Welcome दोस्तों आज हम बात करने वाले है, REET Syllabus में राजस्थान GK के अंदर हुए बदलाव के बारे में बताएंगे। साथ में REET से सम्बन्धित कुछ जानकारी भी आपको देंगे। अगर आपको पता नहीं हैं की इस बार यानी की 2020 में REET का Syllabus कैसा आने वाला हैं तो आप हमारी पिछली पोस्ट में जा करके देख सकते हो। उस पोस्ट के अंदर REET Syllabus और REET Exam Date 2020 के बारे में विस्तार से बताया हैं। आप यहाँ पर क्लिक करके भी देख सकते हो-(REET-Syllabus 2020-REET Exam Date 2020)

REET 2020 Syllabus
REET 2020 Syllabus

दोस्तों आपको पता होगा की REET 3rd Grade की भर्ती निकाली जा चुकी है। इस बार 2 अगस्त 2020 को REET का Exam होगा। यह दिनांक खुद शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषित की हैं। साथ में REET के ऊपर काफी समय तक विस्तार से चर्चा भी की। इस चर्चा के दौरान एक घोषणा भी की ओर बताया कि कुछ दिन बाद REET से सम्बन्धित एक बड़ा फैसला लिया जायेगा।

REET 2020 के ऊपर बड़ा फैसला।


आपको बता दे की शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक बातचीत/चर्चा में REET 2020 के ऊपर बड़ा फैसला लेने की बात कही थी। तो वह फैसला क्या था वह आज जारी कर दिया गया हैं। आगे हम आपको इस पोस्ट में बता देंगे।

दोस्तों पहले मैने आपको मेरे अनुसार एक अपनी पिछली पोस्ट के भीतर बताया था की REET Syllabus में राजस्थान GK इस बार ज्यादा आने की संभावना है। तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है कि राजस्थान सरकार ने REET के प्रश्नों की संख्या भी बढ़ा दी है। तो अब राजस्थान सरकार के द्वारा यह घोषणा भी कर दी गई हैं की इस बार राजस्थान GK (सामान्य ज्ञान) ज्यादा आयेगा।

Rajasthan GK 2020


आपको पता होगा की REET के Paper में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते है। इन 150 प्रश्नों में से Rajasthan GK के 10 प्रश्न पूछे जाते हैं। लेकिन अब आपको 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले के मुताबिक़ अब आपको 20 प्रश्न राजस्थान Gk के आएंगे। पहले मात्र 10 प्रश्न ही आते थे। तो यह आपके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है कि राजस्थान GK में से आपके REET Exam में 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। REET Exam के अंदर आप आसानी से 20 प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे ताकि आप REET Exam में Qualify हो सके।

तो अब आपको पता चल गया होगा, कि इस बार राजस्थान GK REET के पेपर में ज्यादा आने वाला है। अब आप आसानी से राजस्थान GK की अच्छी तैयारी कर सकते हो और साथ में REET की भी। Rajasthan GK में आपके राजस्थान का इतिहास, राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, भाषा, बोली व पर्यटक स्थलों जैसे प्रश्न आपके REET Exam में शामिल होंगे।

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए। और साथ में उन दोस्तों को जरूर भेजें जो REET Exam की तैयारी कर रहे हैं, ताकि उन्हें भी इस जानकारी का पता चल सके।

दोस्तों हम इस वेबसाइट पर Knowledgeable व Education letest News जैसी जानकारीयाँ प्रोवाइड करते रहते हैं अगर आपको ऐसे ही जानकारीयाँ चाहिए, तो आप फिर से हमारी इस वेबसाइट पर आ सकते हो।