e-Shram Card Yojana 2022! ई-श्रम कार्ड योजना 2022?

e-Shram Card Yojana 2022 – ई-श्रमिक कार्ड योजना 2022 – श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भारत के कामगार मजदूरों के लिए श्रम कार्ड के माध्यम से 200000 से दुर्घटना बीमा राशि प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि भारत मैं मजदूरी श्रम कार्ड पोर्टल के माध्यम से अपने लिए ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ऐसे मजदूरों की अगर किसी दुर्घटना के अंदर अनहोनी होने पर केंद्र सरकार द्वारा 20,0000 बीमा राशि प्रदान की जाएगी।

e-Shram Card Yojana

अगर आपको इस योजना का लाभ उठाना है तो इसके लिए आप eshram.gov.in जो कि इस श्रम कार्ड पोर्टल है जिनकी ऑफिशल वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से आप इस ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ही ई-श्रम कार्ड बना लेते हैं तब आप सरकार की कई योजनाओं का लाभ हासिल कर सकते हैं।

 e-Shram Card Yojana Kya hai – ई-श्रमिक कार्ड क्या है?

ई-श्रमिक कार्ड क्या है हम आपको बता दे कि श्रमिक कार्ड एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को रोजगार के लिए प्रतिबंध करती है इस योजना की शुरुआत साल 2021 में ई श्रम पोर्टल (e-shram card) नाम से की थी।

सरल भाषा में आपको बताए तो यह योजना सरकार जिसमें मजदूरी वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता देना है जिसके अंतर्गत वह लोगों को पैसे से जुड़ी जरूरतमंद सहायता प्रदान करती है इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर आप जा सकते हैं जिसका नाम eshram.gov.in हैं और इसे e-Shram portal (ई-श्रम पोर्टल) भी कहते है।

ई-श्रम कार्ड योजना विवरण –  e-Shram Card Yojana?

लेख का नामe-Shram
साल2022
योजना का नामश्रमिक कार्ड योजना
विभाग का नामकेंद्र सरकार – श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
शुरुआत की गई2021
लाभभारत के कामगार मजदूरों को
आवेदनऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटeshram.gov.in
e-Shram Card Yojana

ई-श्रमिक कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? e-Shram Card Yojana Online registration – e-Shram portal?

आप में से काफी (e-Shram Card Registration) ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आपको इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम eshram.gov.in है वहां पर जाने के बाद आपको (e-Shram Card Self Registration Form 2022) श्रम कार्ड ऑनलाइन फॉर्म प्रस्तुत करने के लिए नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करके आप आसानी से घर बैठे ही ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ई-श्रमिक कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents Required for E-Shramik Card?

अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ दस्तावेज श्रमिक कार्ड के आवेदन के आपके पास होने आवश्यक है। आपके पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आयु प्रमाण पत्र, आवेदन का पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और भी कागज़ाद हो सकते हैं। श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए आप भारत के नागरिक होने चाहिए और आपकी आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए और आपके परिवार में सिर्फ एक ही श्रमिक कार्ड बनेगा जो कि आप की मुखिया का होगा, जिन श्रमिकों ने 12 महीने में 90 दिन श्रमिक के रूप में कार्य किया है वे इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नई योजनाएं – अभी जाने?

अगर आप श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ दस्तावेज होने आवश्यक है अगर आपके पास यह दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो आप जल्द से जल्द इन सभी दस्तावेजों को बनवा लें अन्यथा आप सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

अपना खाता पोर्टल क्या है – अभी जाने?

Conclusion – निष्कर्ष!

अगर आपको इस श्रमिक कार्ड योजना 2022 की जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपने व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि अलग-अलग सोशल मीडिया पर जरूर भेजें अगर आपको कोई इसके बारे में और कोई जानकारी है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम उस जानकारी को भी इस आर्टिकल के अंदर बताएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.