So Friend's Welcome to back in This post दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं Dheli Teacher Vacancy 2020 के बारे में। साथ में और भी आपको इस भर्ती के संबंधित जानकारी देंगे।

Delhi Govt. Teacher Vacancy 2020
Delhi Govt. Teacher Vacancy 2020
दोस्तों पिछली पोस्ट के अंदर हमने बात की थी Government Job's 2020 के बारे में और आपको हमने Government Job के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी थी, और आपको बताया था की सरकार द्वारा कौन-कौन सी वर्तमान में नौकरियां निकाली गई है। अगर आपको वह पोस्ट देखनी है तो आप यहां पर क्लिक करके (Government Job's in Rajasthan 2020) भी उस पोस्ट को देख सकते है।

DSSSB Recruitment 2020


दोस्तों अगर आप सरकारी अध्यापक/शिक्षक बनने की सोच रहे है या आपका और आपके परिवार वालो का सपना हो की आप एक सरकारी शिक्षक बने तो आप के लिए ये एक सुनहरा मौका हैं अपने जीवन में कुछ करने का और एक सरकारी अध्यापक/शिक्षक बनने का। आपको पता होगा की दिल्ली सरकार द्वारा Dheli Teacher Vacancy निकाली गई जिसका नाम है दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड DSSSB Vacancy हाल ही वर्तमान 2020 में।

अगर आप इस भर्ती में अपना लक आजमाना चाहते हो या अपने लिए Government Job पाना चाहते हो तो आप के लिए Luckily Best मौका हैं। तो आप इस भर्ती को अटेंट करके आसानी से एक स्नातकोत्तर शिक्षक (PTG)/ व्यवसायिक मार्गदर्शन काउंसलर (EVGC) Government Teacher बन सकेंगे और अपने सपने को साकार कर सकेंगे।

दिल्ली सरकार के द्वारा यह भर्ती वर्तमान में ही निकाली गई हैं। इस भर्ती को जल्दी निकालने का कारण भी दिल्ली सरकार ने जारी किया है। वह कारण क्या है वह भी हम आपको आगे पोस्ट में बताएंगे। साथ में Government Teacher/PTG/EVGC बनने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए वह भी हम आगे इस पोस्ट में बताएंगे, और भी बहुत कुछ इससे संबंधित जानकारी देंगे।


Teacher Vacancy DSSSB (PTG/EVGC) निकालने का कारण ?


दिल्ली सरकार के द्वारा इस भर्ती को जल्दी निकालने का कारण "रोजगार" को बताया हैं। दिल्ली सरकार ने रोजगार को कारण इसलिए बताया हैं क्योंकि काफी समय से जो शिक्षित अभ्यार्थी है जो बेरोजगारी का हिस्सा बनते आ रहे हैं, और जो इस लाभ से काफी समय से पछड़ते आ रहे है अब उनको रोजगार दिया जाए।

इस बेरोजगारी की वज़ह से अभ्यार्थियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और वह हार कर ख़ुद को निराशहीन मानने लगते हैं औऱ अंदर ही अंदर खुद को कौसने भी लगते है जिस वजह से वो अपनी पढ़ाई भी छोड़ देते हैं। इस हिम्मत को बनाये रखने के लिए सरकार समय-समय पर ज्यादा से ज्यादा भर्तीयाँ निकालने की बात कही हैं। इस वज़ह से भर्तीयाँ कभी भी जल्दी से निकाली जा सकती हैं।


DSSSB Vacancy के लिए ये योग्यताएँ होनी चाहिए ?


आपको बता दें कि इस भर्ती के अंदर कुल 710 पद शामिल हैं। आपको अगर आवेदन करना है तो आप सिर्फ DSSSB की Official Website पर ही कर पाएंगे दूसरी किसी वेबसाइट पर नहीं कर पाएंगे। इस भर्ती के आवेदन 14 जनवरी 2020 को स्टार्ट हो जाएंगे, और इसकी अंतिम आवेदन की दिनांक 13 फ़रवरी 2020 हैं, इसके बाद आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

इसमें आवेदन करने के लिए आयु भी निर्धारित की गई है। अगर आपको आवेदन करना है तो आपकी आयु 36 वर्ष तक होनी चाहिए 36 वर्ष से अधिक आयु नही होनी चाहिए। इसमें सिर्फ़ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (Sc/St) को ही सिर्फ उम्र में छुट हैं वो भी 36 वर्ष से 6-7 वर्ष अधिक हो तो भी चलेगा। इस भर्ती के अंदर महिलाओं को भी आरक्षण दिया गया है और साथ में कुछ हद तक उम्र की भी छूट दी गई है।


आपको बता दें कि इस भर्ती के अंदर आवेदन करने का चार्ज बहुत ही कम मात्रा में है। इसमें सामान्य और ओबीसी कैटेगरी के व्यक्ति को 100 रुपये देने पड़ेंगे आवेदन के लिए। इसमें महिलाओं और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति को कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा।

Note:- आपको इस भर्ती में अटेंट होने से के लिए सबसे पहले One Tiyar व Two Tiyar और कौशल परीक्षा पास करनी होंगी। अगर आप ये परीक्षाएँ उत्तीर्ण कर लेते हो तब आप इस भर्ती में शामिल हो पाएंगे।


अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए। हम इस वेबसाइट पर नॉलेजेबल और शिक्षा से संबंधित लेटेस्ट जानकारी हमेशा प्रोवाइड करते हैं। अगर आपको ऐसी ही जानकारी चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट पर फिर से आ सकते हो।