WIFI Full Form & Wi-Fi Meaning? WiFi Ka Full Form – WIFI का अर्थ हिंदी में?

साथियों आप में से काफी लोगों ने WIFI के बारे में सुना होगा और काफी जगह जैसे रेलवे प्लेटफार्म पर एयरपोर्ट पर मॉल में या फिर कुछ अनेक बड़ी-बड़ी जगहों पर WIFI जैसी इंटरनेट सेवा (Internet Work) का आनंद लिया होगा यहां तक की अपने मोबाइल के द्वारा भी Wifi का उपयोग किया होगा। क्या आपने कभी सोचा है कि आखिरकार WIFI Full Form Kya Hai? तो आज आपको Wi-Fi से संबंधित सरल भाषा में सब कुछ जानकारी दी जाएगी और Wifi के बारे में बताया जाएगा।

WIFI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?
WIFI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

साथियों इंटरनेट चलाने के कई अलग-अलग तरीके मौजूद है इंटरनेट को अलग-अलग तरीकों से चलाया जाता है और उन सभी में से एक तरीका है WIFI का। हम काफी लोग WiFi का उपयोग करते हैं और इंटरनेट का यूज करते हैं आज हम WiFi के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको बताते हैं और WIFI Ka Full Form के बारे में भी जानकारी आपको देते हैं आखिरकार की WIFI Ki Full Form Kya Hai?

WIFI Full Form? Full Form of WiFi? (In HINDI)

आजकल इंटरनेट बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है अगर कुछ समय के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद हो जाती है तो काफी कुछ समस्या झेलनी पड़ती है इसी के साथ हम काफी लोग वाईफाई जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हैं क्या आपने कभी wifi के बारे मे विस्तार से जानना चाहा आखिरकार की WI-FI Meaning & Wifi ka Full Form और WIFI की शुरुआत कब हुई तो आप सही जगह पर आपको सरल भाषा में सब जानकारी देते है।

WIFI Full Form.
WIFI Full Form.

सबसे पहले आपको Wifi ki full form के बारे में बताते हैं कि आखिरकार WIFI Meaning अर्थात WIFI Ka Full Form Kya Hai? 

Full Form of WIFI- Wireless Fidelity

  • Wi-Wireless
  • Fi-Fidelity

अब आप Wi-Fi फुल फॉर्म के बारे में जान गए होंगे और अब आप हिंदी में भी जानना चाहते होंगे कि WIFI Full Form in Hindi WIFI को हिंदी में क्या कहा जाता है वैसे तो WIFI को हिंदी में Wireless Fidelity के नाम से ही जाना जाता है और किसी नाम से नहीं जाना जाता है।। लेकिन आप इसे बिना तार के इंटरनेट चलना भी कह सकते हैं।

वाईफाई का पहला आविष्कार सन 1997-1998 में WIFI एलियन्स नाम की एक कंपनी के द्वारा किया गया था लेकिन यह सही नहीं माना जाता है जबकि वाईफाई का आविष्कार John O’Sullivan ने किया था हालांकि CSIRO कंपनी में वह एक अपनी टीम के साथ काम करते थे उन्होंने कुछ चेंज करके वाईफाई की स्पीड को बढ़ाया और उन्होंने अपना पहला वर्जन 802.11प्रोटोकॉल को रिलीज किया था जिसकी स्पीड 2 एमबीपीएस हुई थी।

WIFI in HINDI? WiFi के बारे में जानकारी?

वाईफाई के बारे में आपने कुछ हद तक जानकारी हासिल कर ली होगी लेकिन अब हम इसकी कुछ सामान्य जानकारी के बारे में भी आपको बताते हैं नेटवर्क कनेक्शन प्रदान करने के लिए वाईफाई रेडियो तरंगों का उपयोग करता है जिसके माध्यम से आप तक इंटरनेट सुविधा पहुंचाता है यह एक वायरलेस नेटवर्क हैं।

दूसरे वायरलेस कनेक्शनों की तरह ही WI-FI भी एक वायरलेस कनेक्शन ही है यह Wireless Fidelity स्टैंडर्ड के मंच पर बनाई गई है जो अलग-अलग कम्युनिकेशन को अनुमति प्रदान करता है जिसमें डिजिटल डिवाइस, एक्सेस प्वाइंट,और हार्डवेयर जैसी चीज़ें शामिल है इसमें किसी की कोई जरूरत नहीं होती है बिना केबल के ही संभव वायरलेस नेटवर्क बनाता है और आप तक पहुंच जाता है।(इंटरनेट कैसे चलता है जाने?)

अक्षर ऑफिस में घर में अन्य बड़ी-बड़ी जगहों पर ज्यादा इंटरनेट की जरूरत पड़ती है तो इस मामले में लोग ISP से आने वाली इंटरनेट केबल के जरिए राउटर का उपयोग कर इंटरनेट का लाभ उठा पाते हैं जिसमें WIFI कनेक्शन होता है और उसमें सभी डिवाइस जैसे लैपटॉप,मोबाइल,प्रिंटर,टैबलेट आदि चीजें आसानी से कनेक्ट हो जाती है।

WIFI in Hindi?
WIFI in Hindi.

आजकल WIFI का उपयोग आम हो चुका है हर जगह पर आपको वाईफाई देखने को मिल जाएंगे वाईफाई रेडियो वेब के जरिए नेटवर्क प्रोवाइड करता है WIFI यह एक प्रकार से हॉटस्पॉट बनाता है फिर अपने रेंज में आने वाले जितने भी वाईफाई होते हैं उनसे वह कनेक्ट हो जाता है इसके जरिए आप हाई स्पीड से इंटरनेट का उपयोग कर पाते हैं यह शब्द वायरलेस फिडेलिटी से आया है लेकिन यह सच नहीं है ऐसा कहा जाता है यह एक ट्रेडमार्क वाक्यांश है जिसका अर्थ IEEE 802.1 होता है।

Types of WIFI? WIFI के प्रकार?

साथियों को WIFI ka Full Form के बारे में अर्थात WIFI Meaning और कुछ सामान्य जानकारी के बारे में भी पता चल गया होगा। लेकिन अब आपको WIFI के प्रकार के बारे में बताते है मुख्य रूप से Wi-Fi के तीन प्रकार की मौजूद है।

Types of WIFI WIFI के प्रकार?
Types of WIFI? WIFI के प्रकार?

 

  • WAN- Wireless wide area network (वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क)
  • LAN- Virus Local Area Network (वायरस लोकल एरिया नेटवर्क)
  • PAN- Wireless personal area network (वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क)

Conclusion

साथियों आपको WIFI के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा की WIFI Full Form? WIFI की फुल फॉर्म क्या है? और वाईफाई की सामान्य जानकारी क्या है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आपसे अपने सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम,टि्वटर,फेसबुक,व्हाट्सएप विभिन्न प्रकार के ग्रुप एवं अपने साथियों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी वाईफाई के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल हो सके और पता चल सके कि Wifi Meaning & WiFi Full Form Kya Hai। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो निचे दिए गए कमेंट के कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *