PM Fasal Bima Yojana 2022! फसल बीमा योजना लाभ, उद्देश्य रजिस्ट्रेशन व लाभार्थी सूची -pmfby.gov.in

PM Fasal Bima Yojana की जानकारी हिंदी में – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है।  Apply Online Fasal Bima Yojana 2022 ।  Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Form Download | प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। (pmfby.gov.in)

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

आप लोगों ने फसल बीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) के बारे में सुना होगा। काफी लोग फसल बीमा योजना के बारे में नहीं जानते आज आप इस लेख के अंदर फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। फसल बीमा योजना से संबंधित सारी जानकारी दी गई है पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़े।

PM Fasal Bima Yojana – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है?

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है इसके बारे में बताते हैं। फसल बीमा योजना एक किसानों के लिए फसल से संबंधित सरकारी योजना है इसे केंद्र सरकार के द्वारा लागू किया गया है इस योजना को शुरू करने का मकसद किसानों की अगर फसल खराब हो जाती है या उस फसल को किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचता है तब उसके लिए केंद्र सरकार उसका बीमा बनाकर किसानों को देती है, इस वजह से इस योजना का नाम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रखा गया है।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया इस योजना का मुख्य काम फसल में आई विपदा से संबंधित किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिसमें अगर प्राकृतिक आपदा जैसे – सूखा पड़ना, खराब मौसम, ओले पड़ना, अधिक बारिश होना या किसी भी प्रकार से फसल ख़राब हो जाना जैसे अलग-अलग नुकसान मौजूद होते हैं। इन सभी नुकसानो की वजह से किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बजट दिया जाता है।

PM Fasal Bima Yojana का काम भारतीय कृषि बीमा कंपनी के अधीन होता है।  फसलों में प्राकृतिक आपदा की वजहों से ही किसान को प्रधानमंत्री बिमा योजना का बजट ही प्रदान किया जायेगा, अन्य किसी वजह भी वजह से इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा।  Fasal bima yojana में देश के किसानो के लिए अनुमानित  8800 रूपए  आस-पास का बजट निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान फसल योजना के अंतर्गत किसानों को अलग – अलग मौसमों के आधार पर जैसे – खरीफ की फसल का 2% और रबी की फसल का 1.5% का भुगतान बीमा कंपनी को करना होगा, जिसके आधार पर उन्हें बीमा प्रदान किया जाएगा। भारत में काफी ज़्यादा लोग खेती पर निर्भर होते है अगर आप भी भारतीय किसान है और fasal bima yojna का लेना चाहते है तो Fasal bima yojna portal के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Table – PMFBY सारणी?

हमने आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की सारणी बना कर दी है आप इस सारणी को अवश्य पढ़ें –

योजनाप्रधानमंत्री फसल बिमा योजना
विभागमिनिस्ट्री ऑफ एग्रीकल्चर एंड फार्मर्स वेलफेयर
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देशप्राकृतिक आपदा के कारन फसल में होने वाले नुकसान के लिए किसान को बिमा प्रदान करना.
सहायता राशि20,0000 तक का बीमा
आधिकारिक वेबसाइटpmfby.gov.in
PM Yojana

Bima Yojana  – प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य साल 2016 में फसलों को अधिक नुकसान पहुंचा था इस वजह से सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना को आरंभ किया।  फसल बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक नुकसान से किसानों की भरपाई करना है अगर किसानों की फसल को नुकसान होता है तब सरकार उन्हें बीमा योजना के माध्यम से धनराशि प्रदान करती है।

बीमा योजना (Bima Yojana)

भारत देश के किसानों को केंद्र सरकार के द्वारा 200000 तक का बीमा दिया जाता है इस बीमा योजना (Bima Yojana)  को प्राप्त करने के लिए इच्छुक किसान उम्मीदवार ऑनलाइन फसल Bima Portal (pmfby.gov.in) पर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है जिसकी जानकारी हमने आगे पोस्ट में भी दी है।

Fasal Bima Yojana ke जरुरी दस्तावेज!

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होने आवश्यक है, हमने आपको आगे जरूरी दस्तावेजों के नाम बताए हैं जो आपके पास उपलब्ध होने चाहिए।  जरूरी दस्तावेजों के बिना आपकी फसल का बिमा  नहीं हो पाएगा अन्यथा आप अपने नजदीकी ई-मित्र या फिर जिले, तहसील में जाकर के यह सभी कागजात बना लें।

  • आधार कार्ड
  • किसान का आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता
  • आवेदक का पासवर्ड साइज फोटो
  • किसान का एड्रेस प्रूफ ( ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोट, वोटर ID कार्ड कोई एक )
  • अगर खेत किराये पर लेकर खेती की गयी है तो खेत के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी
  • खेत का अपना खाता नंबर/ खसरा नंबर/ खतौनी संख्या
  • किसान द्वारा फसल की बुवाई शुरू किए हुए दिन की तारीख।

PM Fasal Bima Yojana Registration online? फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री फसल योजना के आवेदन के लिए हमने आपको आगे कुछ स्टेप्स बताए हैं उन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। मुख्य रूप से आपके पास हमारे द्वारा बताए गए दस्तावेज आपके पास उपलब्ध होने चाहिए।

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अधिकारी वेबसाइट pmfby.gov.in/ पर जाना होगा, वहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करके अपना अकाउंट बनाना होगा।
  2. अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको pmfby.gov.in Sign in या Login पर जाना होगा और वहां पर आपको फसल बीमा योजना के लिए फॉर्म भरना होगा।
  3. आपको सही से जानकारी भरनी है और इस फॉर्म में सही से जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर दबाना होगा। उसके बाद आपको सक्सेजफुली फॉर्म सबमिट का मैसेज आ जाएगा इस  प्रकार से आप है जो फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

अभी कौन-कौन से सरकारी योजना चल रही है – अभी जाने?

Conclusion – निष्कर्ष

अगर आपको प्रधानमंत्री फसल योजना बीमा (PM Fasal Bima Yojana) की जानकारी अच्छी लगी है तब आप  इस जानकारी को अपने व्हाट्सएप, फेसबुक पर भी जरूर भेजें ताकि दूसरों को भी इसके बारे में पता चल सके।

अगर आपका फसल बीमा योजना (PM FBYojana) से संबंधित कोई सवाल यह सुझाव है तब आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.