OTT Full Form – OTT Platform Kya hai? OTT Platform क्या हैं?

आप लोगों ने OTT के बारे में अपने साथियों से या फिर कहीं पर इंटरनेट जैसी सोशल मीडिया पर OTT के बारे में सुना होगा अगर नहीं जानते तो आप सही जगह पर है। आज हम आपको इस आर्टिकल के अंदर OTT के बारे में आसान भाषा में आपको बताएंगे।

OTT Full Form - OTT Platform Kya hai? OTT Platform क्या हैं?
OTT Full Form – OTT Platform

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवालों का जवाब देंगे। जिसमें ज्यादातर लोग गूगल पर सर्च या फिर लोग आपसे में पूछते हैं OTT Full Form – ओटीटी का फुल फॉर्म क्या होता हैं? What is OTT – OTT क्या है या ओटीटी क्या होता है? OTT Platform konse hai? जैसे विभिन्न अलग-अलग सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के अंदर आसान भाषा के माध्यम से मिल जाएंगे।

OTT Full Form – ओटीटी का फुल फॉर्म?

OTT का नाम ज्यादातर लोगों ने ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से सुना होगा या फिर पढ़ा होगा। OTT Kya hai इसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे इससे पहले OTT Full Form आपको बताते हैं।

OTT Ka Full Form – Over The Top होता हैं। OTT को ज्यादातर OTT Platform के नाम से जानते हैं लेकिन इसका शार्ट नाम OTT (Over the top) हैं। हिंदी में OTT Ka Matlab – “सबसे ऊपर” होता हैं।

OTT Full Form – OTT Ka Full Form & OTT Meaning?

  • O – Over
  • T – The 
  • T – Top

OTT Kya Hota hai? OTT Platform क्या हैं?

OTT – ओवर-द-टॉप (ओटीटी) एक मौजूदा इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) के माध्यम से मीडिया के वितरण को संदर्भित करता है। इंटरनेट सेवा प्रदाता (आईएसपी) के बिना सामग्री के नियंत्रण या वितरण में शामिल होने पर OTT सेवाओं को इंटरनेट पर वितरित किया जाता है। इसे ही ओ.टी.टी कहा जाता है।

यदि आसान भाषा में कहा जाए तो OTT ऐसे प्लेटफॉर्म को कहा जाता है जो इंटरनेट के जरिए Video या अन्य Media Content उपलब्ध कराते है। OTT शब्द का उपयोग सामान्य रूप से Video On Demand Platforms के लिए किया जाता है, इसके अलावा Audio Streaming , OTT Devices, VoIP Call, Communication Channel Messaging (Movies, Entertainment, Top-New, Sporting & Etc.)आदि OTT में गिने जाते है।

OTT Full Form - OTT Platform Kya hai? OTT Platform क्या हैं?
OTT Platform Kya hai? OTT Platform क्या हैं?

OTT Platforms एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें आप घर बैठे ऐप के जरिए सब तरह का कांटेक्ट देख सकते हालांकि इसके लिए कुछ कंपनियां सब्सक्रिप्शन का दावा करती है जबकि कुछ कंपनियां फ्री में आपको सब्सक्रिप्शन दे देती है। इसमें मुख्य रूप से नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार,अल्ट बालाजी, प्राइम वीडियो, सब टीवी, जिओ सिनेमा जैसे विभिन्न अलग-अलग प्रकार के एप्स मौजूद है। ऐसी ही एप्स को ओटीटी प्लेटफॉर्म कहा जाता है या फिर कह सकते हैं।

OTT Platforms की मांग आज की तारीख में सबसे ज्यादा है और कोरोना काल की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा हो गया है क्योंकि इसे आप आसानी से अपने टीवी, मोबाइल, लैपटॉप के जरिए घर पर या घर से बहार कही से भी आप इनको आसानी से देख सकते हैं। आपको बता दे OTT Platforms की शुरुआत अमेरिका से हुई थी लेकिन हाल ही में इसे इंडिया में भी जारी कर दिया गया है अब आपको पता चल गया होगा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? और यह किस लिए यूज किया जाता है हालांकि अब हम आपको बताते है कि OTT Platforms Name – OTT Platform konse hai?

OTT Platforms Name – OTT Platforms Konse Hai?

आपको पता है आजकल इंटरनेट का बोलबाला थोड़ा ज्यादा हो गया है जिसकी वजह से लोग इसका इस्तेमाल भी काफी कर रहे हैं। अगर आपको मूवी, वेब सीरीज, वीडियो देखना है तो आप अपने मोबाइल में आसानी से कर बैठे किसी भी एक ऐप्स के जरिये देख सकते हैं। हालाँकि इसके लिए आपको जो भी कंटेंट देखना है तो आपको उन OTT Platforms Apps को मोबाइल, लैपटॉप या टीवी में डाऊनलोड कर सकते हो या फिर आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर के आप देख सकते हो। इन दोनों में से आप कोई भी एक या दोनों तरीके आप आजमा सकते हो।

OTT PlatForm
OTT PlatForm

अब आपको हम कुछ OTT Platform Apps के नाम बताते है। इसके लिए कुछ कंपनियों के ऐप है जिसके जरिए आप आसानी से अपने मनपसंद चीजों का आनंद ले सकते हैं अब हम आपको बताते है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन-कौन से है?

OTT  Platform Apps – ओटीटी प्लेटफॉर्म कौन-कौन से है?

  • Voot
  • Hotstar
  • AltBalaji
  • Zee5 
  • Amazon Prime Video
  • Netflix
  • Sony Liv
  • Mx Player
  • Eros Now
  • Viu
  • Big Flix
  • Jio Tv

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आपको OTT Platform से संबंधित जानकारी अच्छी लगी है तो आप हमें कमेंट में अपनी राय जरूर बताएं और साथ ही आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर आगे जरुर शेयर करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.