RBSE 12th Board Model Paper – All Subjects 2020

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं, RBSE माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर राजस्थान के 12th Board Exam Model Paper के बारे में तथा और भी हम आपको मॉडल पेपर से संबंधित जानकारीयां भी बताएंगे।

RBSE 12th Board Model Paper
RBSE 12th Board Model Paper
दोस्तों अगर आप RBSE 12th अजमेर राजस्थान बोर्ड के छात्र या छात्रा है, तो आप अपनी परीक्षाओ को लेकर के काफी चिंतित होंगे, कि हमारे 12th Board की वार्षिक परीक्षाओ में किस तरह के बोर्ड के पेपर आएंगे। और उनके किस तरह से उत्तर देने हैं। इन सभी बातों को लेकर के आप परेशान हो रहे होंगे।

RBSE 12th Board Model Paper 2020


दोस्तों आप अगर RBSE 12th Board (राजस्थान) में अपनी पढ़ाई कर रहे हो तथा और भी अधिक अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हो, तो आपको अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए अपने लिए अच्छी तैयारी करनी होगी, तो इसके लिए मैं आपको RBSE 12th Board Model paper पढ़ने के लिए आपको प्रोवाइड करूंगा। जिससे आपको अच्छे अंक प्राप्त हो सके। जिससे आपको ज्यादा मेहनत भी न करनी पड़े और आप आसानी से समझ पाए। RBSE शिक्षा विभाग राजस्थान ने भी Model पेपर जारी किए है।

RBSE Model papers क्यों जारी करती हैं?


मुख्यतः ज्यादातर सभी बच्चे RBSE Board परीक्षा को लेकर के काफी परेशान रहते हैं। चाहे वह क्लास 8thके हो, 10th के हो या फिर 12th के हो। इसलिए RBSE शिक्षा विभाग राजस्थान ने Model Paper जारी किए है, ताकि बच्चों को hints मिल जाए और बच्चों में कोई भी परेशानी नहीं रहे। वह आसानी से Board Papers को हल कर सके। Model Paper पढ़ने से उन्हें अंदाजा लग जाता है, कि उनका Board का पेपर किस तरह का होने वाला है,और वो Model पेपर के माध्यम से ही अपनी 12th Board की परीक्षाओं की सारी तैयारी करते हैं।

साथ ही उन्हें Model पेपर से कुछ महत्वपूर्ण Questions भी मिल जाते हैं। इसी वजह से जितनी भी Boards की Class है, उन सभी के लिए RBSE Board शिक्षा विभाग Model Paper हर वर्ष जारी करती है।

RBSE 12th Board Model Paper


सबसे पहले मैं आपको बता दूं, की RBSE शिक्षा विभाग राजस्थान जब भी Model Papers जारी करती है, तो वह पिछले वर्ष के होते हैं। जब भी आप कहीं Latest (2020) Paper खोजते हो तो आपको कहीं भी नहीं मिल पाते।

हालांकि आपको पिछले वर्ष 2018-19 के ही मॉडल पेपर मिलते हैं। शिक्षा विभाग New Model Paper’s जारी नहीं करती। जब तक की उस वर्ष की Board’s की परीक्षाएं न हो जाए। तब तक आपको पिछले वर्ष के ही मॉडल पेंपरो के माध्यम से ही आपको तैयारी करनी पड़ती है, Board परीक्षाएं होने के बाद ही आपको उस Year के पेंपर मिल पाएंगे। और यहां पर भी आपको पिछले वर्ष 2019 के ही Model Papers आपको Provide किए जाएंगे। ज्यादा जानकारी के लिए आप RBSE की official website भी चेक कर सकते हो।

RBSE 12th Board Model Paper’s


यहां पर हमने RBSE 12th माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (राजस्थान) के सभी विषयों के सैंपल मॉडल पेपर जारी किए है,यहां से आप डाउनलोड करके अपने लिए अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है,आप इन सैंपल मॉडल पेपरों से अच्छे अंक प्राप्त कर पाए।

RBSE 12th Board Model Paper Download


  1. Hindi Comp. – Click Here To Download
  2. English Comp. – Click Here To Download
  3. English Lit. – Click Here To Download
  4. Hindi Sahitya – Click Here To Download
  5. Mathematics – Click Here To Download
  6. Geography – Click Here To Download
  7. History – Click Here To Download
  8. Drawing – Click Here To Download
  9. Political science – Click Here To Download
  10. Home Science – Click Here To Download
  11. Chemistry – Click Here To Download
  12. Physics – Click Here To Download
  13. Accountancy – Click Here To Download
  14. Arthshastra – Click Here To Download
  15. Computer – Click Here To Download
  16. Manovigyan – Click Here To Download
  17. Samajshastra – Click Here To Download
  18. Sangeet – Click Here To Download
  19. Sindhi – Click Here To Download
  20. Urdu – Click Here To Download
  21. Vyavsay-Adhayyan – Click Here To Download

 Click Here To Download RBSE 10th Board Model Paper
तो मुझे उम्मीद है कि आपको RBSE 12th Board Model Paper’s मिल गए होंगे। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है, तो इस Post को अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम व टि्वटर पर भी भेजें, ताकि उन्हें भी 12th Board Models पेपर मिल सके। अगर आपको इस तरह की और भी Knowledgeable और Study से संबंधित जानकारी चाहिए तो आप हमारी इस वेबसाइट पर फिर से आ सकते हो।
admin
admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *