दोस्तों पिछली पोस्ट मैं हमने REET Exam 2021 के बारे में बात की थी कि REET की परीक्षा कब से शुरू होंगी और साथ ही में उसके पद कितने होंगे और यह कौनसे महीने की कौनसी Date को शुरू होगी। तथा और भी रीट से संबंधित बातें भी बताई थी।ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारी पिछली पोस्ट को यहां (REET EXAM DATE 2021)से देख सकते हो।

reet syllabus 2020
REET Syllabus 2021
दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं, REET Syllabus 2021 के बारे में। साथ ही में आपको बताएंगे कि REET के एग्जाम में किस तरह का सिलेबस/कोर्स आएगा और भी बहुत कुछ जानकारी हम आपको इस पोस्ट के अंदर देंगे। इसलिए बने रहीए हमारी इस पोस्ट पर।

REET Syllabus 2021


दोस्तों आपको बता दें की REET Exam Date जारी कर दी गई है और यह किस लेवल की भर्ती हैं ये भी हमने पिछली पोस्ट में बता दिया है। और आप जाकर देख भी सकते हो। अगर आप REET Exam की तैयारी कर रहे हो,तो आप सोच रहे होंगे कि हमारा REET Syllabus किस तरह का आने वाला है तथा रीट सिलेबस कब जारी किया जाएगा।

अब आपको बता दे कि इस वर्ष REET Syllabus में राजस्थान GK की मुख्य भूमिका रहेगी और राजस्थान सरकार, राजस्थान के GK को लेकर के काफी अभ्यर्थियों के लिए ठोस कदम उठा रही है। पिछले कई REET के एग्जामो में पूरे देश के GK को शामिल किया जाता था।जिसकी वज़ह से बाहरी राज्यों के विद्यार्थी भी अध्यापक बन जाते थे और राज्ये के विद्यार्थी रह जाते थे।

राजस्थान GK(सामान्य ज्ञान) की मुख्य भूमिका इसलिए रहेगी,क्योंकि बाहरी राज्यों के विद्यार्थियों को इसका कम लाभ मिले तथा राजस्थान के विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। इससे जो काफ़ी समय से REET की तैयारी कर रहें हैं जो हर बार अध्यापक बनने से पिछड़ जाते है उनको रोजगार मिल सकें।

अतः बाहरी राज्यों के विद्यार्थीयों की संख्या अधिक होने की वज़ह से पदो की संख्या पूर्ण हो जाती हैं जिस कारण से राज्य के विद्यार्थी अध्यापक बनने से पिछड़ भी जाते हैं। इसलिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान GK (सामान्य ज्ञान) को मुख्य भूमिका में रखा है।

आप सोच रहें होंगे की दूसरे राज्यों के विद्यार्थी कैसे एक-दूसरे राज्ये में REET Exam दे पाते हैं। आपको मैं बता दूँ की हर एक राज्य के अध्यापक बनने के अलग-अलग Process होते है। अतः कई राज्यों में अध्यापक बनने में कम टाइम लगता है ओर परीक्षाऐ भी कम होती। जिसकी वज़ह से विद्यार्थी एक-दूसरे राज्ये में REET Exam देते हैं। पढ़ाई के लिए किसी भी राज्य की सरकार बाध्ये नहीं हो सकती।

दोस्तों अगर आपको कोई सावल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में बात सकते हो।जिसका हम आपको जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।
अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हैं तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम व टि्वटर पर भी भेजे जो REET Exam की तैयारी कर रहे है ताकि उन्हें भी पता चल सके की REET Exam में कौनसा (GK)कोर्स आने वाला हैं।