PM Krishi Sinchai Yojana (PMGSY) – प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना। Pm Yojana – 2022

PM Krishi Sinchai Yojana (PMGSY) – कृषि सिचांई स्कीम/योजना क्या है? प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लाभ, उद्देश्य, दस्तावेज। PM Krishi Sinchai Yojana Registration  – सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन।  PMKSY Application Form? कृषि सिंचाई योजना – PMKSY 2022 In Hindi.

PM Krishi Sinchai Yojana

काफी लोगों को Pardhan Mantri Krishi Sinchai Yojana के बारे में पता नहीं है तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें! इस आर्टिकल के अंदर हम आपको प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं इस योजना से काफी लोगों को लाभ हासिल हो रहा है। आप इस योजना का लाभ कैसे हासिल कर सकते हैं वह भी आगे आर्टिकल के अंदर बताया है।

PM Krishi Sinchai Yojana – प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना क्या है?

PM Yojana – प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना एक सरकारी योजना है इस योजना को 1 जुलाई 2015 को लागू किया गया था, इस योजना का अब भी  मुख्य कारण पानी की बर्बादी को रोकना है। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को बढ़ावा देना है इस योजना से पानी की अधिक ख़पत न हो और पानी को अधिक व्यर्थ होने से रोका जाए और फसलों को नस्ट होने से बचाया जाए।

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत सरकार ने काफी ज्यादा निवेश किया है इस योजना में मुख्य रूप से फसलों को पानी देना है काफी क्षेत्रों में पानी की कमी की वजह से फसलें नष्ट हो जाती है जिससे खेती बाड़ी में भी कमी देखने को मिलती है। इस वजह से प्रति बूंद अधिक फसल योजना के तहत सिंचाई प्रणाली में निवेश करके देश में खेती योग्य भूमि का विकास और विस्तार करके पानी की बचत के अनुसार सिंचाई को बढ़ावा देकर फसलों को बचाना है।

इस योजना में पूर्वी राज्य सहित अन्य कई अलग अलग राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को भी सम्मिलित किया  हैं।  केंद्र सरकार ने 2020 तक प्रधानमंत्री कृषि योजना के अनुसार 50000 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

PM Krishi Sinchai Yojana – प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना! Pm Yojana 2022

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अध्यक्ष नरेंद्र मोदी जी ने 15 दिसंबर 2021 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 5 वर्ष तक इस योजना को बढ़ाने का निर्णय लिया है, इस योजना को 2026 तक मान्य कर लिया गया है। मंत्रिमण्डल समिति बैठक में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सम्मिलित थे, इस योजना का कुल अनुमानित खर्च 93068 बताया जा रहा है। इस योजना में तकरीबन 25 लाख के आस -पास के मध्य लोगों को लाभ पहुंचेगा और  जिसमें दो से तीन लाख अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा।

इस योजना में अनुमानित खर्चा 93068 करोड़ रुपए के होने का दावा किया जा रहा है इस राशि में 337454 करोड़ रुपए की लागत केंद्र सरकार के द्वारा दी जाएगी। हालाँकि इसके अलावा सीसीईए द्वारा राज्यों के लिए 37454 रु. की केंद्रीय सहायता के साथ एवं प्रधानमंत्री कृषि योजना 2016 के अनुसार सिंचाई विकास करने के लिए भारत सरकार द्वारा लिए गए ऋण को चुकाने के लिए 20434.56 मंजूर किए गए हैं।

Sinchai Yojana Table – सिंचाई योजना सारणी!

हमने आपको एक सारणी के माध्यम से प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के बारे में संक्षिप्त विवरण दिया है आप इस सारणी को अवश्य पढ़ें और समझ ले कि इस योजना के अंदर क्या-क्या चीजें सम्मिलित की गई है –

योजना का नामप्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना
किनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी
लॉन्च कि दिनांकवर्ष 2015
लाभार्थीदेश के सभी किसान
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://pmksy.gov.in/

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लाभ – सरकारी योजना का लाभ कैसे लें?

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लाभ भारतीय किसानों को दिया जाएगा। इस योजना में हर खेत को पानी के तहत आर्थिक सहायता भी दी जाएगी और योजना के अंतर्गत मुख्य उद्देश्य एवं लाभ सिंचाई उपकरण खरीदने पर किसानों को सब्सिडी प्रदान भी अलग से दी जाएगी, जिससे किसानों एवं फसलों को इसका लाभ हासिल हो सके और पानी की पूर्ति हो सके।

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत हर खेत को इस योजना के साथ साथ जोड़ा जाएगा। यह काम क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन मंत्रालय द्वारा वित्तीय सहायता के माध्यम से संभव हो पाएगी इस योजना के अंतर्गत 1705 करोड़ रूपये प्रस्तारित भी किए जा चुके हैं।

भारत एक कृषि प्रधान एवं उत्पादक देश है इस वजह से भारत एक अन्य कई देशों के साथ व्यापार का भी आयात निर्यात करता है भारत खेती का बड़ा बाजार है खेती को नुकसान न पहुंचे इस वजह से योजना का उद्देश्य रखा गया है। सरकार खेती को देखते हुए अलग-अलग योजनाएं भी जारी कर रही है और उन योजनाओं पर अमल भी कर रही है।

भारत देश में प्रधानमंत्री योजनाओं की लिस्ट काफी लंबी है देश में कई अलग-अलग योजनाओं का शुभारंभ किया गया है इन सभी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य एवं लाभ नागरिकों को एक प्रकार से सहायता प्रदान कर देश का विकास करना होता है ज्यादातर योजनाओं को देश के विकास एवं समृद्धि प्रदान करने के लिए शुरू किया जाता है।

भारत देश में जितनी भी सरकारी योजनाएं चल रही है आप उन सभी योजनाओं की अधिकारिक ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के आवेदन कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन तरीके से भी सरकारी योजनाओं का लाभ अवश्य उठाएं ताकि देश एवं लोगों को इसका हक मिल सके।

अभी कौन- कौन सी सरकारी योजना चल रही है – अभी जाने?

PM Krishi Sinchai Yojana Registration – सिंचाई योजना ऑनलाइन आवेदन करे

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के आवेदन के लिए आपके पास सबसे पहले आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए हमने आपको आगे आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी है अगर आपके पास वह सभी आवश्यक दस्तावेज है तब आप है जो प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं हमने नीचे आपको आवेदन कैसे करना है इसके बारे में भी स्टेप्स बताएं उन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सबसे पहले आपके पास मुख्य दस्तावेज उपलब्ध होने आवश्यक है अगर आपके पास आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तब आप आवेदन नहीं कर सकते।

  1. सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट pmksy.gov.in पर जाना होगा और आपके सामने होम पेज ओपन होगा। 
  2. उसके बाद आपको AMIS रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा तत्पश्चात आपके सामने अलग-अलग ऑप्शन खुल जाएंगे जैसे – अचीवमेंट रिपोर्ट, कंसोलिडेट एक्टिविटी वाइफ OTF, वन टच फॉर्मेट, DIP डॉक्यूमेंट अपलोडेड, PMKSY PDMC MI वर्कफ्लो सिस्टम, ड्रिल डाउन प्रोग्रेस रिपोर्ट, एमआईएस रिपोर्ट्स ओडिशा, प्रोग्रेस रिपोर्ट ओडिशा कई
  3. ऊपर बताए गए विकल्पों के अनुसार आपको अपने अनुसार विकल्प का चयन करना होगा,
  4. विकल्प चयन करने के पश्चात आपके सामने पेज ओपन होगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी और आपको व्यू के विकल्प पर दबाना होगा और आगे की जानकारी आपके स्क्रीन पर दिख जाएगी इस प्रकार है जो आप प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए pmksy.gov.in में से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के आवश्यक दस्तावेज?

आगे बताए गए यह डॉक्यूमेंट आपके पास उपलब्ध होने चाहिए जब आप प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए आवेदन करते हैं अगर आपके पास यह उपलब्ध नहीं है तब आप नजदीकी ई-मित्र पर या अपने तहसील, जिला में जाकर उन सभी आवश्यक दस्तावेजों को बना ले।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट  पासबुक
  • किसानो की ज़मीन के कागज़ात
  • जमीन की जमा बंदी (खेत कि नकल)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Conclusion – निष्कर्ष

अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी अच्छी लगी है तब आप इस जानकारी को आगे जरूर व्हाट्सएप, फेसबुक पर भेजें और दूसरों को भी इस योजना के बारे में सूचित करें।

अब भी अगर आपका इस PM Krishi Sinchai Yojana (PMGSY) से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तब आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.