BSC Nursing Courses – BSC Nursing Syllabus & BSC कैसे करें 2022

किसी भी देश को विकसित करने में उसके देश की स्किल्स का हाथ रहता है जिसमें मुख्य रुप से पढ़ाई शामिल है। देश का भविष्य आने वाले स्टूडेंट पर निर्भर करता है भारत आज एक विकासशील देश है जबकि इसके कुछ राज्य व जिले विकसित की श्रेणी में आ चुके, आज हम आपको बीएससी से संबंधित जानकारी देने वाले आखिरकार बीएससी क्या है और बीएससी कोर्स क्या है बताने वाले हैं।

BSC Nursing Courses ।  BSC Nursing Syllabus in Hindi । BSC Courses List ।  BSC Full Form ।  BSC Nursing Salary  ।  BSC कैसे करें ।  BSC Nursing admission । बीएससी नर्सिंग कोर्स ।

BSC Nursing Courses

देश में स्टूडेंट के लिए हर प्रकार से सरकार के द्वारा सुविधाएं उपलब्ध की जाती है ताकि उन्हें हर क्षेत्र में पढ़ाई का अवसर प्राप्त हो सके। स्टूडेंट का सपना होता है कि वह मेडिकल में अपना करियर बनाएं तो उसके लिए बहुत से कोर्स मौजूद कराए जाते हैं जिसमें मुख्य रुप से MBBS, BDS, BAMS, BHMS आदि अलग-अलग श्रेणी के कोर्स सम्मिलित होते हैं। इन सभी कोर्स की तुलना में बीएससी नर्सिंग कोर्स भी शामिल है आज हम आपको इस लेख में BSC Nursing Courses के बारे में भी पूरी जानकारी देने वाले है।

What is BSC – बीएससी क्या है?

बीएससी नर्सिंग अंडर ग्रेजुएट कोर्स होता है भारत में ऐसे कई प्राइवेट गवर्नमेंट कॉलेज मौजूद है जो इस कोर्स को प्रिपेयर करते हैं आप अपने अनुसार किसी भी कॉलेज के अंदर दाखिला लेकर इस कोर्स को कर सकते। हालांकि इसके ऊपर हमने अलग से पोस्ट लिख दी ज्यादा जानकारी के लिए आप बीएससी क्या होता है बीएससी फुल फॉर्म क्या होता है दूसरी पोस्ट देख ले जिसका लिंक हमने आगे दिया है।

BSC Full Form & बीएससी क्या है – पूरी जानकारी पढ़ें!

BSC Courses – BSC Nursing Course

बीएससी कुल 4 वर्ष का कोर्स होता है इसमें पाठ्यक्रमों को 8 विभिन्न अलग-अलग भागों में बांटा गया और प्रत्येक भाग में लगभग 6 महीने का कोर्स होता है। BSC nursing course को करने के बाद आप चिकित्सक मेडिकल क्षेत्र में आसानी से नौकरी हासिल कर सकते हैं, इसको ज्यादातर बाहरी देश की महिलाएं भी करती हैं और भारत देश में भी पुरुष और महिलाएं इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं और अब इस कोर्स को भारत में भी शुरू कर दिया गया है और काफी संख्या में महिलाएं और पुरुष इस कोर्स को कर भी रहे हैं।

BSC Nursing Course – BSC Nursing Syllabus

बीएससी का कोर्स 4 वर्ष का होता है इसकी सारी जानकारी विषय से संबंधित नीचे सारणी में संक्षिप्त विवरण के साथ हमने दी है आप नीचे दी गई सारणी में सभी विषयों की जानकारी ले सकते हैं।

BSC Courses List –  Table 1st Year & 2nd Year!

BSc Nursing 1st Year SyllabusBSc Nursing 2nd Year Syllabus
एनाटॉमी (Anatomy)नागरिक सास्त्र (Sociology)
फिजियोलॉजी (Physiology)औषध (Pharmacology)
पोषण (Nutrition)पैथोलॉजी और जेनेटिक्स
जीव रसायन (Biochemistry)मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग
नर्सिंग फाउंडेशन (Theory and Practical)सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग
मनोविज्ञान (Psychology)संचार और शैक्षिक प्रौद्योगिकी (Communication and Educational Technology)
कीटाणु-विज्ञान (Microbiology)लाइब्रेरी कार्य
कंप्यूटर का परिचयसह पाठ्यक्रम गतिविधियां
अंग्रेज़ी
हिंदी या क्षेत्रीय भाषा
लाइब्रेरी कार्य
सह पाठ्यक्रम गतिविधियां

BSC Courses List –  Table 3rd Year & 4th Year!

BSc Nursing 3rd Year SyllabusBSc Nursing 4th Year Syllabus
मेडिकल सर्जिकल नर्सिंगदाई का काम और प्रसूति नर्सिंग (Midwifery and Obstetrical Nursing)
बाल स्वास्थ्य नर्सिंगसामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग- II
मानसिक स्वास्थ्य नर्सिंगनर्सिंग रिसर्च एंड स्टेटिस्टिक्स
दाई का काम और प्रसूति नर्सिंग (Midwifery and Obstetrical Nursing)नर्सिंग सर्विसेज और शिक्षा का प्रबंधन (Management of Nursing Services and education)
लाइब्रेरी कार्यलाइब्रेरी कार्य
सह पाठ्यक्रम गतिविधियांसह पाठ्यक्रम गतिविधियां

Bsc Nursing Course Eligibility – बीएससी के लिए योग्यता क्या है?

जैसा कि हम सब जानते हैं किसी भी कोर्स को करने के लिए योग्यताओं की आवश्यकता होती उसी प्रकार बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए भी योग्यताओं को निर्धारित किया गया है। बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए आपको सभी योग्यताओं को पूर्ण करना होगा अन्यथा आप भी BSC nursing course नहीं कर पाएंगे।

अगर आप बीएससी नर्सिंग कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए 12वीं कक्षा में विज्ञान विषय यानी कि साइंस विषय के साथ पास होने चाहिए और आपके पास फिजिक्स केमिस्ट्री बायोलॉजी के साथ-साथ इंग्लिश विषय का भी होना आवश्यक है, उसके बाद आप नर्सिंग बीएससी कोर्स कर पाएंगे। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से आपके कक्षा 12वीं के प्राप्तांक कम से कम 70 पर्सेंट अंक होने आवश्यक है। आवेदन कर्ता अभ्यार्थी की आयु 17 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के मध्य में होनी चाहिए, अगर आपकी 35 वर्ष से अधिक और 17 वर्ष से कम है तब आप आवेदन नहीं कर सकते मुख्य रूप से आपकी आयु 17 और 35 वर्ष के बीच होने चाहिए।

न्यूनतम शिक्षा की आवश्यकताअधिकतम शिक्षा की आवश्यकता
शिक्षा स्तरPost-Higher Secondary
विवरण
Diploma / Certificate Programs for which the minimum eligibility is a pass in Higher Secondary / Class XII School Leaving examination.
शिक्षा स्तरPost-Higher Secondary
विवरण
Diploma / Certificate Programs for which the minimum eligibility is a pass in Higher Secondary / Class XII School Leaving examination.

BSC Kaise Kare – BSC Nursing Course कैसे करें?

बीएससी कैसे करे अर्थात BSC Nursing Courses करने के लिए आपको सबसे पहले कोर्स और क्वालिफिकेशन के साथ-साथ अन्य काफी चीजों की जानकारी होनी आवश्यक है। अगर आपने फिजिक्स मैट्रिक्स बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है तब आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं, प्रवेश प्रक्रिया में आपको एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन दिया जाता है हालांकि कहीं-कहीं पर आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल जाते हैं उसके लिए आपको किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से सीधे संपर्क करना होगा।

BSE Kaise Kare & BSC Exam & BSC Salary

इस प्रकार से है जो 4 वर्ष तक आपको बीएससी का कोर्स करना पड़ेगा। 4 वर्ष बीएससी कोर्स में आपको अर्द्ध वार्षिक और वार्षिक परीक्षाये करवाई जाती है और फिर 4 वर्ष पूर्ण होने के बाद आपको बीएससी की डिग्री दे दी जाती है इस प्रकार है जो आप भी BSC ka course कंप्लीट कर सकते हैं।

Entrance Exam For BSC Nursing Course

हमारे भारत में लाखों ऐसे अभ्यार्थी मेडिकल की प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं जबकि हर साल मात्र कुछ ही बच्चे इस परीक्षा में सफल हो पाते हैं। बीएससी नर्सिंग कोर्स एक मेडिकल चिकित्सक कोर्स है और आप इस कोर्स को किसी अच्छे कॉलेज यूनिवर्सिटी से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है भारत में BSC Nursing Courses करने के लिए आप निम्नलिखित अलग – अलग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।

  • JIPMER
  • AJEE
  • AUAT
  • BHU UET
  • AIIMS Nursing Exam
  • NEET
  • MNS Entrance Exam

बीएससी नर्सिंग के लिए प्रवेश परीक्षा – Entrance Exam for Bsc Nursing

Exam nameConducting body
AIIMS NursingAll India Institute of Medical Sciences (AIIMS), New Delhi
PGIMER NursingPost Graduate Institute of Medical, Education, and Research (PGIMER), Chandigarh
CMC Ludhiana BSc NursingChristian Medical College Ludhiana Society
Indian Army NursingDirectorate General of Medical Services (Indian Army)
JIPMER NursingJawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research (JIPMER), Puducherry
KGMU NursingKing George’s Medical University, Lucknow
RUHS NursingRajasthan University of Health Sciences, Jaipur
BHU NursingBanaras Hindu University, Varanasi
Jamia Hamdard  NursingJamia Hamdard University, New Delhi

बीएससी करने के बाद क्या करें

बीएससी करने के बाद आपके सामने कई रोज़गार के अवसर निकल जाते है और हर प्रकार से आपको नौकरी मिल सकती है या अपना खुद का भी रोजगार शुरू कर सकते हो।

बीएससी कोर्स करने के बाद आप ये सब कर सकते है –

  1. निजी अस्पताल
  2. क्लिनिक
  3. मैटरनिटी अस्पताल
  4. सार्वजनिक अस्पताल
  5. नेशनल रूरल हेल्थ मिशन
  6. ग्रामीण स्तर की आँगनवाड़ी
  7. यूएन हेल्थ डेवलपमेंट प्रोग्राम
  8. राज्य सरकार द्वारा मान्य स्वास्थ्य कार्यक्रम
  9. चिकित्सा के उपकरण और दवाईयाँ बनाने वाली कंपनियाँ

BSC Nursing Salary – बीएससी नर्सिंग की सैलरी कितनी है?

BSC Nursing Course करने के बाद अच्छी खासी सैलरी भी पा सकते हैं। बीएससी नर्सिंग कोर्स को करने के बाद आप सैलरी आपके काम पर निर्भर करती है।

बीएससी नर्सिंग में सैलरी 4 से 6 साल के अनुभव के अनुसार आप हर माह 20,000 से 50,000 रुपये तक कमा सकते है।

बीएससी कोर्स में सरकारी नौकरी लगने पर आपको सरकार काफी अच्छी सैलरी देती है जबकि अगर आप खुद से अपना कार्य करते है तब भी आप अच्छी खासी तनख्वाह पा सकते है।

बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी है?

बीएससी नर्सिंग कोर्स की फीस 6000 रुपये प्रति महीने हो सकती हैं, जबकि सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में 30 से 40 हजार तक तक सालाना फीस निर्धारित की होती है और अन्य यूनिवर्सिटी और कॉलेज अपने स्तर पर भी फीस वसूल कर सकती है।

बीएससी नर्सिंग कितने साल का कोर्स है?

बीएससी नर्सिंग 4 वर्ष तक किया जाने वाला कोर्स है।

बीएससी नर्सिंग में क्या पढ़ना पड़ता है?

बीएससी के 4 वर्ष के कोर्स में आपको निम्नलिखित बताए गए कोर्स को पढ़ना पड़ता है जैसे – एनाटॉमी, न्यूट्रिशन, हेल्थ, मेडिकेशन, सोशियोलॉजी, नर्सिंग शिक्षक, वार्ड पर्यवेक्षक, जेनेटिक्स, माइक्रोबायोलॉजी, प्रोफेसर, चाइल्ड हेल्थ नर्सिंग, मनोवैज्ञानिक आदि।

नर्सिंग कोर्स कौन-कौन से है?

  • ANM – सहायक नर्स मिडवाइफ / स्वास्थ्य कर्मचारी
  • B.Sc. नर्सिंग – नर्सिंग में बैचलर ऑफ साइंस
  • M.Sc. नर्सिंग – नर्सिंग में मास्टर ऑफ साइंस
  • GNM – जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी
Conclusion – निष्कर्ष!

अगर आपको BSC Nursing Course से संबंधित जानकारी अच्छी लगी है तब आप इस जानकारी को व्हाट्सएप, फेसबुक पर अपने दोस्तों को भी जरूर भेजें ताकि उन्हें भी बीएससी नर्सिंग कोर्स के बारे में जानकारी हासिल हो सके।
अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित और कोई सवाल या सुझाव है तब हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब अवश्य देंगे। ऐसी ही नॉलेजेबल जानकारी पाने के लिए आप फिर से हमारी वेबसाइट Free में Job Alert Club पर आ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.