Sarkari Vacancy 2022 – IGM Recruitment 2022? 10th & Graduation Pass Job?

भारत सरकार (India Government Mint) टकसाल जूनियर टेक्नीशियन सहित विभिन्न अलग-अलग पदों पर (IGM Recruitment 2022) अलग-अलग भर्तियां निकाली है। इन रिक्तियों की आवेदन प्रक्रिया जारी हो चुकी है आप अगर आवेदन करना चाहते हैं तो इनकी अधिकारिक ऑफिशल वेबसाइट इसका नाम igmmumbai.spmcil.com है जिसके जरिए आप 1 मार्च 2022 अंतिम तिथि है तक आवेदन कर सकते हैं।

सामान्यतः इसके अंदर कुल 15 पद ही सम्मिलित किए गए हैं इन पदों की प्रक्रिया 31 मार्च 2022 से शुरू की जा चुकी है अभ्यार्थी अगर आवेदन करना चाहते हैं तो आप रजिस्टर्ड बैंक के रजिस्टर्ड डाक के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं आगे की सारी जानकारी आपको देते हैं।

IGM Recruitment 2022 -10th Pass Latest Naukri 2022

IGM ने 10वीं और ग्रेजुएशन पूरी करने वालों के लिए एक शानदार भर्ती निकाली है इसमें आप अपने लिए आवेदन कर सकते हैं और इस भर्ती का लाभ हासिल कर सकते हैं। हम आपको अपनी इस वेबसाइट Job alert club पर नई नई भर्तियां और भी जानकारी आपको अपने जरिए से देते रहेंगे ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट पर फिर से आ सकते हैं।

चलिए अब हम आपको IGM Recruitment 2022 की योग्यताओं के बारे में थोड़ी जानकारी दे देते हैं अगर आपके पास यह योग्यता है उपलब्ध रहती है तब आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

विभागIGM (India Government Mint)
पदों का नामजूनियर तकनीशियन, एंग्रावेर, सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, जूनियर बुलियन असिस्टेंट
कुल रिक्तियां15 पद
शैक्षिक योग्यता10वीं पास और ग्रेजुएशन
चयन प्रक्रियालिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट
आयु सीमा25 से 28
वर्तमान में चालू भर्तीभारत
आवेदन माध्यमऑनलाइन और ऑफलाइन
आवेदन शुरू होने की तिथि31 जनवरी 2022
आवेदन की अंतिम तिथि1 मार्च 2022 समाप्त
वेबसाइटigmmumbai.spmcil.com
IGM Recruitment 2022?

IGM Recruitment 2022 – शैक्षणिक योग्यता?

इस भर्ती के अंदर अलग-अलग पदों पर अलग-अलग भर्तियां निकाली गई है जिसमें मुख्य जूनियर तकनीशियन, एग्रावेर, सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, जूनियर बुलियन असिस्टेंट जैसे 15 पदों पर इस भर्ती को निकाला गया है। सेक्रेटेरियल असिस्टेंट के पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के पास किसी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी आवश्यक है और इसी के साथ अभ्यार्थी को कंप्यूटर की भी जानकारी होना भी बहुत आवश्यक है। वही जूनियर टेक्नीशियन पद के लिए आवेदन करते हैं तो उसके पास दसवीं कक्षा पास होना आवश्यक है और साथ ही अभ्यार्थी के पास ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता के अंदर आयु सीमा की बात करें तो 25 से 28 वर्ष के बीच में अभ्यार्थी की आयु होनी चाहिए और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को अधिकतम आयु सीमा 3 वर्ष और एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है।

Conclusion – निष्कर्ष

हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर आदि विभिन्न अलग-अलग सोशल मीडिया पर जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी इस भर्ती के बारे में पता चल सके और उन्हें जानकारी हासिल हो सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published.