PTET Syllabus 2021-22! PTET Syllabus PDF & Pattern! PTET EXAM Pattern 2022

इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं PTET Syllabus 2022 के बारे में और आपको बताएंगे कि इस वर्ष यानी कि 2022 में PTET का सिलेबस किस तरह का होने वाला है। साथ में PTET Pattern और PTET Ability के बारे में भी बात करेंगे। अगर आपको PTET के बारे में पता नहीं है, PTET क्या है तो आप हमारी पिछली पोस्ट को भी देख सकते हो। हमनें उस पोस्ट के अंदर PTET के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

PTET Syllabus 2021-22 – राजस्थान पीटीईटी परीक्षा के लिए नवीनतम विषयों का पाठ्यक्रम सरकारी डूंगर कॉलेज बीकानेर के द्वारा अपनी आधिकारिक ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो भी इच्छुक अभ्यार्थी उम्मीदवार जानना चाहता है वो आसानी से जान सकते है।

PTET Syllabus & Pattern

So Friend’s हम पोस्ट के अंदर बात करेंगे कि PTET 2022 का सिलेबस क्या होने वाला है? और PTET आप कैसे कर सकते हो। यह सब जानकारी इस पोस्ट के अंदर आपको देंगे। साथ में और भी हम PTET से संबंधित कुछ जानकारीयां भी आपको प्रोवाइड करेंगे।

PTET Syllabus

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दे जो भी अभ्यार्थी PTET की तैयारी कर रहे हो या फिर करने वाले हो तो यह सोचकर परेशान हो रहे होंगे, कि इस वर्ष यानी कि 2022 में PTET Syllabus कैसा आएगा। आप इस पोस्ट को पढ़कर के सारी जानकारी पा सकते हो।

दोस्तों आपको पता होगा कि ज्यादातर बच्चे PTET एक Government Teacher’s बनने के लिए करतें हैं। PTET का कोर्स 4 वर्ष के लिए होता है। PTET करने के लिए आपको प्री बोर्ड या प्री Exam टेस्ट देना होता है। तभी आप PTET के लिए क्वालीफाई होंगे। PTET करके आप ll ग्रेड व lll ग्रेड टीचर बन पाएंगे। PTET करने के बाद ही आप टीचर बनने के लिए REET जैसे एग्जाम दे पाते हो।

हमने आपको आगे सूची में पीटीईटी सिलेबस दिया है आप आसानी से निचे सारणी को पढ़ ले।

संगठनशासकीय डूंगर कॉलेज बीकानेर
परीक्षा का नामप्री टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (PTET) 2021
परीक्षा का प्रकारप्रवेश परीक्षा
लेख प्रकारपाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न
स्थितिपीडीएफ में उपलब्ध है
आधिकारिक वेबसाइटptetraj2021.com & ptetraj2021.org & ptetraj2021.net

PTET 2022 Ability / PTET के लिए ये योग्यताएं होनी जरूरी हैं।

दोस्तों आपको पता होगा कि PTET करने के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित होती है जिनका आपको पालन करना होता है। अगर आपके पास यह योग्यता ही नहीं है तो आप भी PTET नहीं कर पाएंगे। आप के लिए मैंने इस पोस्ट के अंदर वह सारी योग्यताएं बताई है जो PTET करने के लिए योग्य हैं।

  • अगर आपको PTET करनी है तो इसके लिए 12th Board क्लास क्वालीफाई करनी होगी, यानी कि आपके पास 12th Board की डिग्री होना बहुत ही जरूरी है तभी आप PTET के लिए Apply कर पाएंगे। अन्यथा आपके पास 12th Board Marksheet नहीं है तो आप PTET नहीं कर पाएंगे।
  • इसके अलावा दोस्तों अगर आपके 12th Board Class में 50% से कम प्रतिशत बनते हैं तो आप PTET नहीं कर पाएंगे। हाँ,अगर आप अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति यानी कि SC,ST में आते हो तब आपके पास 45% प्रतिशत से अधिक अंक होने ही चाहिए। तभी आप PTET कर पाएंगे।
  • दोस्तों आप से Related सारे के सारे जो डॉक्यूमेंट है वह सभी मौजूद होने चाहिए, जब आप PTET का फॉर्म भर रहे हो। जो भी आपसे Related डॉक्यूमेंट है, वह चेक भी किए जा सकते हैं। यानी कि आपके पास अपने सारे डॉक्यूमेंट मौजूद होने ही चाहिए।

PTET Exam Pattern & Syllabus 2022

दोस्त PTET का सिलेबस बहुत ही आसानी से समझ आने वाला होता है। PTET Eaxm में आप आसानी से सवालों के जवाब दे सकते हो। अगर आप सही तरीके से PTET के सिलेबस का अध्ययन करते हो तो आप PTET के लिए चयनित हो पाओगें। PTET में, BSTC की तरह ही सारा सिलेबस आता है। और सभी विषयों का मिक्स में सिलेबस आता है।

अनुभागप्रश्नमार्क्स
मानसिक क्षमता50150
शिक्षण दृष्टिकोण और योग्यता परीक्षण50150
सामान्य जागरूकता50150
भाषा प्रवीणता50150
कुल200600

PTET का सिलेबस कई तरीकों से मिक्स में आता है। आपको बता दे की ज्यादातर राजस्थान GK (सामान्य ज्ञान) पूछा जाता है। इसके अंदर आपको ऐतिहासिक, राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और पर्यटक स्थलों जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं।

इसके बाद English, Hindi Grammar से संबंधित आपको प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अंदर आपने पाँचवी से लेकर के बारहवीं तक जो भी आपने Grammar पढ़ी है, उसी से संबंधित आपको प्रश्न पूछे जाएंगे हैं, जिनका उत्तर आपको देना होगा।

PTET Syllabus PDF Download Hindi – Click here

अब आते हैं आपके मानसिक योग्यता से संबंधित प्रश्न इन प्रश्नों के अंदर आप अपना रिएक्ट किस प्रकार प्रस्तुत करेंगे। यानी कि आप टीचर होने के नाते एक बच्चे के प्रति किस तरह का व्यवहार करेंगे। आपकी सोच कैसी है,आपकी भावना और आपका सादर कैसा है। आदि ऐसे PTET Exam में प्रश्न पूछे जाते हैं।

तो मित्रों आपको पता चल गया होगा कि PTET में किस तरह का सिलेबस आएगा। और आगे की पोस्ट में हम आपको PTET Exam Date 2022 के बारे में भी बताएंगे। अगर आपको पता नहीं है,कि PTET का Exam कितने नंबर का होगा तो आप हमारी पिछली पोस्ट को यहां पर क्लिक करके देख सकते हो। PTET EXAM ALL DETAILS 2022.

PTET Form Date – PTET Exam Date – PTET Last Date 2022

सूत्रों के मुताबिक और खबरों के अनुसार हमने आपको नीचे सारी Ptet Exam Date 2022 जानकारी दी है आप चाहे तो पढ़ सकते हैं।

EVENTDATES
PTET Form Start Date01/03/2022
PTET 2022 Form Apply Last Date31/03/2022
Releasing of Admit cardReleasing soon
PTET Exam dateReleasing soon
Result Releasing DateUpdate Soon

Rajasthan PTET 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

राजस्थान पीटीईटी 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन फरवरी और मार्च महीने में भरे जायेंगे।

Rajasthan PTET 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राजस्थान पीटीईटी 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको PTET की आधिकारिक ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Conclusion – निष्कर्ष!

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए। ताकि जो PTET की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी PTET Syllabus 2022 का पता चल सके। अगर ऐसी ही आपको एजुकेशन से संबंधित जानकारी चाहिए, तो आप फिर से हमारी इस वेबसाइट पर आ सकते हो, हम यहां पर एजुकेशन और शिक्षा से संबंधित जानकारियां प्रोवाइड करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.