REET Level 2, Level 1 Syllabus PDF? REET SYLLABUS, Exam Date 2021-22?

दोस्तों इस पोस्ट में हमने REET Syllabus –  REET Exam 2021-22 के बारे में बात की है REET की परीक्षा कब से शुरू होंगी और साथ ही में यह कौनसे महीने की कौनसी Date को शुरू होगी और भी रीट से संबंधित बातें भी बताई है। (REET Level 2, Level 1 Syllabus PDF? REET SYLLABUS, Exam Date 2021-22)

Reet Syllabus
Reet Syllabus

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं, REET Syllabus 2021 के बारे में। साथ ही में आपको बताएंगे कि REET के एग्जाम में किस तरह का सिलेबस/कोर्स आएगा और भी बहुत कुछ जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंदर देंगे। इसलिए बने रहीए हमारी इस पोस्ट पर।

REET Full Form – REET Ka Full Form in Hindi/English?

Reet Full Form – Rajasthan Eligibility Examination for Teachers है, रीट का फुल फॉर्म हिंदी में शिक्षकों के लिए राजस्थान पात्रता परीक्षा होता है।

  • R – Rajasthan
  • E – Eligibility
  • E – Examination
  • T – Teachers

REET – Exam Pattern & Application Form

राजस्थान सरकार लेवल 2 की परीक्षा रद्द होने के बाद उसे जल्द से जल्द करवाने वाली है हालांकि इसकी डेट 14 से 15 मई रखी गई है इस एग्जाम को जल्द से जल्द करवाएगी।

परीक्षा का नामREET – Rajasthan Eligibility Examination of Teacher’s
Board का नामRajasthan Board of Secondary Education (RBSE)
Exam Date – परीक्षा तिथि14th & 15th May 2022
Category – वर्गTeachers
REET Level 1 (Primary Teacher)Class 1st to 5th
REET Level 2 (Secondary Teacher)Class 6th to 8th
Location – स्थानRajasthan – India
Official Websitehttp://rajeduboard.rajasthan.gov.in/
REET Pattern

REET Syllabus PDF – Reet Syllabus PDF Download?

हमने आपको Reet Syllabus PDF दी है आप उस PDF को डाउनलोड या फिर अपने कंप्यूटर में प्रिंट भी कर सकते हो।

REET Syllabus 2021 – 22

दोस्तों आपको बता दें की REET Exam Date जारी कर दी गई है और यह Reet लेवल 2 की भर्ती है। रीट का एग्जाम मई के अंदर करवाने की संभावना है इसकी जानकारी भी राजस्थान सरकार ने दे दी है, जबकि रीट एग्जाम पैटर्न का भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। अगर आप REET Exam की तैयारी कर रहे हो, तो आप सोच रहे होंगे कि हमारा REET Syllabus किस तरह का आने वाला है तथा रीट सिलेबस कब जारी किया जाएगा।

REET Syllabus

अब आपको बता दे कि इस वर्ष REET Syllabus में राजस्थान GK की मुख्य भूमिका रहेगी और राजस्थान सरकार, राजस्थान के GK को लेकर के काफी अभ्यर्थियों के लिए ठोस कदम उठा रही है। पिछले कई REET के एग्जामो में पूरे देश के GK को शामिल किया जाता था। जिसकी वज़ह से बाहरी राज्यों के विद्यार्थी भी अध्यापक बन जाते थे और राज्ये के विद्यार्थी रह जाते थे।

राजस्थान GK(सामान्य ज्ञान) की मुख्य भूमिका इसलिए रहेगी,क्योंकि बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों को इसका कम लाभ मिले तथा राजस्थान के विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। इससे जो काफ़ी समय से REET की तैयारी कर रहें हैं जो हर बार अध्यापक बनने से पिछड़ जाते है उनको रोजगार मिल सकें।

अतः बाहरी राज्यों के विद्यार्थीयों की संख्या अधिक होने की वज़ह से पदो की संख्या पूर्ण हो जाती हैं जिस कारण से राज्य के विद्यार्थी अध्यापक बनने से पिछड़ भी जाते हैं। इसलिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान GK (सामान्य ज्ञान) को मुख्य भूमिका में रखा है।

आप सोच रहें होंगे की दूसरे राज्यों के विद्यार्थी कैसे एक-दूसरे राज्ये में REET Exam दे पाते हैं। आपको मैं बता दूँ की हर एक राज्य के अध्यापक बनने के अलग-अलग Process होते है। अतः कई राज्यों में अध्यापक बनने में कम टाइम लगता है ओर परीक्षाऐ भी कम होती। जिसकी वज़ह से विद्यार्थी एक-दूसरे राज्ये में REET Exam देते हैं। पढ़ाई के लिए किसी भी राज्य की सरकार बाध्ये नहीं हो सकती।

दोस्तों अगर आपको कोई सावल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। जिसका हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हैं तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम व टि्वटर पर भी भेजे जो REET Exam की तैयारी कर रहे है ताकि उन्हें भी पता चल सके की REET Exam में कौनसा (GK)कोर्स आने वाला हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.