी हमने आपको बताई है। दोस्त WHO के बारे में आपको जानकारी होना बहुत ही अनिवार्य है इससे संबंधित कई प्रश्न हर किसी एग्जाम के अंदर पूछे जाते हैं। अगर आपको यह जानकारी पता हो तो आप आसानी से अपने सवालों का जवाब दे पाएंगे।
दोस्तों WHO एक विश्व स्वास्थ्य संगठन है जिसकी स्थापना 7 अप्रैल 1948 में स्वीटजरलैंड के जेनेवा शहर के अंदर की गई थी। आपको बता दें कि 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य संगठन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके वर्तमान में 194 राष्ट्र सदस्य है तथा 2 संबद्ध सदस्य है। यह एक संयुक्त राष्ट्र संघ की इकाई/अंश/भाग है। इस संगठन का उद्देश्य एकमात्र होने वाली गंभीर बीमारियों से लड़ना है तथा एकमात्र विश्व के लोगों का स्वास्थ्य स्तर अच्छा रखना है। वर्तमान में इसके नए निर्वाचित महानिदेशक डॉक्टर टैड्रॉस ऐडरेनॉम गेबरेयेसस हैं जो 1 जुलाई 2017 में चुनें गए थे।

आपको पता होगा कि भारत भी इस विश्व स्वास्थ्य संगठन का सदस्य है। भारत में इसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। इस विश्व स्वास्थ्य संगठन की वजह से बड़ी-बड़ी बीमारियों का निवारण हो पाया है। आपको पता होगा कि वर्तमान में Covide19 अर्थात कोरोनावायरस जो की पूरी दुनिया में फैल चुका है इसको रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन कई कदम उठा रहा है और इसकी मेडिसन बनाने का भी कार्य कर रहा है जिससे पूरी दुनिया को कोरोनावायरस के खतरे से बचाया जा सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के उद्देश्य/कार्य क्या है?


दोस्तों अब आपको है जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना कब,कहाँ, सदस्य राष्ट्रों की संख्या और उसके अध्यक्ष कौन हैं उसके बारे में तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन क्या है यह सब जानकारी आपको पता चल गई होगी। अब मैं आपको इसके मुख्य उद्देश्य क्या है,उसके बारे में आपको बताने वाला हूँ।

WHO के मुख्य निम्न कार्य/उद्देश्य हैं।


  1. विश्व को स्वास्थ्य का आकार प्रदान करना यानी कि पूरे संसार में स्वास्थ्य बनाए रखना।
  2. संसार में फैल रही महामारी या किसी घातक बीमारी को रोकना।
  3. सभी बड़ी-बड़ी बीमारियों के लिए मेडिसिंस तैयार करना तथा विभिन्न देशों में उसे पहुंचाना।
  4. ऐसे राष्ट्रों की मदद करना जो स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछड़ गए हो तथा उन्हें आर्थिक मदद से स्वस्थ करना और उन्हें गति प्रदान करना।
  5. लोगों को कोरोनावायरस,एड्स,टीबी,पोलियो चेचक,मलेरिया जैसी बड़ी-बड़ी बीमारियों से उनकी रक्षा करना।
  6. दुनिया में सभी देशों व सभी लोगों को समान रूप से स्वास्थ्य प्रदान कर व स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है।
  7. बीमारी फैलाने वाले राष्ट्रों से दंड वसूल करना तथा उन्हें जागरूक करना मुख्य कार्य है।

तो दोस्तों आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी,अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जरूर शेयर कीजिएगा ताकि उन्हें भी इस w.h.o. यानी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।