IB Full Form? IB Kya Hota Hai? IB का अर्थ हिंदी में?

मित्रों आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपको बताने वाले हैं IB के बारे में कि IB Full Form Kya Hai? और यह IB Kya Hota Hai? साथ ही आपको इसकी कुछ सामान्य जानकारी भी दूंगा कि IB Officer कैसे बने? IB के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होती है और इसकी सैलरी क्या होती है और इसका पैटर्न भी क्या होता है ऐसे सभी सवाल के जवाब आपको आज इस पोस्ट मिल जाएंगे।

IB का अर्थ हिंदी में?

अक्षर मेरे मित्र मेरे से पूछते रहते हैं कि What is IB- IB क्या है? IB Full Form – IB की फुल फॉर्म क्या है? IB क्या होता है? IB का पूरा नाम हिंदी में? IB का अर्थ क्या होता है? ऐसे जितने भी छोटे-मोटे सवाल है उन सभी के जवाब आपको आगे पोस्ट में दिए हैं।

IB Full Form? IB Ka Full Form?

साथियों अब हम बात करते हैं IB Ki Full Form के बारे में की आखिरकार IB की फुल फॉर्म क्या है तो आपको मैं इसकी फुल फॉर्म के बारे में बताता हूं। (DM के बारे में जाने अभी?)

IB Full Form – Intelligence Bureau हैं।

  • I  – Intelligence
  • B – Bureau

Full Form of IB in Hindi – IB का अर्थ हिंदी में?

IB Meaning के बारे में पता चल गया होगा और अब मैं आपको हिंदी में इसका मतलब बताता हूं कि हिंदी में IB को क्या कहते हैं यानी कि हिंदी में IB का अर्थ क्या होता है।

IB full form IB Ka Full Form?

साथियों IB का कोई बहुत बड़ा मतलब नहीं होता है इसको हिंदी में खुफ़िया ब्यूरो कहा जाता है। यह इंडिया की एक खुफ़िया एजेंसी है जो आंतरिक खुफ़ियों से संबंधित है और यह देश के अंदर होने वाले खतरों को संभालती है अर्थात उन्हें नजर बंद करती है।

What is IB- IB Kya Hota Hai? IB क्या है? In Hindi?

मित्रों आपको मेने पहले आपको बता दिया है की IB को हिंदी में खुफ़िया ब्यूरो कहा जाता है। यह इंडिया की एक खुफ़िया एजेंसी है जो आंतरिक खुफ़ियों से संबंधित है और यह देश के अंदर होने वाले खतरों को संभालती है।

आपको बता दें IB का गठन सन 1887 में अफग़ानिस्तान में रूसी सैनिकों पर नजर रखने के लिए किया गया था यह एक बहुत ही पुरानी खुफ़िया एजेंसी है। वर्तमान में इसके निदेशक राजीव जैन है जिन्हें 2017 में IB के अधिकारी घोषित किये गए और यह जो की झारखंड के 1980 बैंच के आईपीएस अधिकारी है।

IB kya hai & qualification of IB?

यह एजेंसी देश के नागरिकों और देश के बाहरी खतरों के बचाव के लिए मुख्य रूप से कार्य करती है इसे काउंटर आतंकवाद और काउंटर इंटेलिजेंस संबंधित कार्य सौपा गया हैं। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिये आतंकवादी संगठनों को निगरानी में रखती है और उन्हें पकड़वाने का काम करती है।

IB Officer कैसे बने?

IB Officer बनने के लिए काफी महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है और कई विभिन्न अलग – अलग प्रक्रियाओं से भी गुजरना होता है। IB Officer कैसे बने के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो खुद एक परीक्षा पैटर्न आयोजित करवाती है और इसमें भी आपको अलग–अलग लेवल के पद के लिए अलग–अलग परीक्षाएं आयोजित कराई जाती है।

आईबी में भर्ती होने के लिए ऑफिसर्स पोस्ट को 2 कैटेगरी में बांटा गया है जिसमे एक IB ACIO और दूसरा IB सुरक्षा सहायक का पोस्‍ट शामिल है।

आईबी परीक्षा का पैटर्न IB Tier 1 Exam Pattern in Hindi

  1. General Awareness  से 40  प्रश्न पूछे जाते हैं।
  2. ​quantitative Aptitude  से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  3. ​logical\analytical ability  से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  4. English language  से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं।

आईबी परीक्षा का पैटर्न IB Tier 2 Exam Pattern in Hindi

आईबी 1 परीक्षा का पैटर्न Exam पास करने के बाद दूसरा एग्जाम देना होता है जिसमे ​translation of passage of 500 words from local language to English and vice-versa  से 40 अंक के प्रश्न पूछे और शामिल किए जाते हैं ​spoken ability  से 10 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस प्रकार से जो अभ्यार्थी इन सभी दोनों परीक्षाओं में सफल होते वह तीसरे चरण इंटरव्यू पर बुलाया जाता है और इंटरव्यू में इनकी सोचने की क्षमता निर्णय लेने की क्षमता की परीक्षा होती है। जिसमें आपको साक्षात्कार करवाया जाता है यानि की आपके विचारों की और आपकी परीक्षा होती है जिसमे आपको सफल होना पड़ता है। इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आपको IB में शामिल कर दिया जाता है अतः आपको ये भी पता चल गया होगा की IB ऑफ़िसर कैसे बनते है?

IB के लिए शैक्षिक योग्यताएँ? Qualifications of IB?

साथियों आप में से काफी ऐसे लोग हैं जो IB के अंदर नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं अगर आप IB के अंदर जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है जो कि आपके पास होनी अनिवार्य है।

IB की यह योग्यताएं है?

  • IB में जॉब (JOB) पाने के लिए आप 10th क्लास पास चाहिए और साथ में अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यताएं हैं जिसमें 12th पास एवं ग्रेजुएशन की मांग भी होती है।
  • आयु सीमा की बात करें तो 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य की आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसमें विशेष ओबीसी,अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,विकलांग एवं विभिन्न प्रकार के अलग-अलग श्रेणी में भी छूट दी गई है।
  • परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो यह दो भागों में आयोजित की करवाई जाती है जिसमें पहले आपको एग्जाम और बाद में आपका इंटरव्यू है यानि की मौखिक परीक्षा ली जाती है इसमें आपको कुछ सवाल पूछे जाते जिसमें आपको पास होना पड़ता है।
  • यही कुछ इसकी अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई है अगर आप इन योग्यताओ को पूरा करते हो तो आप आसानी से IB के अंदर नौकरी पा जाएंगे।
  • अब हम IB की सैलरी की बात करें यानी की वेतन की तो मै आपको बता दू की इसमें वेतन पोस्ट के आधार पर दिया जाता है हर पद की अलग-अलग तनख्वा होती है। इसमें वेतन 5000 से लेकर के अधिक कितना भी हो सकता है।

Ranks in Intelligence Bureau – इंटेलिजेंस ब्यूरो में रैंक

  • संयुक्त निदेशक – Joint Director
  • उप निदेशक – Deputy Director
  • सहायक निदेशक – Assistant Director
  • अतिरिक्त निदेशक – Additional Director
  • विशेष निदेशक सचिव – Special Director Secretary
  • निदेशक खुफिया ब्यूरो – Director Intelligence Bureau
  • उप केंद्रीय खुफिया अधिकारी – Deputy Central Intelligence Officer

Conclusion – निष्कर्ष

साथियों आपको IB के बारे में बहुत कुछ जानकारी हासिल हो गई होगी कि IB Full Form Kya Hai? IB Kya Hota Hai? आई.बी फुल फॉर्म क्या है? आई.बी क्या होता है? आई.बी की योग्यताएं क्या है? सभी सवाल के जवाब आपको पोस्ट में मिल गए होंगे फिर भी अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट के कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं मैं आपके सवाल का जवाब जरुर दूंगा।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आपसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी IB के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.