दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बात करने जा रहे है rbse 12th board Exam date arts के बारे में। दोस्तो अगर आप क्लास 12 वीं के छात्र/छात्रा है, तो आपको अपनी बॉर्ड परीक्षा को लेकर टाइम टैबल की चिंता हो रही होगी। आप सोच रहे होंगे कि, आख़रीकार हमारे 12th RBSE Arts के बोर्ड एग्जाम कब से स्टार्ट होंगे ओर कब तक चलेंगे ।

RBSE 12th Board Exam Date
RBSE 12th Board Exam Date
इस जानकारी के लिए दोस्तों बने रहिए हमारी इस पोस्ट पर और हम आपको बताएंगे, कि क्लास 12वीं (RBSE) आर्टस के एग्जाम कब शुरू होंगे ।

12th Board RBSE ARTS EXAM -2020


दोस्तों 12वीं बोर्ड Arts के एग्जाम को लेकर काफी खबरें सामने आई है इसमें भी हम खबरों के अनुसार आपको भी बता दें की पहले की तरह माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर राजस्थान के एग्जाम नहीं होंगे । हालांकि पहले बोर्ड के एग्जाम मार्च महीने में स्टार्ट होते थे चाहे वह क्लास 10th के हो या फिर 12th के । लेकिन इस बार कक्षा बाहरवीं और दसवीं (10&12th Arts) आर्ट्स के एग्जाम जल्दी ही स्टार्ट हो जाएंगे । इस के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (राजस्थान) ने कुछ बदलाव भी किए है ये सब जानकारी पोस्ट में नीचे दी गई हैं। आप यहां से पढ़ करके सारी जानकारी पा सकते हैं।

RBSE 12th Board Exam Date 2020


आपको बता दें कि पहले परीक्षाऐ मार्च महीने में 8 से 9 तारिख को स्टार्ट हो जाती थी। लेकिन अब 20 से 25 दिन पहले शूरू होगी,अतः आधी फरवरी यानी कि 15 फरवरी 2020 से परीक्षाऐ शुरू हो जाएगी और 27 से 28 फरवरी तक चलेगी।
RBSE 12th Board Exam Date

पहले की भांति परीक्षाऐ 15 दिन तक चलती थी, लेकिन अब 10 से 12 दिन तक ही मात्र चलेगी। परीक्षाओं में छुट्टियां भी बहुत ज्यादा होती थी, लेकिन अब छुट्टियो में भी कमी कर दी गई है। साथ ही आपको पेपर करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा। इसी के अनुसार आपको पता चल गया होगा की परीक्षाये फरवरी के महीने में स्टार्ट हो जाएगी। आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि राजस्थान Rbse आर्ट्स बोर्ड के एग्जाम जल्दी स्टार्ट हो रहे हैं ।

परीक्षाएं जल्दी होने की वजह ?


हालांकि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,अजमेर के अनुसार कोई भी ऐसी खबर सामने नहीं आई है,और न ही बताई गई है कि इस बार बोर्ड के एग्जाम जल्दी क्यों हो रहे है। लेकिन मेरे अनुसार आपको बता दूँ की बोर्ड की परीक्षाऐ जल्दी क्यों हो रही है तो इसका कारण है, सरकार की एजुकेशन से संबंधित नई नीतियां। अतः हमने आपको बता दिया है कि इस बार बोर्ड की परीक्षाएं जल्दी क्यों शूरू हो रही है।

कौनसी परीक्षाऐ होंगी पहले?


इसी के साथ हुए इस बदलाव को लेकर के आप काफी चिंतित होंगे,कि पहले कौन-सी विषय की परीक्षा होगी, तो आपको मैं बता दूं इस विषय मैं कोई बदलाव नहीं किया गया है की कौन-सी परीक्षा पहले होगी। अर्थात पहले की तरह ही आपकी परीक्षाएं होंगी । इसी में जो मुख्यतः विषय है जैसे:-अंग्रेजी,हिंदी बाद में सभी विषय हैं इस तरह से आप की परीक्षाएं होगी ।

तो मित्रों मुझे आपसे आशा है कि आपने 12th बोर्ड Rbse Arts एग्जाम के बारे में सब कुछ विस्तार में जान लिया होगा। अतः आपको कोई 12th बोर्ड से रिलेटेड और कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं। अर्थात मैं आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक,ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि पर शेयर जरूर करना। ताकि उन्हें भी पता चल सके।

अगर आपको इस तरह के और भी नॉलेजेबल आर्टिकल पढ़ने है तो आप फिर से इस वेबसाइट पर आ सकते हो। For More Information About RBSE 12th Board Exam Date & More Visit Official RBSE Website.