साथियों अक्सर मेरे से मित्र DM के बारे में पूछते रहते हैं और जानना चाहते हैं की DM Full Form Kya Hai? DM कौन होता है? DM कैसे बने और साथ ही DM बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं निर्धारित की गई इस तरह के सवाल सवालों के जवाब पाना चाहते हैं।

DM की पूरी जानकारी हिंदी में?
DM की पूरी जानकारी हिंदी में?
आप भी जानना चाहते हैं कि डी.एम की फुल फॉर्म क्या है? डी.एम कौन होता है? डी.एम कैसे बने? सभी सवालों के जवाब आज आपको इस पोस्ट में सरल भाषा में दे दिए जाएंगे ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरा करें पढ़ें।

DM Full Form? DM Meaning? DM की पूरी जानकारी हिंदी में?

साथियों अक्सर आपने OK,SBI,ICICI विभिन्न प्रकार की अलग-अलग फुल फॉर्म के बारे में सुना होगा और अभी आप डी.एम की फुल फॉर्म के बारे में सोच रहे हैं क्या सच में DM की फुल फॉर्म होती है तो आपको मैं बता दूं हां डी.एम की फुल फॉर्म होती है तो सबसे पहले मैं आपको डी.एम की फुल फॉर्म के बारे में बताता हूं कि DM Ki Full Form Kya Hai?

DM Full Form? Full Form of DM In Hindi?
DM Full Form? Full Form of DM In Hindi?
DM Full Form - District Magistrate (डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट) हैं।

  • D - District
  • M - Magistrate

Full Form of DM In Hindi?

साथियों आपको DM की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अब मैं आपको बताता हूं कि DM को हिंदी में क्या कहते हैं। DM को हिंदी में जिला अधिकारी कहते हैं जो कि जिले का सबसे बड़ा पद (DM) होता है। DM को जिला अधिकारी कहा जाता है।

DM Kon Hota Hai? DM कौन होता है?

आपने जिला कलेक्टर, SDM, DCP, IPS जैसे बड़े पदों के बारे में सुना होगा और जानना भी चाहा होगा क्या कभी आपने सोचा कि DM Kon Hota Hai? तो आपको मैं बता दूं DM जिले का सबसे बड़ा पद होता है। यह जिले का सबसे मुख्य जिला अधिकारी होता है वही DM कहलाता है। सबसे बड़ा पद (District Magistrate) डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट यानी कि जिला अधिकारी का होता है और उसके बाद जिला कलेक्टर का और उसके बाद डिप्टी कमिश्नर का इस प्रकार सबसे बड़े जिले के पद होते हैं। (SDM कौन होता है जाने?)

DM Kon Hota Hai? DM कौन होता है?
DM Kon Hota Hai? DM कौन होता है?
DM का पद इंडियन सिविल सर्विस के अधीन आता है यह पद 1977 में शुरू किया था। आपको बता दें कि DM की सैलरी तकरीबन 80000 से 100000 के बीच में होती है और यह भी बता दें कि IAS पदाधिकारी को ही DM का पद दिया जाता है उसके पास बहुत ही ज्यादा जिले से संबंधित अधिकार एवं शक्तियां निर्धारित होती है जो कि यह खुद पेश कर सकता है।

DM Kaise Bane? DM कैसे बने?

साथियों आप में से काफी ऐसे लोग हैं जो DM बनना चाहते हैं लेकिन आपको मैं बता दूं DM पद तक पहुंच पाना इतना आसान काम नहीं है DM बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC के द्वारा CSC Exam करवाए जाते हैं जिसके अंदर आपको पास होना होता है और जिसके बाद आप IAS अधिकारी बन जाते हैं और उसके प्रोमोशन के बाद ही आपको जिला अधिकारी यानि कि DM बनाया जाता है जो कि एक प्रमोशन के दौरान ही हो पाता है। इसके अलावा आप DM नहीं बन सकते।

 

DM Kaise Bane? DM कैसे बने?
DM Kaise Bane? DM कैसे बने?
DM के लिए सबसे पहले आपको बताए गए क्वालिफिकेशन को ध्यान में रखना होता है अगर आप DM बनना चाहते हो तो आपको IAS Exam पास करना ही होता है अन्यथा आप DM नहीं बन पाएंगे और आपको जो निर्धारित योग्यताएं व दी गई क्वालिफिकेशन को भी पूरा करना होता है।

DM Qualifications? DM बनने की योग्यताएं?

साथियों आप में से काफी लोग DM बनना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ योग्यता निर्धारित की गई है जो भी योग्यताएं निर्धारित की गई है उनके बारे में आपको पता होना चाहिए कि आखिरकार DM बनने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी अनिवार्य है।

DM बनने के लिए योग्यताएं?

  • DM बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री किसी भी यूनिवर्सिटी से पूरी की होनी चाहिए। इसी के साथ जिस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन कंप्लीट करते हैं यूनिवर्सिटी रजिस्टर्ड होने चाहिए।
  • आप की राष्ट्रीय योग्यता भारत की ही होनी चाहिए।
  • जो सामान्य जनरल कैटेगरी से है उनकी आयु 21 से 30 के बीच में होनी चाहिए।
  • OBC केटेगरी से 21 से 33 के बीच में आयु होनी चाहिए।
  • SC & ST की आयु 21 से 35 के मध्य होनी चाहिए।

Conclusion - निष्कर्ष

साथियों आपको इस पोस्ट के अंदर पता चल गया होगा कि DM Full Form Kya Hai? DM कौन होता है? DM कैसे बने और साथ ही DM बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं निर्धारित की गई है ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको मिल चुके हैं।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आपसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर जरूर भेजें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए कमेंट के कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं मैं आपके हर एक सवाल का जवाब जरूर दूँगा।