What is the Full Form of ICICI Bank – ICICI Bank Full Form?

मित्रों आप मे से काफी लोग ICICI Bank के बारे में जानते होंगे और यह भी जानते होंगे की इसकी शुरूआत कब हुई थी और यह कितनी बड़ी बैंक हैं। अगर आपको यह नहीं पता है तो आज आपको इस पोस्ट से पता चल जाएगा।

साथियों सबसे पहले हम बात करते हैं ICICI Full Form के बारे में और आप जानना भी चाहते होंगे कि What is the Full Form of ICICI Bank & ICICI Bank Full Form? ICICI Bank History? ICICI Bank Chairman? ICICI Bank CEO/MD? ICICI Bank Facilities? ICICI Bank Helpline Numbers? और ICICI Bank me Job Kaise Paye? ऐसे सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में दिए गए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

ICICI Bank
ICICI Bank

ICICI Full Form – ICICI Bank Full Form? पूरी जानकारी हिंदी में?

दूसरे बैंक जैसे SBI, HDFC, RBI सभी अलग-अलग बैंक की फुल फॉर्म होती है वैसे ही ICICI Bank ka Full Form हैं। ICICI बैंक का हिंदी में नाम भारतीय औद्योगिकरण और निवेश निगम कहा जाता है।

Full Form Of ICICI Bank – Industrial Credit and Investment Corporation of India.

  • I- Industrial
  • C- Credit
  • I- Investment
  • C- Corporation
  • I- India

ICICI Bank History – ICICI Ke Bare Mein Jankari हिंदी में

साथियों आपको ICICI Full Form के बारे में पता चल गया होगा और अब हम इसके बारे में आपको विस्तार से इसकी कुछ खास बाते आपको बताते हैं।

आपको बता दें कि ICICI अन्य बैंकों की तरह ही एक बहुत बड़ी बैंक हैं यह भारत की तीसरी सबसे बड़ी बैंक है। इसकी शाखाएं भारत में ही नहीं बल्कि अलग-अलग देशों में भी है भारत के साथ अन्य 20 देशों में इसकी बड़ी-बड़ी शाखाएँ मौजूद हैं। ICICI एक Government Bank न होकर के यह एक Private Bank जिसकी शुरुआत अर्थात स्थापना 1994 ईस्वी में लिमिटेड भारतीय वित्तीय संस्थान के रूप में हुई थी।

ICICI Bank History
ICICI Bank History

इस बैंक का गठन 1995 में विश्व बैंक और भारत सरकार एवं भारतीय उद्योग के प्रतिनिधियों की देख-रेख में किया गया था इस बैंक की 5000 से अधिक शाखाएं अर्थात ब्रांचेस मौजूद है और पूरे देश में लगभग 20000 एटीएम मौजूद है इतना ही नहीं यह भारत सहित अन्य देशों में अपनी अलग अलग एवं बड़ी-बड़ी शाखाएं एवं सुविधा मौजूद करवाती है।

ICICI बैंक के अध्यक्ष अर्थात चेयरमैन रामास्वामी मुदालियर चुने गए थे इस बैंक की शाखा मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है और जिसका बड़ा ऑफिस अर्थात रजिस्टर्ड ऑफिस बड़ोदरा में स्थित है इस बैंक के ऊपर जितनी भी बातें कहीं जाए या बताया जाए तो भी कम है।

वर्ष 2000 में आई.सी.आई.सी बैंक न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (अमेरिका) में 500000 lakh अमेरिकन डिपॉजिट शेयरों की सूची में शामिल होने वाला पहला भारतीय बैंक बना था। इस बैंक के ऊपर कई बड़े घोटालों के रूप में आरोप भी लगाए गए थे जबकि वह सब झूठे साबित हुए।

इस बैंक में आपको कई सुविधाएँ मिल जाएगी जो कि अन्य किसी बैंकों में नहीं हैं हालाँकि यह बैंक सरकारी बैंक नहीं होने के बावजूद भी अच्छी खासी सुविधाएँ अपने कस्टमर को उपलब्ध करवाती हैं।

अगर आप मेरी सलाह चाहते हैं की आईसीआईसी बैंक एक अच्छा बैंक है तो आपको मैं यही कहूंगा कि यह एक अच्छी बैंक है जो आपको काफी अच्छी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है आप अपने अनुसार इस बैंक में अपना खाता खुलवा सकते हैं।

IB क्या है – अभी जाने?

ICICI Bank Chairman? ICICI Bank CEO/MD?

मित्रों आपको इसकी कुछ हद तक जानकारी मिल गई होगी और अब आप ICICI Bank Ke Chairman और ICICI Bank Ke CEO/MD के बारे में भी सोच रहे होंगे कि आखिरकार ICICI Bank ke Chairman &  CEO/MD Kon hai? तो वो भी हम आपको बता देते हैं।

ICICI Bank Chairman & CEO/MD
ICICI Bank Chairman & CEO/MD

अक्टूबर 2018 में गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को चेयरमैन और संदीप बख्शी को CEO/MD बनाया गया। अब हम सैलरी की बात करें तो CEO/MD Sandeep Bakshi को पिछले वित्तीय वर्ष में 6.31 करोड रुपए का वेतन और कुछ अन्य लाभ भी दिया गया था। यह रिपोर्ट बैंक की सालाना रिपोर्ट में दी गई है।

  • ICICI Bank Ke Chairman:- Girish Chandra Chaturvedi
  • ICICI Bank Ke CEO/MD:- Sandeep Bakshi

ICICI Bank Facilities – अपने ग्राहक को यह सुविधाएं देता है?

  1. Personal loan
  2. Investment banking
  3. Private banking
  4. Consumer banking
  5. Finance and Insurance
  6. Payment solution
  7. Corporate banking
  8. Mortgage loans
  9. Credit card & Debit card
  10. Money management
  11. ICICI Bank Net Banking
  12. ICICI Bank KYC
  13. ICICI Bank Apps
  14. ICICI Bank Fastag
  15. ICICI Bank Card Payment
  16. More Then

ICICI Bank Toll Free & Helpline Number- ICICI Bank Balance Check karne ka Number

साथियों अगर आपको ICICI बैंक से रिलेटेड कोई सवाल या कोई कंप्लेन है तो आप ऑनलाइन ICICI Helpline Numbers & ICICI Bank toll free customer care number 18002003344 पर शनिवार और रविवार को छोड़ करके बाकि कभी भी सुबह 9:00 बजे से लेकर के शाम के 6:00 बजे के बीच में आप कॉल कर सकते हो और अपनी समस्या बता सकते हो। बाकि आप चाहे तो आप अपने Near By ICICI Bank में भी जा करके जानकारी ले सकते हैं जहां पर आपने अपना खाता खुलवाया है।

अगर आपको अपना ICICI Bank में अपना बैलेंस चेक करना है तो वह भी आप घर बैठे चेक कर सकते हैं उसके लिए आप उसी मोबाइल नंबर से कॉल करेंगे जो नंबर आपके खाते से लिंक है बैलेंस चेक करने के लिए यह नंबर है ICICI Bank Balance Check Karne ka Number & ICICI Bank Balance Check by SMS 9594612612, 9594 613 613, 09223011311 इन नंबरों पर मिस कॉल करके एस.एम.एस के जरिए आप अपने बैलेंस के बारे में जान पाएंगे।

ICICI Bank Facilities
ICICI Bank Facilities

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप में से काफी लोग आई.सी.आई.सी बैंक में जॉब करने के बारे में भी सोच रहे होंगे कि ICICI Bank me job kaise paye? अगर आप भी जॉब को पाना चाहते हैं तो उसके लिए जो भी रिक्वायरमेंट यानी कि जो भी निर्धारित योग्यताये है उन्हें आपको पूरा करना होगा तभी आप जॉब के लिए अप्लाई कर पाएंगे। इसके ऊपर हम एक आर्टिकल के माध्यम से और विस्तार से आपको जानकारी देंगे।

Conclusion

मित्रों अगर आपको आईसीसी बैंक से रिलेटेड यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप अपनी राय अपने कमेंट में जरूर बताएं अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे। साथ ही आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम,टि्वटर विभिन्न प्रकार से शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी आईसीआईसी बैंक से के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल हो सके।

1 thought on “What is the Full Form of ICICI Bank – ICICI Bank Full Form?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *