IB Full Form? IB Kya Hota Hai? IB का अर्थ हिंदी में?

मित्रों आज की इस पोस्ट के अंदर मैं आपको बताने वाला हूं IB के बारे में कि IB Full Form Kya Hai? और यह IB Kya Hota Hai? साथ ही आपको इसकी कुछ सामान्य जानकारी भी दूंगा कि IB के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होती है और इसकी सैलरी क्या होती है और इसका पैटर्न भी क्या होता है ऐसे सभी सवाल के जवाब आपको आज इस पोस्ट मिल जाएंगे।

IB का अर्थ हिंदी में?
IB का अर्थ हिंदी में?

अक्षर मेरे मित्र मेरे से पूछते रहते हैं कि What is IB- IB क्या है? IB Full Form – IB की फुल फॉर्म क्या है? IB क्या होता है? IB का पूरा नाम हिंदी में? IB का अर्थ क्या होता है? ऐसे जितने भी छोटे-मोटे सवाल है उन सभी के जवाब आपको आगे पोस्ट में दिए हैं।

IB Full Form? IB Ka Full Form?

साथियों अब हम बात करते हैं IB Ki Full Form के बारे में की आखिरकार IB की फुल फॉर्म क्या है तो आपको मैं इसकी फुल फॉर्म के बारे में बताता हूं। (DM के बारे में जाने अभी?)

IB Full Form – Intelligence Bureau हैं।

  • I  – Intelligence
  • B – Bureau

Full Form of IB in Hindi – IB का अर्थ हिंदी में?

IB Meaning के बारे में पता चल गया होगा और अब मैं आपको हिंदी में इसका मतलब बताता हूं कि हिंदी में IB को क्या कहते हैं यानी कि हिंदी में IB का अर्थ क्या होता है।

IB full form IB Ka Full Form?
IB full form IB Ka Full Form?

साथियों IB का कोई बहुत बड़ा मतलब नहीं होता है इसको हिंदी में खुफ़िया ब्यूरो कहा जाता है। यह इंडिया की एक खुफ़िया एजेंसी है जो आंतरिक खुफ़ियों से संबंधित है और यह देश के अंदर होने वाले खतरों को संभालती है अर्थात उन्हें नजर बंद करती है।

What is IB- IB Kya Hota Hai? IB क्या है? In Hindi?

मित्रों आपको मेने पहले आपको बता दिया है की IB को हिंदी में खुफ़िया ब्यूरो कहा जाता है। यह इंडिया की एक खुफ़िया एजेंसी है जो आंतरिक खुफ़ियों से संबंधित है और यह देश के अंदर होने वाले खतरों को संभालती है।

आपको बता दें IB का गठन सन 1887 में अफग़ानिस्तान में रूसी सैनिकों पर नजर रखने के लिए किया गया था यह एक बहुत ही पुरानी खुफ़िया एजेंसी है। वर्तमान में इसके निदेशक राजीव जैन है जिन्हें 2017 में IB के अधिकारी घोषित किये गए और यह जो की झारखंड के 1980 बैंच के आईपीएस अधिकारी है।

IB kya hai & qualification of IB?
IB kya hai & qualification of IB?

यह एजेंसी देश के नागरिकों और देश के बाहरी खतरों के बचाव के लिए मुख्य रूप से कार्य करती है इसे काउंटर आतंकवाद और काउंटर इंटेलिजेंस संबंधित कार्य सौपा गया हैं। यह रेडियो फ्रीक्वेंसी के जरिये आतंकवादी संगठनों को निगरानी में रखती है और उन्हें पकड़वाने का काम करती है।

IB के लिए शैक्षिक योग्यताएँ? Qualifications of IB?

साथियों आप में से काफी ऐसे लोग हैं जो IB के अंदर नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं अगर आप IB के अंदर जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है जो कि आपके पास होनी अनिवार्य है।

IB की यह योग्यताएं है?

  • IB में जॉब (JOB) पाने के लिए आप 10th क्लास पास चाहिए और साथ में अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यताएं हैं जिसमें 12th पास एवं ग्रेजुएशन की मांग भी होती है।
  • आयु सीमा की बात करें तो 18 वर्ष से 27 वर्ष के मध्य की आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसमें विशेष ओबीसी,अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,विकलांग एवं विभिन्न प्रकार के अलग-अलग श्रेणी में भी छूट दी गई है।
  • परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो यह दो भागों में आयोजित की करवाई जाती है जिसमें पहले आपको एग्जाम और बाद में आपका इंटरव्यू है यानि की मौखिक परीक्षा ली जाती है इसमें आपको कुछ सवाल पूछे जाते जिसमें आपको पास होना पड़ता है।
  • यही कुछ इसकी अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित की गई है अगर आप इन योग्यताओ को पूरा करते हो तो आप आसानी से IB के अंदर नौकरी पा जाएंगे।
  • अब हम IB की सैलरी की बात करें यानी की वेतन की तो मै आपको बता दू की इसमें वेतन पोस्ट के आधार पर दिया जाता है हर पद की अलग-अलग तनख्वा होती है। इसमें वेतन 5000 से लेकर के अधिक कितना भी हो सकता है।

Conclusion – निष्कर्ष

साथियों आपको IB के बारे में बहुत कुछ जानकारी हासिल हो गई होगी कि IB Full Form Kya Hai? IB Kya Hota Hai? आई.बी फुल फॉर्म क्या है? आई.बी क्या होता है? आई.बी की योग्यताएं क्या है? सभी सवाल के जवाब आपको पोस्ट में मिल गए होंगे फिर भी अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट के कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं मैं आपके सवाल का जवाब जरुर दूंगा।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आपसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी IB के बारे में पता चल सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *