राजस्थान ग्राम सेवक सिलेबस! (RSMSSB) Gram Sevak Syllabus 2022 PDF – complete guide

ग्राम सेवक भर्ती सिलेबस की जानकारी काफी लोगों को नहीं होती है जिन लोगों को इस ग्राम सेवक सिलेबस की जानकारी नहीं है वह इस लेख को अंत तक पढ़े हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं और आपको महत्वपूर्ण ग्राम सेवक भर्ती सिलेबस पीडीएफ भी देंगे।

gram sevak syllabus 2022  । gram sevak syllabus  । gram sevak syllabus in Hindi  । gram sevak bharti syllabus  । Rajasthan gram sevak syllabus  । gram sevak syllabus PDF  ।

Gram Sevak Syllabus

काफी अभ्यार्थी ग्राम सेवक की नौकरी पाने के लिए काफी मेहनत करते हैं परंतु उन्हें ग्राम सेवक भर्ती के सिलेबस, पैटर्न और भी बहुत कुछ पता नहीं होता है। आज आपको हम इस लेख में ग्राम सेवक भर्ती से संबंधित आपके सवालों के जवाब देंगे इस लेख को आप अंत तक पढ़े आपको ग्राम सेवक भर्ती की सारी जानकारी हासिल हो जाएगी।

ग्राम सेवक भर्ती! Rajasthan Gram sevak Bharti 2022!

काफी ऐसे युवा अभ्यार्थी है जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करके नौकरी की तलाश कर रहे हैं और कई युवा अभ्यार्थीयों ने राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती के लिए भी आवेदन किए यह भर्ती बेरोजगारों के लिए एक सुनहरा अवसर है। राजस्थान सरकार ने ग्राम सेवक सिलेबस का नोटिफिकेशन भी जारी किया है आप सबसे पहले जारी किए गए नोटिफिकेशन को जाकर पढ़ ले ताकि आपको फॉर्म भरने में कोई तकलीफ ना हो। अगर आपने फॉर्म भर दिया है तब आप लेख को पढ़ ले।

ग्राम सेवक भर्ती! Rajasthan RSMSSB Gram Sevak Exam Pattern 2022?

हम आपको राजस्थान ग्राम सेवक भर्ती एग्जाम पैटर्न के बारे में बता देते हैं फिर आपको Rajasthan Gram Sevak Syllabus की जानकारी और Gram Sevak Syllabus PDF Download भी देंगे।

राजस्थान सरकार ने नोटिफिकेशन के जरिए ग्राम सेवक एग्जाम पैटर्न जारी किया है हमने आपको एक सारणी के माध्यम से ग्राम सेवक भर्ती पैटर्न के बारे में बताया आप नीचे दी गई सारणी को पढ़ ले उसमें हमने सारा विवरण दिया है।

Gram Sevak Recruitment Pattern – in Hindi

Post namePatwari
Total Marksप्रश्‍नपत्र 100 अंकों का होगा 
Exam Durationप्रश्‍न पत्र दो घण्टे के लिए होगा
MCQs Questionsप्रश्‍नपत्र में सभी प्रश्‍न बहुविकल्पीय होगें और सभी प्रश्नों के अंक समान होगें।
Negative Markingसभी प्रश्नों में ऋणात्मक अंकन होगा अर्थात प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जायेंगे।
Qualifying Marksपरीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत अकों की जरूरत होगी। इससे कम अंक होने पर आवेदक इस परीक्षा से बाहर निकाल दिया जायेगा और ना ही नियुक्त होगा।
Syllabus dateAvailable now
Websitewww.rsmssb.rajasthan.gov.in

Raj. Gram Sevak Syllabus 2022 in Hindi!

आप लोगों ने सारणी में ग्राम सेवक पैटर्न के बारे में पढ़ लिया होगा चलिए अब हम आपको ग्राम सेवक भर्ती सिलेबस 2022 (Gram Sevak Syllabus 2022) के बारे में बताते हैं कि इस बार आप के लिए किस प्रकार का सिलेबस होने वाला है।

नीचे दी गई सारणी में आप Gram Sevak Syllabus 2022 की जानकारी ले सकते हैं – 

सामयिक विषयभूगोल तथा प्राकृतिक संसाधन
इतिहास एवं संस्कृतिभारत और राजस्थान के विशेष संदर्भ के साथ कृषि और आर्थिक विकास
सामान्य कंप्यूटर ज्ञानराज्य, जिला, तहसील और पंचायत स्तर पर राजस्थान में प्रशासनिक ढांचा
हिंदी, गणित एवं अंग्रेजी (Level 10th Class)तर्कशक्ति एवं विश्लेषणात्मक योग्यता और साधारण मानसिक योग्यता

RSMSSB Gram Sevak Syllabus PDF – Download!

हमने आपको ग्राम सेवक भर्ती सिलेबस pdf उपलब्ध करवाई है आप उस PDF को अपने लैपटॉप या मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हो या फिर आप प्रिंटआउट भी  निकाल सकते हैं।

Gram Sevak Syllabus 2022 – Complete guide?

ग्राम सेवक विषय से संबंधित हमने आपको विस्तृत जानकारी दीजिए आप अगर ग्राम सेवक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तब आप इस जानकारी को अवश्य पढ़ें आपको पढ़ाई करते समय यह जानकारी होनी आवश्यक है कि ग्राम सेवक भर्ती में कौन-कौन से और कैसे सवालों का पेपर हो सकता है पर आप नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ ले।

  • सामयिक विषय – इस विषय के अन्तर्गत अभ्यार्थियों को राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले मुख्य घटनायें जिनका पूरे देश पर प्रभाव पड़ता ऐसे सवाल सम्मिलत है।
  • साधारण मानसिक योग्यता,
  • कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान,
  • तर्कशक्ति और विश्लेषणात्मक की योग्यता,
  • अंग्रेजी और हिंदी गणित राज्य जिला तहसील और पंचायत स्तर पर राजस्थान में प्रशासनिक ढांचा।
  • इतिहास एवं संस्कृति – राजस्थान के मुख्य स्मारक और उनका इतिहास, पहनावा, उनकी बोलियां, संगीत, नृत्य, अपने कुल देवता और कुल देवी के प्रति आस्था, मेले और त्यौहार आदि के बारें में जानना इस विषय में आता है: बोलियां और साहित्य, जनजातियाँ और उनकी अर्थव्यवस्था, संगीत, नृत्य और रंगशाला, वस्त्र एवं आभूषण, मेले और त्यौहार, रूढिया, उनके लोक एवं जनजातिय पहलुओं के विशिष्ट संदर्भ सहित, संत, कवि, धार्मिक आस्था, सम्प्रदाय, योद्धा संत, लोक देवता और देवियाँ।
  • भूगोल तथा प्राकृतिक संसाधन – विश्व की विस्तृत भौतिक विशेषताएं, महत्वपूर्ण स्थान, पर्वत और महासागर। भारत की पारिस्थितिक और वन्य जीवन।
  • राजस्थान के प्राकृतिक संसाधन – जैसे वन, भूमि, खान एवं खनिज, पशु संसाधन आदि और जीवन एवं संरक्षण। राजस्थान के भूगोल, प्राकृतिक वनस्पति, जलवायु, मिट्टी, सूखा, बाढ़ कृषि से संबधित जानकारी एवं उसकी समस्यायें।कृषि पर आधारित उद्योग, नदी घाटी परियोजना, मरूस्थल एवं बंजर भूमि के विकास के लिए परियोजना आदि सम्मिलित है।

ग्राम सेवक का फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

ग्राम सेवक का फॉर्म भरते समय आपके पास शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री होनी अनिवार्य है। आपको कंप्यूटर का ज्ञान और इसके अलावा आपके पास (RKCL) आरकेसीएल कंप्यूटर का कोर्स किया होना बहुत जरूरी है।

ग्राम सेवक बनने के लिए क्या-क्या योग्यता चाहिए?

ग्राम सेवक बनने के लिए आपकी आयु 18 से 25 वर्ष तक होनी चाहिए हालाँकि कहीं-कहीं पर कम ज्यादा भी हो सकती है जबकि ग्राम सेवक बनने के लिए आप अधिकारीक ऑफिशल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन देखें।

ग्राम सेवक का एग्जाम कब होगा?

राजस्थान ग्राम सेवक लिखित परीक्षा का आयोजन 2022 में होगा हालाँकि इसकी अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है हो सकता है यह परीक्षा फरवरी से मार्च अंतिम सप्ताह में करवाई जाए लेकिन आप अपनी पढ़ाई जारी रखें।

ग्राम सेवक की सबसे अच्छी बुक कौन-सी है?

हमारे अनुसार ग्राम सेवक की अच्छी बुक लक्ष्य है। जिसमें आपको ग्राम सेवक पंचायत सचिव अधिकारी की परीक्षा के लिए पढ़ाई कर सकते हैं। हालांकि आप अपने अनुसार भी बुक का चयन कर सकते हैं लेकिन इस लक्ष्य बुक्स में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

Rajasthan Adhyayan Books PDF Download – Click Here

निष्कर्ष – Conclusion!

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई Gram Sevak Syllabus जानकारी अच्छी लगी तब आप इस जानकारी को आगे व्हाट्सएप, फेसबुक पर भी जरूर भेजें और दूसरों को भी इसके बारे में सूचित करें।
अगर ऐसी ही नॉलेजेबल जानकारी आपको चाहिए तब आप फिर से हमारी इस Free में Job Alert Club वेबसाइट पर आ सकते हैं हम आपको शिक्षा से संबंधित जानकारी देते रहते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.