अपना खाता – E- dharti – Apna Khata Portal Rajasthan- apnakhata.raj.nic.in/

apnakhata.raj.nic.in/ (अपना खाता) एक प्रकार से सरकारी वेबसाइट है जो राजस्थान सरकार के द्वारा जारी की गई है जिसके जरिए आप घर बैठे अपनी भूमि के खसरा – भूलेख – नक्शा – खतौनी – जमाबंदी – नकल प्रतिलिपि और नामांतरण आसानी से चेक कर सकते हैं और इसको Apna khata portal, E-dharti, Land Record Rajasthan नाम से भी जाना जाता है।

Apna Khata - Apna Khata – E- dharti – Apna Khata Portal Rajasthan- apnakhata.raj.nic.in/
Apna Khata

Apna Khata (अपना खाता) नाम की वेबसाइट apnakhata.raj.nic.in/ से आप घर बैठे या फिर ईमित्र पर जाकर के अपना खाता नंबर डालकर अपनी भूमि के बारे में काफी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं इसके अंदर आप अपने खेत की जमाबंदी खसरा नंबर या भूमि का नक्शा भी ऑनलाइन ही देख सकते या उसकी प्रति भी डाउनलोड कर सकते हैं इसके जरिए आप उस जमीन के बारे में उसके मालिक के बारे में भी जान सकते हैं इसके अलावा और भी काम कर सकते हो।

E-dharti – Apna khata portal – Land Record Rajasthan (अपना खाता)?

ई-धरती – अपना खाता पोर्टल – अपना खाता क्या है? आपको बता दें इन सभी का एक ही मतलब है जबकि Apnakhata.raj.nic.in एक सरकारी वेबसाइट है जिस पर आप अपने खेत के बारे में काफी सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं जिसमें आप Khasra – Khatoni – Jamabandi – Nakal – Naksha (खसरा – खतौनी – जमाबंदी – नकल – नक्शा) जमीन से जुड़े दस्तावेज का विवरण जान सकते हैं जिसमें सरकार ने यह सुविधा दी है कि आप सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने से बच सके और इसके के जरिए  ही आपको अपनी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

जमीन से जुड़ी जानकारी पाने के लिए सभी राज्यों की अलग-अलग वेबसाइट बनी हुई है जैसे:- महाभूलेख – बिहार भूमि – भूलेख उड़ीसा – एमपी भूलेख (Mahabhulekh, Bihar bhumi, bhulekh odisha, MP Bhulekh) जैसी अपने-अपने वेबसाइट सरकार के द्वारा बनाई गई है जिसमें सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है।

Apna Khata Rajasthan – खसरा – खतौनी – जमाबंदी – नकल – नक्शा? Khasra – Khatoni – Jamabandi – Nakal – Naksha

अपना खाता नाम से राजस्थान सरकार ने लोगों की समस्या को देखते हुए शुरू किया है यह राजस्थान सरकार के द्वारा जारी किया गया अपना खाता – पोर्टल नाम की ऑनलाइन वेबसाइट  है। यह अच्छी सुविधा है जिसमें लोगों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़े पहले समय में कागज़ादी कार्य के लिए आपको सरकारी कार्यालय में जाना पड़ता था, जिसकी वजह से काफी समस्या रहती थी और लोगों को अपने कागजात मिलने में समय लगता था ऐसे ही लोगों की समस्या को देखते हुए सरकार ने अपना खाता पोर्टल नाम से या अपना खाता नाम से वेबसाइट को जारी किया है जिसमें अब लोगों के समय की बचत रहती है और अब लोग आसानी से किसी मित्र के जरिए या खुद घर बैठें अपने खेत के बारे में पूरी जानकारी एक जगह पर ही हासिल कर सकते हैं जिसमे उनको सरकारी कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े।

संक्षिप्त विवरण – अपना खाता (Apna Khata Portal)

Apna Khata & Bhulekh Rajasthan की जानकारी पर्याप्त करने और खेती की जमाबंदी, नकल, खसरा नंबर, भूमि का नक्शा आदि की पर्याप्त जानकारी पाने के लिए राज्य के नागरिक apnakhata.raj.nic.in इस ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते है | इस लेख में अपना खाता की अन्य जानकारी आगे विस्तार में बताई है | जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

राज्यराजस्थान 
पोर्टल का नाम(Apna Khata) अपना खाता 
जिले शामिलसभी जिले शामिल है
उद्देश्यसभी प्रदेश के नागरिकों को भूमि से संबंधित रिकॉर्ड घर बैठे प्रदान करना।
संबंधित विभागराजस्थान राजस्व विभाग
संबंधितभूमि रिकॉर्ड
स्टेटसऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट Apnakhata.raj.nic.in 
Apna Khata Raj.

E-Dharti – अपना खाता के लाभ?

  • राज्य के लोग किसी भी जगह से ऑनलाइन अपनी जमीन का विवरण प्राप्त कर सकते है।
  • इस वेबसाइट के शुरू होने से लोगों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • लोगों को जमीन के बारे में जानकारी के लिए पटवार केंद्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • राजस्थान के लोग किसी भी समय घर बैठे अपना खाता पोर्टल पर खाता नंबर दर्ज करके अपना खसरा, नक्शा, जमाबंदी नकल प्राप्त कर सकते हो।
  • राजस्थान लोग नामांतरण के आवेदन लिए इस पोर्टल से आवेदन कर सकते है।
  • Apna Khata नंबर डालकर अपनी जमीन का सारा विवरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • Apana Khata पोर्टल का फ़ायदा सिर्फ राजस्थान राज्य के लोग ले सकते है।

E-dharti – जमाबंदी नकल कैसे निकाले? Jamabandi Kaise Nikale – apnakhata raj nic in.

E-dharti – काफी लोगो को पता नहीं होता है कि Jamabandi Kaise Nikale – जमाबंदी कैसे निकाले? लेकिन आज हम आपको यह भी बता देंगे की आप घर बैठे कही से भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से जमाबंदी निकाल सकते है। सबसे पहले आपको अपना खाता राजस्थान जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने के लिए राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम apnakhata raj nic in है – apnakhata.raj.nic.in

हमने आपको आगे निचे फोटो के माध्यम से स्टेप्स बताये है जिन्हे देख – देख कर आप आसानी से अपने लिए जमाबंदी नकल की प्रतिलिपि को आसानी देख या प्रिंट और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

  • अपना खाता राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट के पहले यानि की होम पेज पर जाना है जिसका लिंक हमने आपको ऊपर दे दिया है।
  • फिर आपके सामने राजस्थान का नक्शा दिखाई देगा, जैसा की आगे फोटो में बताया गया है। जिसमें सभी जिलों के नाम लिखे हैं। आप जिस भी जिले की जमाबंदी देखना चाहते हैं या अपने जिले की जमाबंदी नकल देखना चाहते हैं तो उस जिले के नाम पर क्लिक करें।
E-dharti – जिला चुने
  • अपना जिला चुनने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी तहसील के नाम दिखेंगे और उसमे आपको अपनी तहसील पर क्लिक करना होगा।
तहसील चुने
  • अपनी तहसील चुनने के बाद आपके सामने फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने गाँव के नाम दिखेंगे और उसमे आपको अपने गांव के पहले अक्षर पर क्लिक करना होगा या आप सीधे अपने गांव के नाम पर क्लिक कर सकते हो।
गांव चुने
  • अपने गांव का नाम चुनने के बाद आपके सामने फिर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको जमाबंदी की प्रतिलिपि लिखा हुआ है उस नाम पर क्लिक करे।
जमाबंदी की प्रतिलिपि
  • जमाबंदी की प्रतिलिपि लिखा हुआ है उस नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने – खाता से, खसरा से, नाम से और GRN लिखा हुआ आएगा जिसमे आपको नाम से पर क्लिक करना होगा जैसा की आगे हमने फोटो में बताया है।
नाम से पर क्लिक करें
  • फिर आपको खातेदार का नाम दर्ज करना होगा जिसमे आपको नाम दर्ज करने पर क्लिक करना होगा और फिर ढूँढे पर क्लिक करना होगा जैसा की हमने आगे फोटो में बताया है।
नाम दर्ज करें
ढूंढे पर क्लिक करें
  • फिर आपने जिस खातेदार का नाम दर्ज किया होगा उसका नाम आपके सामने आएगा और उस नाम पर क्लीक करे जिसका आप जमाबंदी नकल देखना चाहते है।
खातेदार का नाम चुने
  • फिर आपको ऊपर दी गई जानकारी जैसे – नाम, पता, शहर, पिनकोड लिखा हुआ कॉलमों में वे जानकारी भरे।
जानकारी भरे
  • फिर सबसे निचे आपको नकल सूचनार्थ लिखा हुआ दिखेगा उस पर क्लिक दबाना होगा और फिर आपको ऊपर  लिखा हुआ एक मैसेज आएगा जिसमे लिखा होगा की क्या आप सूचनार्थ नकल निकालने हेतु प्रेषित है और उसमे आपको ओके का बटन दिखेगा आपको ओके पर क्लिक करना होगा।
OK पर क्लिक करें
  • ओके के बटन पर क्लिक करते ही आपको अपनी जमाबंदी नकल को प्रिंट करने का ऑप्शन आ जायेगा फिर आप उसे अपने कम्प्यूटर में सेव या प्रिंट कर सकते या उसका मोबाइल में फोटो या स्क्रीन शॉट ले सकते हो।
जमाबंदी प्रतिलिपि प्रिंट करें

यूपी स्कॉलरशिप क्या है – अभी जाने?

IB क्या है – अभी जाने?

Conclusion – निष्कर्ष

साथियों अगर हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे आगे व्हाट्सप्प, फेसबुक , ट्विटर , इंस्टाग्राम आदि विभिन्न सोशल मीडिया पर जरूर भेजे।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.