Indian Army को लेकर के काफ़ी युवा सोच रहे हैं कि हमें Indian Army Join करने का एक मौका दिया जाए तो हम देश के लिए कुछ भी कर सकते हैं। इसके अलावा सब सवाल करतें हैं कि आर्मी भर्ती कब है?Army Bharti 2020?Vacancy for Army?Sarkari Army job?Army Rally Bharti 2020?सेना भर्ती के नियम क्या हैं? इंडियन आर्मी योग्यता? Tour of Duty?सभी के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे।

Army Tour of Duty
Join Indian Army:- मित्रों अगर आप भी Army को पसंद करते हो और Army में जाना चाहते हो तो आप के लिए यह Tour of Duty एक बहुत ही बड़ा अवसर हैं जिसे आप गोल्डन से भी ऊपर Super Golden Chance कह सकते हो।

Indian Army Vacancy - सेना की भर्ती 2020? Tour of Duty?


भारत सरकार युवाओं को सुनहरा मौका देंने जा रही हैं वो भी Indian Army में। अगर आपको भी इस अवसर का हिस्सा बनना है तो आज से ही अपनी तैयारी शुरू कर दे।

नई दिल्ली:- भारत सरकार ने फैसला किया है कि जो भी भारतीय युवा हैं औऱ जो इण्डियन आर्मी में जाना चाहते हैं तो उनके लिए एक अच्छा अवसर निकालने जा रही है जिसका नाम Tour of Duty रखा गया है इसे 3 वर्ष के लिए लागु किया जाएगा।
Tour of Duty को 3 वर्ष के लिए लागु किया जायेगा और इस सेना की भर्ती में कोई भी भारतीय नागरिक शामिल हो सकता है तथा अपने इंडियन आर्मी में जाने के सपने को साकार कर सकता है।

हालांकि इस फैसले को लेकर के कहीं पर तो विरोध जताए जा रहे हैं जबकि कहीं पर इसे सही समझा जा रहा है लेकिन सरकार का क्या फैसला है इसका अभी पता नहीं चल पाया है।

भारत सरकार का फैसला है कि व्यक्ति को इन 3 सालों में व्यक्ति आत्मविश्वास,एकता, सामाजिक कौशल,धैर्य, भावना, एकाग्रता,जिम्मेदारी जैसी भावनाएं उत्पन्न कर देगा तथा उसे अपने आप के बारे में भी पता चल पायेगा।

Tour of Duty में 100 बड़े अधिकारियों के पद निर्धारित किए जाएंगे और 1000 पद अन्य शामिल होंगे साथ में इसके पदों की संख्या बढ़ाई जाएगी अर्थात इस तरह से 3 वर्ष के लिए इंटरशिप की तरह ही मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाएगी।

भारत सरकार के द्वारा Tour of Duty के ऊपर और भी चर्चा चल रहीं हैं साथ में इसके पदों की संख्या को आगे बढ़ाया जाए इस पर भी बातचीत हो रही हैं। Tour of Duty भर्ती को निकालने से भारत सरकार के अरबों रुपयो की बचत होगी।

Army (TOD) Recruitment 2020?? Army Bharti Date 2020?


आर्मी की इस घोषणा को लेकर के काफी लोग उत्तेजित हो गए हैं और यह जानना चाहते हैं कि इसके अंदर क्या-क्या रिक्वायरमेंट दी गई हैं और Army के आवेदन कब से शुरू होंगे

Tour of Duty (TOD) एक सेना की भर्ती हैं जिसमें 1000 पद और 100 बड़े पद शामिल हैं इसको 3 वर्ष तक लागु किया जायेगा और सभी भारतीय लोग शामिल हो सकते हैं।

इसमें बड़े पद के अधिकारियों की तनख्वाह 80 हजार से लेकर के 90 हजार तक होंगी और जवानों की तनख्वाह 30 हजार से लेकर के 40 हजार तक होंगी।

अब हम बात करते हैं इसके आवेदन को लेकर के की इंडियन आर्मी के आवेदन कब होंगे। मित्रों आपको बता दें कि भर्ती को लेकर के अभी तक कोई आवेदन की दिनांक अभी तक जारी नहीं कि गई हैं हालांकि इस पर अभी चर्चा हो रही हैं। भारत सरकार जल्द ही इसकी दिनांक जारी कर देंगी और आप Online आवेदन कर पाएंगे।

इंडियन आर्मी योग्यता? Indian Army Qualification? Indian Army Pattern?


Indian Army Form Filled Apply करने की दिनांक तो नहीं बताई गई हैं लेकिन इसकी कुछ योगेताएँ जारी कर दी गई हैं वो अब हम आपको बताते हैं।

Indian Army की योगेताएँ:- मित्रों अगर आप भी Indian Army में जाना चाहते हो तो सबसे पहले इसकी योग्यताओं के बारे में जरूर जान ले।इसमें सबसे पहले जनरल Category के व्यक्ति को GD जवान के लिए 10वीं पास होनी चाहिए और अगर आप सोल्जर टेक्निकल बनना चाहते हो तो उस के लिए 12वी पास और स्नातक की डिग्री हासिल की होनी चाहिए।

इसमें GD सैनिक के लिए 17 से 21 तक की आयु सिमा निर्धारित की गई है और अधिकारियों के लिए 21 से 34 तक कि आयु निर्धारित की हैं। चयनित होने के लिए अवैवाहिक होना जरूरी है।

Army में चयनित होने के लिए आपको 3 स्टैप्स से क्वालीफाई होना होगा उसमें से सबसे पहले आपको शारीरिक परीक्षण से गुजरना होगा और उसके बाद चिकित्सक जाँच से और उसके बाद लिखित परीक्षा से गुजरना होगा इस तरह से आप इन सब स्टैप्स को पार कर लेते हो तो आप Army में चयनित हो जाओगे।

Conclusion


मित्रों अगर आपको Army से संबंधित जानकारी पसंद आई है तो उसे अपने दोस्तों को व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी आर्मी भर्ती 2020 के बारे में पता चल सके।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।