WB Laxmi Bhandar Yojana Registration Form, Apply Online – socialsecurity.wb.gov.in

आजकल कई घर ऐसे हैं जिनके पास आधार आय का समर्थन नहीं है। पश्चिम बंगाल सरकार के उन लोगों की मदद के लिए हाल ही में एक योजना पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना शुरू की है जो परिवारों की महिला प्रमुखों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इस लेख में आपको पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

West Bengal Lakshmi Bhandar Yojana | West Bengal Lakshmi Bhandar Scheme | पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना | WB Lakshmi Bhandar Application Form | West Bengal Online Registration Form, Apply Online – socialsecurity.wb.gov.in.

West Bengal Lakshmi Bhandar Yojana

जैसे कि इसका मुख्य उद्देश्य, महत्वपूर्ण विशेषताएं, सभी लाभ, पात्रता मानदंड, आवेदन पत्र, आवश्यक दस्तावेज आदि की जानकारी इस लेख में दी है आप इस लेख को अंत तक पढ़ ले ताकि आपको इसकी जानकारी प्राप्त हो सके। 

West Bengal Lakshmi Bhandar Yojana

पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना पश्चिम बंगाल के राज्य सरकार के द्वारा एक आर्थिक सहायता योजना है इस योजना को आप सरकारी योजना भी कह सकते हैं, जिसका लाभ राज्य में रहने वाले परिवारों को मिलेगा जिनके पास कोई इनकम सपोर्ट नहीं है और वह आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। लगभग हर राज्य की तरह पश्चिम बंगाल में भी काफी सारे ऐसे परिवार मौजूद है जिनके पास इनकम का कोई स्रोत नहीं है जिसकी वजह से उन्हें सामान्य सुविधाओं के लिए भी काफी संघर्ष करना पड़ता है

इस सरकारी योजना की मदद से पश्चिम बंगाल ने उन परिवारों की आर्थिक सहायता करने के लिए पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना 2022 को शुरू किया गया हैं जिन परिवारों के पास कोई आर्थिक आय का स्त्रोत नहीं है उनकी महिला हाउसहोल्ड को 500 (सामान्य वर्ग) से 1000 रुपए (एससी/एसटी) तक मासिक तौर पर दिए जाएंगे।

West Bengal Lakshmi Bhandar Scheme 2022

पश्चिम बंगल वर्तमान में देश के तेजी से आगे बढ़ते हुए राज्य में से एक है और राज्य की इकोनॉमी में भी लगातार सुधार देखा जा रहा है। लेकिन उसके बावजूद भी पश्चिम बंगाल में लाखों ऐसे परिवार रहते हैं जो आर्थिक रूप से इतने कमजोर है कि सामान्य सुविधाओं का लाभ उठाना भी उनके बस में नहीं आता। राज्य में काफी सारे ऐसे परिवार भी है जिनके लिए दो वक्त का खाना खाना भी मुश्किल हो जाता है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने परिवार की महिला मुखियाओं को मूल आय सहायता प्रदान करने के लिए पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से सरकार सामान्य वर्ग के परिवारों को 500 रुपये प्रति माह और एससी/एसटी परिवारों को 1000 रुपये प्रति माह प्रदान करने जा रही है। इस योजना से पश्चिम बंगाल के लगभग 1.6 करोड़ परिवार लाभान्वित होंगे। यह योजना राज्य के एक परिवार के मासिक औसत खपत व्यय जो कि 5249 रुपये है, को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता से लाभार्थी के मासिक खर्च का 10% से 20% तक कवर किया जाएगा। . इस योजना के तहत लाभ राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

West Bengal Lakshmi Bhandar Yojana – Table

पश्चिम बंगाल भंडार योजना की जानकारी हमने संक्षिप्त विवरण में आपको दी है नीचे दी गई सारणी में आप आसान भाषा में इसके बारे में पढ़ सकते हैं आप नीचे दी गई सारणी को अवश्य पढ़ ले।

योजना का नामपश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना
लॉन्च कियापश्चिम बंगाल
लाभार्थीपरिवार की घरेलू महिलाएं
इस योजना का उद्देश्यमूल आय सहायता प्रदान करने के लिए
वर्ष2021
राज्यपश्चिम बंगाल
CategorySarkari Yojana
लाभार्थियों की संख्या1.6 Crores
सामान्य श्रेणी के लिए सहायक500 रुपये प्रति माह और 6000 रुपये प्रति वर्ष
एससी और एसटी वर्ग के लिए सहायता1000 रुपये प्रति माह और 12000 रुपये प्रति वर्ष
BudgetRs 12900 Crore
आवेदन की प्रक्रियाOnline/Offline
Official Websitewb.gov.in

पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना का उद्देश्य क्या है?

सरकार के द्वारा कई सरकारी योजनाएं चलाई जाती है जिसमें लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है उसी प्रकार से पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना भी एक तरह से लोगों को सहायता देने के लिए योजना को शुरू किया है पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना का उद्देश्य लोगों को सहायता प्रदान करना है ऐसे परिवार जिन्हें आर्थिक रूप से सहायता हासिल नहीं हो पा रही है ऐसी योजनाओं की मदद से सरकार उनकी सहायता करना चाहती है।

राज्य सरकार के द्वारा इस तरह के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लोगों की मदद करने के लिए पश्चिम बंगाल लक्ष्मी भंडार योजना की शुरुआत की गई है। पश्चिम बंगाल लक्ष्मी मंडार योजना राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसका उद्देश्य राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की आर्थिक सहायता करना हैं।

Required Documents Laxmi Bhandar Yojana

  1. आधार कार्ड
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. राशन पत्रिका
  4. आवासीय प्रमाण पत्र
  5. आयु प्रमाण
  6. बैंक खाता विवरण
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Eligibility to avail benefits of West Bengal Laxmi Bhandar Yojana

  • आवेदक पश्चिम बंगाल का नागरिक होना चाहिए
  • इस योजना के तहत एससी और एसटी वर्ग के सभी परिवार आवेदन कर सकते हैं
  • सामान्य वर्ग के वे नागरिक जिनके पास 2 हेक्टेयर से अधिक भूमि है वे इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं
  • जो परिवार टैक्स भरते हैं वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि होने चाहिए।

Apply Online West Bengal Laxmi Bhandar Scheme

  • सबसे पहले लक्ष्मी भंडार योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसमें आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। 
  • होम पेज पर आपको कोई भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको Generate OTP पर क्लिक करना है
  • दर्ज किए थे नंबर पर आपको एक ओटीपी भेज दिया जाएगा और आपको ओटीपी बॉक्स पर अपने ओटीपी दर्ज करने हैं और फिर आपको लॉगिन पर क्लिक कर देना है।
  • लक्ष्मी भंडार योजना में इसके बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और फिर आवेदन पत्र आपके सामने आ जाएगा
  • आपको इस आवेदन पत्र में निम्नलिखित पूछे गए आवश्यक विवरण को दर्ज करना होगा
  • आवेदन के रूप से आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी,जन्म तारीख और भी जानकारी हो सकती है और फिर आपको सभी निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर देने हैं इस प्रकार आप पश्चिम लक्ष्मी भंडार योजना के तहत ऑनलाइन  आवेदन कर सकेंगे।

अभी मोदी की सरकारी योजना चल रही है – अभी जाने?

Leave a Comment

Your email address will not be published.