PM Digital Health Mission Yojana – प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान?

PM Digital Health Mission Yojana 2021 – पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन योजना 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री हेल्थ मिशन जारी किया है। PM डिजिटल हेल्थ मिशन योजना के माध्यम से भारत के सभी लोगों को एक यूनिक आईडी दी जाएगी जिसमें व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़ी पूरी जानकारी दी होगी।

PM – Digital Health Mission Yojana

PM Digital Health Mission Yojana – PM DHM Yojana क्या है?

PM-DHM Yojana – DHM  योजना के अंतर्गत भारत के सभी लोगों को हेल्थ से संबंधित सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अंदर पीएम डिजिटल स्वास्थ्य मिशन योजना का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अगर आप भारत देश में कहीं भी इलाज करवाने जाएंगे तब आपको किसी बड़े अस्पताल में कोई जांच रिपोर्ट या फिर पर्ची आदि ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  उसके लिए आपको एक आईडी दी जाएगी, उस आईडी कार्ड के अंदर आपकी सारी जानकारी दर्ज की हुई होगी। उस आईडी का मुख्य कारण यह है कि इसके माध्यम से डॉक्टर को आप की बीमारी और आप पहले कहां से इलाज करवा कर आए हैं अर्थात अपने स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारी के बारे में डॉक्टर पढ़कर पता कर पाएंगे।

PM-DHM Scheme Yojana सभी भारत के लोगों के हित में रहकर जारी किया गया है पीएम डिजिटल हेल्थ मिशन योजना के बारे में हमने आगे भी विस्तार से आपको इस लेख के अंदर जानकारी दी है।

PM-DHAN Yojana का मुख्य उद्देश्य?

प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य योजना का मुख्य उद्देश्य Ayushman Bharat Digital Mission से भारत देश में स्वास्थ्य सेवाओं को उच्च स्तर के साथ डिजिटल बनाना है, जिसमें हर तरह से लोगों को सुविधा हासिल हो पाए।  इसमें DHM – आईडी के जरिए लोगों को आसान रास्ता मिल जाएगा जिसमें वह समय रहते हैं अपना इलाज एवं समय की बचत से अपने स्वास्थ्य की जांच करवा सकेंगे और इस प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की और भी कई विशेषताएं सम्मिलित हैं।

प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान की विशेषताएं – स्वास्थ्य से संबंधित संपूर्ण जानकारी डिजिटल फॉर्मेट में होगी, यूनिक आईडी के माध्यम से इलाज करा सकते हैं, जांच रिपोर्ट या पर्ची से मुक्ति मिलेगी, संपूर्ण भारत देश में कहीं भी इलाज करवा सकते हैं, डॉक्टरों को इलाज करने में आसानी होगी, अपने इलाज की सारी जानकारी इंटरनेट के जरिये कभी भी कहीं से भी आसानी से  देख सकते हैं।

डिजिटल स्वास्थ्य योजना संक्षिप्त विवरण – PM-DHM-details?

भारत सरकार के द्वारा इस योजना का प्रारंभ किया जाना है और इसकी जानकारी हमने आगे संक्षिप्त विवरण के साथ आपको दी है उस जानकारी को भी आप पढ़ ले।

योजना का नामप्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन
विभाग का नामस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण
सरकार का नामकेंद्र सरकार
घोषणाकर्ताप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी
लाभार्थीसंपूर्ण भारतवासी
वर्ष2021-22
योजना लेवलराष्ट्रीय स्तर
श्रेणीSarkari Yojana
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार योजना
स्थानभारत
ऑफिशियल वेबसाइटindia.gov.in
PM Digital Health Mission Yojana

PM – DHM Qualification and Eligibility? प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन योग्यता एवं पात्रता?

PM – Digital Health Mission Yojana में अगर योग्यता एवं पात्रता की बात करें तो आप प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन योजना के अंतर्गत आप भारतवासी होने आवश्यक है। अतः इसके लिए आपको भारत देश की नागरिकता चाहिए जिसमें DHM आईडी कार्ड बनाया जाएगा और इसमें सिर्फ भारत देश के व्यक्ति ही प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान का फायदा उठा सकते हैं और डिजिटल स्वास्थ्य मिशन पंजीकरण प्रक्रिया हेल्थ कार्ड/यूनिक आईडी जल्दी इसकी प्रक्रिया भारत सरकार के द्वारा प्रारंभ की जाएगी।

प्रधानमंत्री नई योजनाएं – अभी जाने?

Conclusion – निष्कर्ष!

हमारे द्वारा दी गई जानकारी से अगर आप संतुष्ट हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर पर भी जरूर भेजें और अगर आपको कोई PM – Digital Health Mission Yojanaप्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य अभियान से जुडी जानकारी पता है तो आप हमें कमेंट में बताएं हम उसे भी यहां पर लोगों को बताएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.