CBSE को शिक्षा के क्षेत्र में प्रमुख माना जाता है। अगर आपको CBSE के बारे में पता नहीं है कि What is CBSE - CBSE क्या हैं? What is CBSE Full Form? CBSE का पूरा नाम क्या हैं? CBSE की स्थापना कब हुई? ऐसे सभी सवालों के जवाब हम आपको आज इस Post में देंगे।

CBSE Full Form
मित्रों अगर आप CBSE से सबन्धित जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आप सही जगह पर हो आपको यहाँ CBSE की पूरी तरह से जानकारी मिल जाएंगी। हमनें अपने इस Article के अंदर आपको आसान शब्दों में CBSE के बारे में बताया ताकि आपको ठीक तरह से समझ में आ सकें।

What is CBSE Full Form? CBSE Full Meaning? CBSE का पूरा In Hindi?


मित्रों आपको CBSE के बारे में कुछ जानकारी होगी अगर नहीं है तो कोई बात नहीं। हम आपको आज CBSE के बारे में पूरी जानकारी देंगे। सबसे पहले मैं आपको CBSE की फुल फॉर्म के बारे में बता हूँ कि CBSE Full Form kya hai?

CBSE Full Form:- Central Board Of Secondary Education हैं। CBSE को हिंदी में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कहते हैं।

What is CBSE - CBSE क्या हैं?


दोस्तों आपको CBSE की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अब हम आपको CBSE के बारे में कुछ ऐसी जानकारी देंगे जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण है। (RBSE के बारे में)

CBSE एक शैक्षिक Board Central है जो कि राज्यों के अधीन न होकर केंद्र सरकार के अंदर कार्यकर्त हैं या आप इसे शिक्षा का मुख्य विभाग भी कह सकते हो।

CBSE Full Form
CBSE की स्थापना 57 वर्ष पहले 3 नवंबर 1962 में हुई थी। CBSE का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। अभी वर्तमान में CBSE के अध्यक्ष श्री मनोज अहूजा हैं।

CBSE के वर्तमान 2019 में 21000+ से अधिक जुड़ चुके हैं या आप कह सकते हो स्थापित किए गये हैं। CBSE ने देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी कुछ 200+ स्कूल स्थापित किए जा चुके हैं।

CBSE कई बड़े-बड़े केंद्रीय विद्यालय को मान्यता प्रदान करता है जैसे:- जवाहर नवोदय विद्यालय को, निजी विद्यालय व केवी आदि ऐसे हैं।

CBSE कई प्रकार के Exam को भी मान्यता प्रदान करता हैं जैसे 8th Board, 10th Board, 12th Board साथ मे ये JEE (AIEEE) जैसी परीक्षा भी करवाता हैं। JEE (AIEEE) की तरह ऐसी कई विभिन्न अलग-अलग परीक्षाएं है जिसे CBSE मान्यता देता है।

हमारे देश के सभी राज्यों में अलग-अलग Board Exam होते हैं जैसे:-RBSE (राजस्थान बोर्ड)। देश के विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग भाषा बोली और राज्यों में पढ़ाई जाती इसमें से मुख्य रूप से हमारी मातृभाषा हिंदी हैं जो हर क्षेत्र में पढ़ाई जाती हैं और पढ़ाई भी जानी चाहिए। CBSE हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं को मान्यता प्रदान करता है।

History of CBSE? CBSE का इतिहास in Hindi?


आपको शायद ही पता होगा कि सबसे पहले हमारे देश भारत में शिक्षा बोर्ड की स्थापना सन 1921 में उत्तरप्रदेश में कई गई थी। जिसका नाम Board of High School Or Intermediate Education था जिसका क्षेत्र ग्वालियर,मध्य भारत व राजपुताना तक फैला था।

भारत सरकार ने सन 1929 में Board of High School & Intermediate Education का नाम बदलकर {Board of High School & Intermediate Education Rajputana} Joint board, Rajputana (सयुंक्त बोर्ड) रख दिया गया।

इसका नाम बदलते ही इसका क्षेत्र भी सीमित कर दिया गया था जिसमें अज़मेर ,मध्य भारत और भोपाल मुख्य रूप से मौजूद थे। फिर कुछ समय बाद सन 1952 में केंद्र सरकार ने इसका नाम बदलकर (CBSE) माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कर दिया गया।

Conclusion


Friend's मुझे आशा है कि आप को हमारा यह CBSE से संबंधित आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर फैला दीजिए और साथ में अपने दोस्तों को भी भेजें ताकि उन्हें CBSE के बारे में पता चल सके कि CBSE क्या है? CBSE Full Form kya hai?

अगर आपको CBSE से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।