आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं, राजस्थान अध्ययन की बुक्स के बारे में और आपको Rajasthan Adhyayan Book's भी प्रोवाइड करेंगे। तो बने रहिए हमारी इस पोस्ट पर हम आपको Rajasthan Adhyayan Book's से संबंधित और भी जानकारी प्रोवाइड करेंगे।

Rajasthan Adhyayan Books PDF
Rajasthan Adhyayan Books PDF
दोस्तों पिछली पोस्ट के अंदर हमने बात की थी, राजस्थान में निकाली गई Government Job's के बारे में की राजस्थान सरकार द्वारा कौन-कौन सी भर्तियां वर्तमान में निकाली गई है अगर आपको वह पोस्ट देखनी है तो आप यहां (Government Job's 2020) पर क्लिक करके भी देख सकते हो।


Rajasthan Adhyayan books


दोस्तों दूसरी Rajasthan Books की तरह ही Rajasthan Adhyayan book भी आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण हैं। आपको पता होगा की राजस्थान अध्ययन की बुक्स को पढ़कर अभ्यार्थी Competition Exam भी देते हैं। तो ये राजस्थान अध्ययन क़िताबे काफी मायने रखती है आप के लिए तथा ये आप के लिए बहुत ही ज्यादा helpful भी रहती हैं।

Rajasthan Adhyayan Book's दूसरी राजस्थान पुस्तकों में से अलग है। इनसे आप आसानी से हर एक Competition Exam की तैयारी कर सकते हो जिसमें राजस्थान से संबंधित जानकारी पूछी जाती हो। आपको बता दे की राजस्थान अध्ययन की पुस्तको को दूसरी पुस्तकों से सबसे ज्यादा ख़रीदा जाता हैं। अभ्यार्थी Rajasthan Adhyayan Book's को दूसरी पुस्तकों से ज्यादा टॉप रेटिंग भी देतें हैं।


Rajasthan Adhyayan book's को आप कही से भी ख़रीद सकते हो। Rajasthan Adhyayan Book Online Buy भी कर सकते हो और यह राजस्थान अध्ययन की क़िताबे किसी पुस्तकालय पर आपको आसानी से मिल जायेगी और नहीं तो आप इसे ऑनलाइन भी ख़रीद सकते हो। हमनें आप के लिए पोस्ट के नीचे 9th से 12th तक राजस्थान अध्ययन की बुक्स हिंदी में दे रखी है आप इन पुस्तको को पढ़ने के अपने मोबाइल में डाउनलोड भी कर सकते हो।

Rajasthan Adhyayan book's Syllabus

इन पुस्तको के अंदर सरल और आसान हिंदी भाषा का प्रयोग किया गया हैं। आप आसानी से बिना किसी परेशानी इन पुस्तकों को पढ़ सकते हैं। इन राजस्थान अध्ययन की पुस्तको में आप हर तरह, राजस्थान से संबंधित जानकारी पा सकते हो।

इनके अंदर आपको राजस्थान का इतिहास, राजस्थान की अर्थव्यवस्था, राजस्थान साहित्य, स्थापत्य कला, सांस्कृतिक कला, चित्र शैली-कला, गांधार कला, मूर्ति कला, आधुनिक व्यवस्था, मध्यकालीन व्यवस्था, प्राचीन व्यवस्था, वर्ण व्यवस्था व सामाजिक सुधार, आर्थिक सुधार, राजनीतिक सुधार, स्वतंत्रता आंदोलन, वीरो का बलिदान, पर्यटक स्थल, राष्ट्रीय उद्यान, वन्य जीव अभ्यारण्य और प्रकृति वातावरण, उर्जा संसाधन, पंचायतीराज महिला सशक्तिकरण, राजनीतिक आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं को इन राजस्थान अध्ययन की बुक्स में शामिल किया गया है।

इन पुस्तक को ख़ुद Official NCRT, RBSE/BSER के द्वारा अभ्यर्थियों के लिए जारी किया गया है। अगर आपने Competition Exam में NCRT, RBSE/BSER की पुस्तकों को पढ़कर प्रश्न सही किया तथा इन पुस्तकों के माध्यम से आपका प्रश्न सही था और ग़लत कर दिया गया हो तो आप इन पुस्तकों को लेकर के NCRT, RBSE/BSER के ऊपर शिकायत भी कर सकते हो। जिससे आपका प्रश्न सही भी किया जा सकता हैं।

अतः हम भी आपको ये पुस्तकें पढ़ने के लिए Recommend करेंगे। इन Rajasthan Adhyayan book's को पढ़कर आप आसानी से किसी भी Competition Exam में Qualify हो सकते हो। यहां पर हमनें RBSE Rajasthan Adhyayan books 9th,10th,11th,12th Part दिए हैं। आप यहाँ से सभी भाग अपने लिए Hindi Pdf में Download कर सकते हो

Rajasthan Adhyayan All Parts Download in Hindi Pdf

1. Rajasthan Adhyayan Part 1 Download:- Rajasthan Adhyayan Class 9th


2. Rajasthan Adhyayan Part 2 Download:- Rajasthan Adhyayan Class 10th


3. Rajasthan Adhyayan Part 3 Download:- Rajasthan Adhyayan Class 11th


4. Rajasthan Adhyayan Part 4 Download:- Rajasthan Adhyayan Class 12th


अगर आपको Rajasthan Adhyayan books से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे। हम यहां पर हमेशा नॉलेजेबल और शिक्षा से संबंधित Articles प्रोवाइड करते हैं अगर आपको ऐसे ही जानकारी चाहिए तो आप फिर से हमारी इस (Jobalertclub.com) वेबसाइट पर आ सकते हो।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। और साथ ही अपने दोस्तों को भी जरूर भेजें ताकि उन्हें भी राजस्थान अध्ययन की पुस्तकों का पता चल सके। और यहां से डाउनलोड कर सके।