PM Swamitva Yojana – स्वामित्व योजना क्या है? योजना के लाभ, ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया?

PM Swamitva Yojana – स्वामित्व योजना प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत एक सरकारी योजना है जिसमें लोगों को उनके जमीन का मालिकाना अधिकार सौंप दिया जाएगा। गांव के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अपने खेतों के माध्यम से बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

PM Swamitva Yojana

आज हम आपको इस लेख से स्वामित्व योजना से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं स्वामित्व योजना से जुड़ी जानकारी के बारे में आपके सवाल स्वामित्व योजना क्या है? स्वामित्व योजना के लाभ? स्वामित्व योजना के मुख्य उद्देश्य और स्वामित्व योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? जैसे सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिल जाएंगे।

PM Swamitva Yojana in Hindi?

PM Swamitva Yojana – प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से लोगों को उनका मालिकाना हक दिलाना है। इसकी शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी जी ने 24 अप्रैल 2020 को इसकी घोषणा की थी, हालांकि इस योजना के पीछे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 में भारत को एक अलग ही डिजिटल बनाने का सपना भी देखा है जिसमें सारी सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम से की जानी है।

What is PM Swamitva Yojana – स्वामित्व योजना क्या है?

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना एक केंद्र सरकार के अधीन सरकारी योजना है इस योजना को शुरू करने का मुख्य कार्य लोगों को भूमि से जुड़ी सुविधा प्रदान करना है।

अगर आपको आसान भाषा में स्वामित्व योजना के बारे में बताएं तो यह योजना गांव में किसी भी व्यक्ति को उसकी जमीन का सही हक दिलाने में मददगार साबित होगी। गांव में ऐसे भी लोग हैं जिनके पास उनके पूर्वजों की जमीन है लेकिन जमीन से जुड़े उनके पास दस्तावेज नहीं है अतः इस योजना का संबंध उन लोगों से है जिनके पास सरकारी दस्तावेज नहीं है जिससे उनको अपनी-अपनी जमीन खोने का डर है ऐसे में उन लोगों के लिए इस स्वामित्व योजना को लागु किया गया हैं।

 PM Swamitva Yojana Table

हमने आपको एक सारणी के माध्यम से कम शब्दों में और आसान भाषा में जानकारी दी है आप आगे सारणी में दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें –

योजना का नामप्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
मंत्रालयपंचायती राज मंत्रालय
लांच की तारीख24 अप्रैल 2020
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यनागरिकों को जमीन का मालिकाना हक़ दिलाना
आधिकारिक वेबसाइटegramswaraj.gov.in
PM Swamitva Yojana

स्वामित्व योजना के लाभ एवं मुख्य उद्देश्य?

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना का मुख्य लाभ एवं मुख्य उद्देश्य लोगों को उनकी जमीन का हक दिलाना है। इस योजना की वजह से फर्जीवाड़ा, भ्रष्टाचार जैसे कार्य को अंजाम देने पर भी रोक लग जाएगी तथा व्यक्ति को उसकी जमीन का सही हक मिलेगा। यदि कोई दूसरा आदमी जमीन पर जबरदस्ती अपना हक जताता है तो उसका विवरण सरकार के दस्तावेजों में ऑनलाइन माध्यम से पहले से ही मौजूद होगा। 

स्वामित्व योजना

पीएम स्वामित्व योजना के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले 100000 तक के व्यक्तियों को उसका मालिकाना हक दिलाने का फैसला लिया गया है इस योजना को मुख्य रूप से उनकी आर्थिक शक्ति को सशक्त बनाने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

अभी कौन-सी सरकारी योजना चालू है – अभी जानें?

PM Swamitva Yojana (2022) में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में काफी लोग आवेदन करना चाहते हैं और अपनी जमीन का मालिकाना हक पाना चाहते हैं हमने आपको कुछ आगे स्टेप्स बताए हैं जिन्हें फॉलो करके आप pm swamitva yojana online registration कर सकते हैं –

  • सर्वप्रथम सबसे पहले आपको ई-ग्राम स्वराज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम egaramswaraj.gov.in है,
  • ई-ग्राम स्वराज की ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा,
  • होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा,
  • फिर आपकी मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा और आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म के अंदर पूछी गई जानकारी भरनी होगी, मुख्य रूप से नाम, पता, आईडी, मोबाइल नंबर आदि सम्मिलित हो सकते हैं भरने के पास सबमिट बटन पर दबाना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है उस पर आपकी यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा फिर आप egaramswaraj.gov.in पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हो।

निष्कर्ष – Conclusion

अगर आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तब आप इस जानकारी को व्हाट्सएप, फेसबुक पर भी जरूर भेजें ताकि और लोगों को भी इस योजना के बारे में पता चल सके।

अगर आपका अभी तक इस योजना से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.