दोस्तों स्वागत है आपका इस पोस्ट के अंदर आज की इस पोस्ट के अंदर हम बात करने वाले हैं BSTC Syllabus 2020 के बारे में। आपको बताएंगे की इस बार यानी कि 2020 में किस तरह का सिलेबस आने वाला है।

BSTC 2020 Syllabus
BSTC 2020 Syllabus
दोस्तों अगर आपको पता नहीं है कि BSTC Exam 2020 में कब होने वाला है इसके ऊपर हमने एक पोस्ट लिख दी है, और उसमें Exam Date के बारे में भी बताया है। अगर आपको वह पोस्ट देखनी है तो आप यहां पर क्लिक (BSTC Exam Date 2020) करके उस पोस्ट को पढ़ सकते हो।

BSTC 2020


दोस्तों अगर आप BSTC 2020 की तैयारी कर रहे हो तो आप यह सोच कर परेशान हो रहे होंगे, कि इस बार BSTC में किस तरह का सिलेबस आने वाला है। तो अब मैं आपको इस पोस्ट के अंदर बता दूंगा कि 2020 में BSTC का सिलेबस किस तरह का आएगा साथ ही आपको BSTC से संबंधित कुछ जानकारियां भी प्रोवाइड करूंगा इसलिए बने रही हमारी इस पोस्ट में।

हालांकि दोस्तों आपको पता होगा कि BSTC Government Teacher बनने के लिए की जाती है।आप BSTC का Exam तभी दे पाएंगे जब आपने 12th Class Qualify कर ली हो। और उसमें 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर लिए हो। यानी कि आपके 12th Class में 50 पर्सेंट बनने ही चाहिए। BSTC करने के बाद आप टीचर बनने का एग्जाम दे पाएंगे।

BSTC 2020 Syllabus Complete


दोस्तों अब हम बात करने वाले हैं BSTC Syllabus 2020 के बारे में, की इस बार 2020 की BSTC में किस तरह का सिलेबस आएगा। सबसे पहले मैं आपको बता दूं की BSTC में राजस्थान से बाहर कोई भी सवाल नहीं आएगा। यानी कि राजस्थान GK के प्रश्न ज्यादा आयेगा। राजस्थान राज्य से ही आपको सारे के सारे सवाल पूछे जाएंगे। साथ में और भी दूसरी विषयों के कुछ प्रश्न भी शामिल होंगे, जैसे की हिंदी व्याकरण, English Grammar के।

आपको बता दूं कि BSTC Paper में कुल 200 सवाल आते है। BSTC Paper 600 अंक का होता है। इन 600 अंको के अनुसार BSTC Merit निकाली जाती है। BSTC Merit कम भी हो सकती है और ज्यादा भी। और उसके बाद ही आपका BSTC में नंबर आ सकता है कि आपको 600 में से कितने अंक मिले हैं।

BSTC 2020 Syllabus ये होगा।


राजस्थान सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्न होंगे इसमें अंको की संख्या 150 होगी। राजस्थान (GK) सामान्य ज्ञान से आप 150 अंक प्राप्त कर सकते हो। आपको राजस्थान के बारे में राजनीतिक से लेकर सारी जानकारी होनी चाहिए।

टीचिंग अनुभव के 50 प्रसन्न होंगे उसमें अंकों की संख्या 150 होगी। टीचिंग अनुभव से आप आसानी से 150 अंक प्राप्त कर सकते हो इसमें आपको एक टीचर का अनुभव होना चाहिए कि किस तरह से आप एक बच्चे के प्रति क्या रिएक्ट करोगे।

आप मेंटल एबिलिटी से भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हो अगर आपमें मैथेमेटिक प्रश्न के उत्तर सोचने की क्षमता ज्यादा हो तो। अतः आप Mathe में अच्छे हो। मेंटल एबिलिटी के 50 प्रश्न होंगे उसमें अंको की संख्या 150 होगी।

उसके बाद आपके हिंदी, अंग्रेजी व संस्कृत के भी सवाल होंगे। इसी के साथ हिंदी में व्याकरण के 30 प्रसन्न होंगे 90 अंको के, अंग्रेजी में Grammar के 30 प्रश्न होंगे 60 अंको के। अतः जो संस्कृत की परीक्षा देंगे उनके लिए संस्कृत में 20 प्रश्न 90 अंको के होंगे।

BSTC Exam Syllabus 2020


  • शिक्षण क्षमता:- रचनात्मक, सामाजिक संवेदनशीलता, संचार कौशल, व्यापक मूल्यांकन और सतत, व्यवसायिक दृष्टिकोण, शिक्षण सीखना, नेतृत्व की गुणवत्ता आदि।
  • भाषा की क्षमता:- वर्तनी त्रुटियां, त्रुटिपूर्ण त्रुटियां, लेख, कथन, समझ, प्रस्ताव, शब्दावली, काल, पर्यायवाची, वाक्यों का सुधार, संयोजकता, एक शब्द पदार्थ, वाक्य पूर्णता आदि।
  • सामान्य जागरूकता क्षमता:- ऐतिहासिक स्थल, पर्यटक स्थल और राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, संस्कृति, लोक-जीवन, साहित्य व कला आदि।
  • मानसिक योग्यता:- भेदभाव, विश्लेषण, संबंध, सादर और तार्तिक सोच या सोचने की योग्यता आदि।

तो दोस्तों आपको पता चल गया होगा कि BSTC Exam में किस तरह का सिलेबस आएगा। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। ज्यादा जानकारी के लिए आप BSTC की Official Website भी चेक कर सकते हो।

दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम व टि्वटर पर जरूर भेजें ताकि जो आपके जो दोस्त BSTC की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें भी BSTC Syllabus 2020 के बारे में पता चल सके। अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।