पर्यावरण अध्ययन Free Paryavaran Adhyayan Hindi PDF Download

यह Paryavaran Adhyayan पुस्तक पर्यावरण, प्राकृतिक संसाधन, पारिस्थितिक तंत्र, जैव-विविधता एवं प्रदूषण की मूल अवधारणों को समझाने में सक्षम है। हमारा देश भी इस क्षेत्र में पर्यावरण अध्ययन अग्रणी है इसके सार्वभौतिक महत्त्व को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने स्नातक स्तर पर इस पाठ्यक्रम को अनिवार्य कर दिया है।

Paryavaran Adhyayan

देश के साथ – साथ पर्यावरण की रक्षा करना हम सभी लोगो का नैतिक दायित्व है। अनुमान कीजिए कि यदि पर्यावरण पूरी तरह से दूषित हो जाए तो पूरी दुनिया का क्या हश्र होगा! मानव सहित अन्य कई जिव-जन्तु व वन्स्पतियाँ जीवित रह पाएँगी? अत: हमे मिलकर पर्यावरण की रक्षा करना और दूषित होने से रोकना है इसकी रक्षा में हम सभी की भागीदारी आवश्यक है।

Environmental Studies Hindi Solution PDF Download

जो विद्यार्थी Paryavaran Adhyayan पर ध्यान नही देते उनके नंबर Exams में कुछ कम हो जाते है, इसलिए वर्षो के Previous Years के Question Set को देखा और समझा जाये तो IAS/PCS के अलावा अन्य कई विभिन Exams में Essay के रूप में इसमें अनेक Topics से सवालों को जोड़ा या पूछे जाते है।

यह PDF सम्पूर्ण पर्यावरण अध्ययन विषय के हस्तलिखित और प्रिंटेड नोट्स एवं वस्तुनिष्ठ सभी प्रतियोगी परीक्षाओं (Environment Study) जैसे – UPSC, SSC CGL, SSC CHSL, Bank, Railway, UPPSC, IAS, SSC MTS, 10+2, SSC CPO SI, SSC GD, स्कूल व्याख्याता, द्वितीय श्रेणी अध्यापक, REET / RTET, CTET, DSSSB, KVS, NVS, HTET, UPTET, Teacher, Patwar, Gramsevak, Police, पटवार, ग्रामसेवक, पुलिस एवं अन्य सभी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

Rajasthan Adhyayan Book – Download

Environment के Handwritten Notes की बात की जाये तो हम आपको आज Paryavaran Adhyayan के Handwritten Notes भी देने जा रहे है जो कि Hindi/English दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध करा रहे है।

Paryavaran Adhyayan Ki Details

  • पर्यावरण अध्ययन की बहुविषयी प्रकृति
  • हमारा सौर मण्डल
  • हमारा सूर्य
  • हमारी पृथ्वी
  • पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी
  • मृदा संगठन
  • परजीवी पौधे
  • परिस्थितियां उत्पादकता

अन्य कई प्रमुख टॉपिक्स की बात की जाये तो ग्रीन हाउस इफ़ेक्ट, ग्लोबल वार्मिंग प्रमुख Topics है जिसमे से परीक्षा में Questions पूछे जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.