RBSE Full Form? What is RBSE – RBSE क्या हैं? in Hindi?

RBSE (2022) के बारे में हर कोई जानकारी प्राप्त करना चाहता है कि आखिर What is RBSE – RBSE क्या हैं? RBSE Full Form –  RBSE Ka Full Form? RBSE की स्थापना कब हुई? ऐसे सभी प्रश्नों के जवाब हम आपको बता रहे हैं।

RBSE

अगर आप RBSE से Related जानकारी प्राप्त करने चाहते हो तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो। RBSE से सबन्धित कई जानकारियां उपलब्ध हैं। लेकिन हम आपको यहाँ पर मुख्य रूप से RBSE से सबन्धित बातें बताएंगे।

What is RBSE Full Form? RBSE ka Full Form kya hai? RBSE का पूरा नाम क्या हैं?

आप लोगों ने RBSE के बारे में सुना होगा या फिर कही पर पढ़ा भी होगा या आपको कुछ भी नहीं पता है तो फ़िर कोई बात नहीं यहाँ से आप सब जान जाओगे। सबसे पहले में आपको RBSE की फूल फॉर्म के बारे में बताता हूँ कि RBSE की फुल फॉर्म क्या हैं।

RBSE Full Form in English Meaning:- Rajasthan Board of Secondary Education हैं। RBSE को हिंदी में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कहा जाता हैं।

  • R – Rajasthan
  • B – Board
  • S – Secondary
  • E – Education.

What is RBSE – RBSE क्या हैं? RBSE/BSER In Hindi?

दोस्तों आपको RBSE की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अब हम आपको बताने वाले हैं What is RBSE – RBSE क्या हैं?

(RBSE 2021) माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की शिक्षा प्रणाली हैं। RBSE पूरे राजस्थान के 8th,10th और 12th Boards Exam करवाता है। RBSE में Board Center ही नहीं बल्कि कई विभिन्न प्रकार के अलग-अलग शिक्षण संस्थान भी निर्धारित हैं।

RBSE की स्थापना 62 साल पहले 4 December 1957 में हुईं थीं। RBSE का मुख्यालय भारत के राजस्थान राज्य के अजमेर जिले में हैं और इसकी प्रबन्धक श्री मेघना चौधरी हैं। RBSE में हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं को सम्मान रूप से सहारा दिया गया है।

CBSE के बाद RBSE सबसे बड़ी और दूसरे नंबर पर आने वाली शिक्षा प्रणाली हैं। RBSE में हर साल कई लाखों अभियार्थियों का आवेदन होता हैं और यहाँ अलग-अलग जगहों के बच्चे RBSE में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते हैं। RBSE को सबसे अच्छा शिक्षा का स्तर माना जाता हैं और हैं भी। RBSE का Boards कक्षाओं का Results हमेशा अच्छा ही रहता हैं। RBSE/BSER का लक्ष्य है कि शिक्षा के स्तर को सबसे अच्छा बनाना और सभी को शिक्षित करना।

RBSE – 8th, 10th, 12th Resultअभी चेक करें?

दोस्तों आपको पता होगा कि RBSE का एक और नाम भी हैं अगर आपको पता नहीं है तब हम आपको बता दे कि RBSE को BSER भी कहा जाता हैं। BSER Full Form – Board of Secondary Education Rajasthan हैं। BSER को हिंदी में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान कहा जाता हैं।

Board of Secondary Education, Rajasthan: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान

विभागराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
स्थापना4 दिसम्बर 1957, 64 वर्ष पहले
प्रकारस्कूल शिक्षा का सरकारी बोर्ड
मुख्यालयअजमेर, राजस्थान, भारत
स्थानमा. शि. बो., राजस्थान, अजमेर
आधिकारिक भाषाहिन्दी और अंग्रेज़ी
प्रबंधकमेघना चौधरी आईएएस
आधिकारिक साइटrajeduboard.rajasthan.gov.in

Admission in RBSE: आर.बी.एस.ई में प्रवेश कैसे लें

राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन यानी की RBSE भारत के राजस्थान राज्य की अपनी एक शिक्षा प्रणाली है जिसमें राजस्थान के कई स्कूल affiliated (संबद्ध) हैं। आर.बी.एस.ई में अपने लिए प्रवेश आप राजस्थान की किसी भी स्कूल से ले सकते है वे सभी राजस्थान शिक्षा विभाग के अंदर आते है। ये जरूर ध्यान रखे कि राजस्थान शिक्षा विभाग के अंदर एडमिशन लेने की एक समय सिमा/अवधि होती है।

राजस्थान बोर्ड के कार्य और उद्देश्य क्या है?

  • RBSE का मुख्य कार्य राज्य बोर्ड को बढ़ाना और उनका डेवलपमेंट करना होता है।
  • अधिक से अधिक लोगो को शिक्षा प्रदान करना हैं।
  • निःशुल्क शिक्षा का भी प्रसार – प्रचार करना ताकि ज़्यादा लोग पढाई में जुड़ सकें।
  • यह 5वीं, 8वीं,10वीं और 12वीं जैसी बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन करती है।
  • इस बोर्ड के अंतर्गत चलाये जाने वाले महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम राज्य सरकार के निर्देशानुसार चलते हैं।
  • यह हिंदी मीडीएम और इंग्लिश मीडिएम का मुख्य रूप से परीक्षा का आयोजन करती है।
  • यह भी सीबीएसई बोर्ड की तरह ही एक राजस्थान राज्य की बोर्ड है।

CBSE बोर्ड क्या है? CBSE और RBSE में क्या अंतर है?

CBSE बोर्ड केंद्र सरकार के अंदर आने वाला सेंट्रल का शिक्षा का केंद्र हैं। CBSE की फुल फॉर्म Central Board of Secondary Education है। CBSE का हिंदी में मतलब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड है। CBSE और RBSE दोनों ही अलग -अलग है। CBSE सेंट्रल पुरे भारत का शिक्षा का केंद्र हैं और RBSE सिर्फ राजस्थान राज्य का शिक्षा का केंद्र है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के सचिव कौन है?

श्री मेघना चौधरी RBSE की सचिव है। वर्तमान में मेघना चौधरी को RBSE राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में सचिव पद के लिए नियुक्त किया गया है।

Rbse क्या है?

RBSE एक बोर्ड प्रणाली है जो राजस्थान सरकार के अंतर्गत आती है। यह राजस्थान के सभी बोर्ड कक्षाओ का मंच है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कौन है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर धर्मपाल जारोली है। राजस्थान के राज्यपाल की तरफ से सोमवार को डॉ. जारोली की नियुक्ति के लिए  आदेश जारी कर दिए गए। राजस्थान शिक्षा विभाग के अब अध्यक्ष डॉक्टर धर्मपाल जारोली चुने गए हैं।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना कब हुई?

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की स्थापना 4 दिसंबर 1957 ई. को राजस्थान में की गई थी।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में कितने सदस्य होते हैं?

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में राज्यपाल द्वारा RBSE के 41 सदस्यों को मनोनीत किया है। इनमें सर्वाधिक 9 सदस्य विद्यालयों के प्रतिनिधि के रूप में शामिल किए गए हैं।

Conclusion

दोस्तों अगर आपको RBSE/BSER (2021) से संबंधित हमारी यह छोटी सी पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,इंस्टाग्राम,टि्वटर, फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर इसे जरूर भेजें ताकि उन्हें भी RBSE/BSER के बारे में पता चल सके कि RBSE की फुल फॉर्म क्या है? और RBSE क्या है?

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.