Ed Full Form – Ed क्या है पूरी जानकारी?

इस लेख के अंदर आपको Ed से संबंधित पूरी जानकारी मिल जाएगी। आप लोगों ने ज्यादातर Ed के बारे में सुना होगा और  Ed से संबंधित सवालों के जवाब जैसे  Ed फुल फॉर्म क्या है? Ed क्या है? Ed के कार्य क्या है? सभी अलग-अलग सवाल के जवाब में आपको अगली पोस्ट में दिए।

Ed Full Form

Ed Full Form – Ed Ka Full Form

Ed Full Form – Directorate of Enforcement है। इसे Enforcement Directorate भी कहा जाता है इसका हिंदी में अर्थ या  Ed Ka Full Form in Hindi – प्रवर्तन निदेशालय होता है यह एक वित्तीय जाँच एजेंसी है।

Ed Name – Ed Ka Name

  • E – Enforcement
  • D – Directorate

Ed Full Form in Hindi – Ed हिंदी में अर्थ!

Ed का हिंदी में मतलब प्रवर्तन निदेशालय होता है यह वित्त मंत्रालय के अधीन काम करती है।

What is Ed – Ed क्या है? In Hindi

ED की फुल फॉर्म जानने के बाद अब हम आपको Ed क्या है किसके बारे में बताते हैं। Ed वित्त मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एक वित्तीय जांच एजेंसी है Ed को प्रवर्तन निदेशालय के नाम से जाना जाता है, Ed एक कानून प्रवर्तन एजेंसी और भारतीय खुफिया एजेंसी है जो भारत में अलग-अलग आर्थिक  कानूनों को अपने आधार पर भी लागू करती है।

What is Ed – Ed क्या है?

Ed का गठन 1 मई 1956 को किया गया था उस समय Ed का नाम परिवर्तन इकाई रखा गया था लेकिन फिर 1957 में इसका नाम बदलकर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) कर दिया गया।

Ed का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है और इसके कुछ अलावा छोटे-छोटे प्रवर्तन निदेशालय भी बनाए गए जो कि मुंबई, चेन्नई, चंडीगढ़, कोलकाता, दिल्ली में भी मौजूद है और इन्हीं के क्षेत्रीय कार्यालय अलग-अलग क्षेत्रों में जैसे – अहमदाबाद, लखनऊ, मुंबई, पटना, चंडीगढ़, दिल्ली, पणजी, हैदराबाद, श्रीनगर, जयपुर, जालंधर, कोलकाता, बेंगलुरु, पटना आदि में स्थित किए गए है।

Ed के कार्य क्या है?

Ed के कार्य – भारत में भ्रष्टाचार को कम करने के लिए Ed को निर्देशित किया गया है यह एक विशेष एजेंसी है जो अपने कर्तव्यों का सही तरीके से उपयोग कर मनी संशोधन और काले धन से जुड़े गंभीर अलग-अलग मामलों की संदीप जाँच से दोषियों के विरुद्ध कानून के अनुसार दंड दिलाती हैं।

Ed मुख्य रूप से संदिग्ध विदेशी मुद्रा और भारत से विदेशों में भेजे जाने वाली अवैध मुद्रा से जुड़े अलग-अलग मामलों की जांच कर एवं काले धन को पाबंद करती है। ईडी को विदेशी मुद्रा अधिनियम 1999 और धन शोधन निरोधक अधिनियम 2002 का उल्लंघन करने के अनुसार दोषी या आरोपी को दंडित भी कर सकती है।

DM की पूरी जानकारी – अभी जानें?

निष्कर्ष!

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी है तब आप इस जानकारी को आगे व्हाट्सएप और फेसबुक पर भी जरूर सांझा करें, ताकि दूसरों को भी Ed Full Form के बारे में पता चल सके। अगर आपका अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.