RBSE 10th Board Model Paper 2020 Download

मित्रों आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं, RBSE 10th Board Model Paper के बारे में। साथ ही में 10th Board Model Paper के बारे में विस्तार से भी आपको जानकारी देंगे। और RBSE शिक्षा विभाग मॉडल पेपर क्यों जारी करती हैं? यह सब जानकारी नीचे पोस्ट में दे दी गई हैं। और आप Class 10th Board Model Paper Download कर पाएंगे।

RBSE 10th Board Model Paper
RBSE 10th Board Model Paper
दोस्तों अगर आप RBSE Board Class 10th (Rajasthan) के Students हो, तो आपको अपने Board Exam में अच्छे अंक/नंबर लाने हैं, तो इसके लिए आपको अच्छी तैयारी करनी पड़ेगी। इस के लिए में आपको Suggest करूँगा की आप Model Paper को अच्छी तरह से पहले से ही समझ करके आप अपने Board Exam में अच्छे अंक पा सकते हो सभी विषयों में।

Why RBSE Provide – 10th Board Model Papers?


अगर आप RBSE 10th Board के विद्यार्थी हैं। तो आप सोच रहे होंगे,कि हर एक विषय में किस तरह से अच्छे अंक लाये जाए। तो इस के लिए RBSE शिक्षा विभाग ने हर एक Board Class के लिए Model Papers जारी किए हैं। RBSE शिक्षा विभाग Board Classes के लिए Model Papers इसलिए जारी करती हैं, कि जिससे बच्चों में Confident बना रहें।

साथ ही बच्चे Board Exam को लेकर के काफ़ी परेशानी में रहते हैं और फ़ेल होने के बारे में सोचते रहते हैं। इन्हीं के Confidents को बनाये रखने के लिए शिक्षा विभाग इन Model Papers को जारी करती हैं। इन Model Papers को जारी करने का मतलब यह है कि बच्चे बोर्ड में आने वाले पेपर के बारे में जान सकें, की उनके लिए बोर्ड में किस तरह का पेपर आने वाला है। जिससे उनमें परेशानी की भावना नहीं रहती है। और वह Board Exam में अच्छे तरीके से उतर दे पाए।

साथ ही Model Paper Most Questions में आता है, जो उनकी Board वार्षिक परीक्षा में भी आ सकते हैं। इसी को देखकर के बच्चे इन Model Paper को रुचि लेकर के पढ़ते हैं। जिससे उनको अच्छे अंक प्राप्त हो। इसलिए शिक्षा विभाग RBSE 10th Board Model Papers Board Classes के लिए जारी करती हैं।

RBSE 10th Board Model Papers


दोस्तों पिछली पोस्ट में हमने 12th Board Model Paper के बारे में बताया था,और Model Papers जारी भी किए थे। अगर आपको और अपने दोस्तों को 12th Board के Model Paper चाहिए तो आप हमारी पिछली पोस्ट पर जाकर देख सकते है,और डाउनलोड भी कर सकते हो। RBSE 12th Board Model Papers.

तो मित्रों मैं सबसे पहले आपको बता दूं, की RBSE शिक्षा विभाग किसी भी Board Classes के Latest Model Paper Launch नहीं करती है। Model Papers एक साल पहले के (2018-19) होते है, कहीं पर भी आपको letest (2020 के) Model Papers नहीं मिलेंगे। RBSE शिक्षा विभाग की Official website पर भी आपको latest model paper’s नहीं मिल पाएंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप RBSE की Official website चेक कर सकते हो।

RBSE 10th Model Paper’s Download


इस सभी जानकारी के अनुसार हमने यहां पर RBSE Board Class 10th के Model Papers जारी किए हैं।आप यहां से अपने लिए मॉडल पेपर डाउनलोड कर सकते हो।

Download RBSE 10th Board Model Paper


  1. Hindi – Click Here To Download
  2. English – Click Here To Download
  3. Mathematics – Click Here To Download
  4. Sanskrit – Click Here To Download
  5. Sanskrit Vishes – Click Here To Download
  6. Sanskritam Paper 2 – Click Here To Download
  7. Social Studies – Click Here To Download
  8. Sindhi – Click Here To Download
  9. Science – Click Here To Download
  10. Urdu – Click Here To Download

दोस्तों आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए helpful रही होगी। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई है,तो इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर जरूर भेजें। ताकि उन्हें भी RBSE 10th Board Model Paper’s मिल सके और अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।
admin
admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *