श्री मुकेश अंबानी को कौन नहीं जानता जो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और Jio के संस्थापक हैं। जिन्होंने भारत में Jio Sim को लांच करके भारत में क्रांति ला दी। Jio के लॉन्च होने के बाद भारत भी दूसरे देशों की तरह एक अपनी नई दिशा बनाकर आगे बढ़ने लगा। लेकिन आज हम आपको Jio से संबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे कि Jio full form, Jio kya hai, Jio का इतिहास आदि के बारे में सारी जानकारी हासिल हो सके। हमने नीचे आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी है।

Jio Full Form
अगर आपको पिछली पोस्टों की जानकारी नहीं प्राप्त है तो आप यहां पर आगे दिए गए लिंक पर क्लिक [WHO] [D.ED] [B.ED] [ITI] [B.A] [B.Tech] [NDTV] [OK] करके इन सब की फुल फॉर्म और इनके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर पाएंगे।

Jio Full Form? Jio Full Form in English/Hindi? Reliance Jio ki Full Form Meaning?


दोस्तों मेरे अनुसार आपको Jio से संबंधित कुछ जानकारी पहले हासिल होगी। लेकिन आज हम आपको वह भी जानकारी बताएंगे जो आपको पता नहीं है। सबसे पहले आपको बता दे वैसे तो Jio की कोई फुल फॉर्म नहीं है दरअसल Jio खुद एक फुल फॉर्म है। हालांकि कुछ लोग इसके बारे में गूगल पर या कहीं पर भी पूछताछ करते रहते हैं कि Jio की फुल फॉर्म क्या हैं,Jio क्या हैं, Jio का इतिहास आदि के बारे में।

दुनिया में दो बड़ी नेटवर्क कंपनियों के बाद Jio तीसरी सबसे बड़ी नेटवर्क कंपनी है और भारत की सबसे बड़ी व no.1 कंपनी है। वैसे यह है Jio की फुल फॉर्म- Jio Full Form in English/Hindi:- Joint Implementation Opportunities हैं। वैसे इसे हिंदी में संयुक्त कार्यान्वयन अवसर कहा जाता हैं।

Jio बहुत ही बड़ी एक टेलीकॉम ऑपरेटर नेटवर्क कंपनी है। जिसकी स्थापना 15 फरवरी 2007 को मुकेश अंबानी के द्वारा गुजरात में हस्ताक्षर कर दी गई थी, लेकिन इसकी (Jio) मुख्य रूप से स्थापना मुकेश अंबानी के द्वारा अपने 83वें जन्मदिन की पार्टी के दौरान 27 दिसंबर 2015 को कर दी गई थी। Jio कंपनी का मुख्यालय भारत के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में है। हालांकि आज Jio का तेजी से विस्तार हो रहा ह और India Digital Country बनता जा रहा है।

What is Jio? Jio kya hai? जिओ क्या हैं? What is Jio in Hindi/English?


दोस्तों आपको पहले ही बता दिया है जियो एक 4G Services नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है जिसके संस्थापक मुकेश अंबानी है। आपको बता दे पहले नेटवर्क कंपनियां जैसे Airtel, Vodafone, Idea, Aircel और विभिन्न प्रकार की कंपनियां अपना ही फायदा देखती थी। जिसमें यूजर्स को काफ़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता था और न ही इन कंपनियों का नेटवर्क भारत के प्रत्येक कोने-कोने तक पहुंच पाया था।

Jio के आने से पहले बाकी कंपनियां महीने का 1GB डाटा प्रोवाइड करती थी, जिसकी वजह से हमें इंटरनेट की कमी महसूस होती थी। जब उस समय महीने का 1GB डाटा दिया जाता था तब सिर्फ हम 2-3G नेटवर्क के जरिए Google पर ब्राउजिंग कर पाते थे और कुछ मात्र Photos देख सकते थे ना कि YouTube चला सकते थे और ना ही कुछ Download कर सकते थे। लेकिन आज Jio नेटवर्क का प्रचार होने की वजह से हमें प्रतिदिन 4G High Speed Data Unlimited प्रोवाइड किया जाता है और 10GB Data भी हमें दिन का कम लगता हैं।

दोस्तों जब Jio की शुरुआत की गई थी तब 8 से 10 महीने तक Jio Sim card भारत मे बिना शुल्क लिए फ्री में वितरण किए जाते थे और यहां तक की 1 वर्ष तक अनलिमिटेड डाटा प्रोवाइड किया जाता था और इसके Offers भी दूसरी कंपनियों की तुलना में बहुत ही सस्ते थे। जिसकी वजह से बाकी कंपनियों को मुंह की खानी पड़ी। Jio नेटवर्क की शुरुआत होने की वजह से सोशल मीडिया का भी प्रचार होने लगा और लोगों को Online Fields जैसे YouTube, Blogging, Tik-tok आदि सोशल मीडिया से पैसे कमाने के अवसर प्रदान हो गए।

Jio ने मात्र 1 वर्ष के अंदर ही अपने नेटवर्क का जाल बिछा दिया और इसे भारत के प्रत्येक कोने कोने तक इसे पहुंचाया। भारत में जैसे-जैसे Jio 4G नेटवर्क का प्रचार होता गया वैसे-वैसे बाकी कंपनियां घाटे में जाने लगी। Jio का प्रचार होने की वजह से भारत भी एक डिजिटल देश बनना शुरू हो गया और लोगों को ऑनलाइन काम करके रोजगार भी मिलने लगें। मुकेश अंबानी ने भारत में ही नहीं बल्कि UK, China, Singapore, USA आदि देशों में नेटवर्क प्रदान करता है।

Jio History in Hindi? जिओ का इतिहास? Jio की कहानी? मुकेश अंबानी की कहानी? Mukesh Ambani Bayography?


JIO Owner Mukesh Ambani का जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ था। वर्तमान में इनकी आयु 63 वर्ष से अधिक है। मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी है इनका विवाह 1985 में हुआ था। इनके तीन बच्चे हैं जिसमें दो बेटे और एक बेटी है जिनका नाम अनंत, आकाश और बेटी ईशा है। जिनकी शादी हो चुकी है और साथ में मुकेश अंबानी का एक भाई भी जिसका नाम अनिल अंबानी जो रिलायंस टॉवर कंम्पनी के मालिक थे।

मुकेश अंबानी का परिवार वर्तमान में महाराष्ट्र के मुंबई शहर में अपने निजी 27 मंजिले के मकान में रहता हैं अमेरिकी डॉलर में उस मकान की कीमत 1 बिलियन डॉलर है। वर्तमान में इस मकान की कीमत बहुत ही ज्यादा हो गई है। इस मकान के अंदर 600 से अधिक कर्मचारी नौकरी करते हैं। मुकेश अंबानी को कई पुरस्कारों से सम्मानित किए जा चुके हैं।

  • मुकेश अंबानी को जिओ की शुरुआत करने से पहले कई चुनौतियों व समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मुकेश अंबानी ने टेलीकॉम इंडस्ट्रीज में अपना नाम कमाने के लिए कई बड़े-बड़े सपने देखे लेकिन 2005 में रिलायंस इंडस्ट्रीज कंपनी का बंटवारा हो गया और कंपनी दो भागों में बंट गई।

  • मुकेश अंबानी व अनिल अंबानी के बीच 2010 तक एक एग्रीमेंट हुआ जिसमें वह एक दूसरे के व्यापार में निवेश नहीं करेंगे। जैसे ही एग्रीमेंट समाप्त हुआ मुकेश अंबानी के सपने साकार होने शुरू हो गए।

  • इसी प्रकार आगे बढ़ते हुए मुकेश अंबानी ने 27 दिसंबर 2015 में Jio को लॉन्च कर दिया गया। जो भारत के लिए एक बहुत ही बड़ा उपहार माना जाता और आज Jio की वजह से इंडिया डिजिटल होता जा रहा है। Jio शब्द खुद मुकेश अंबानी ने रखा है जो आज India में चारों तरफ फैल चुका है।

  • मुकेश अंबानी ने अपने जिओ की शुरुआत करने के लिए इंटेक्स कंपनी के साथ सौदा किया था जिससे कि वह 4G VOLTE/LTE Mobile's बना सकें, क्योंकि जिओ की सिम Only 4G Mobile में Support करती हैं।

  • लेकिन कुछ साल बाद मुकेश अंबानी ने Reliance के साथ मिलकर LYF Smartphone Brand की शुरुआत की। Jio ने जुलाई 2017 में Jio Phone लॉन्च किया बाद में जुलाई 2018 में Jio Phone 2 लॉन्च किया औऱ बाद में अगस्त 2018 में Jio GigaFiber लॉन्च किया गया। अर्थात इस प्रकार जिओ की शुरुआत हुई और जिओ आगे से आगे बढ़ता चला गया।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए, ताकि उन्हें भी जिओ के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं, हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।