BSTC 2021 को लेकर के अभ्यार्थी अक्सर जानना चाहते हैं कि Bstc kya hai? BSTC ke liye apply kaise kre? BSTC syllabus 2021? BSTC exam date 2021? BSTC Exam कब शुरू होंगे अर्थात BSTC 2021 के आवेदन कब से शुरू होंगे। इस तरह के सवालों के जवाब हमनें आपको नीचे पोस्ट में दिए हैं।

BSTC 2020
मित्रों अगर आपने कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण कर ली है तो आप भी BSTC करने की सोच रहे होंगे। BSTC Exam 2021 को लेकर के आप काफी परेशान हो रहे होंगे और आप सोच रहे होंगे की इस बार कोरोना वायरस की वजह से हमारे BSTC के exam कब होंगे और भी बहुत कुछ जानना चाहते हो। हमने इस पोस्ट के अंदर BSTC से संबंधित पूरी जानकारी दी है।

BSTC 2021 Form Apply Date? Rajasthan BSTC Online Application form 2021? BSTC last Form Date?


दोस्तो आपको बता दें पिछले वर्ष (2020) BSTC में 1000000 हज़ार के बराबर अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, और उसी के साथ इस बार यानी कि 2021 में इससे अधिक अभ्यर्थी परीक्षा में बैठेंगे। पिछली बार और All राजस्थान के द्वारा परीक्षा करवाई गई थी। लेकिन इस बार प्राथमिक शिक्षा बोर्ड बीकानेर के द्वारा करवाई जाने की संभावना जताई जा रही है।

कोरोना वायरस की वजह से सारी बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है और इसी के साथ BSTC फॉर्म भरने की दिनांक भी जारी की गई थी तो उसको भी रद्द कर दिया गया है। BSTC की फॉर्म भरने की दिनांक 18 मार्च से शुरू होकर 18 अप्रैल तक अंतिम दिनांक थी। लेकिन यह दिनांक रद्ध हो चुकी हैं।

लॉकडाउन के खत्म होने के बाद ही 10th & 12th बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल और BSTC के आवेदन की दिनांक जारी करवाई जाएगी। इससे पहले शायद ही किसी की परीक्षाएं हो। आपको बता दें कि BSTC के फॉर्म 6 मई के बाद भरने शुरू हो जाएंगे ऐसी मात्र संभावना जताई जा रही है।

How to apply BSTC Form 2021? Apply Online Form BSTC 2021? BSTC फॉर्म भरने के लिए ऐसे आवेदन करें?


दोस्तों अगर आपको BSTC करनी है या आपके मित्र को करनी है तो इसके लिए सबसे पहले 12th क्लास पास करना अनिवार्य है। उसके बाद ही आप BSTC के लिए फॉर्म अप्लाई कर पाएंगे।

अगर आपको BSTC के लिए अप्लाई करना है तो आप अपने किसी नजदीकी ई-मित्र के पास जाकर या फिर आप अपने खुद के द्वारा भी घर बैठे BSTC के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपको घर बैठे BSTC के लिए अप्लाई करना है तो इसके लिए आपको सबसे पहले BSTC की Official Website पर जाना होगा वहीं से है जो आप BSTC के लिए अप्लाई कर सकते हो अर्थात आप अन्य किसी वेबसाइट के द्वारा BSTC के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

दोस्तों अगर आपको पता नहीं है कि What is BSTC? BSTC क्या है? और साथ में कुछ अन्य विस्तार से जानकारी पाने के लिए आपको यहां इस दिए गए लिंक पर क्लिक >(What is Bstc?) करके BSTC के बारे में जानकारी पा सकेंगे।

BSTC Syllabus 2021 in Hindi? What is BSTC Pattern 2021? What is full form BSTC Hindi/English?


BSTC के सिलेबस को लेकर काफी अभ्यार्थी परेशान रहते हैं कि BSTC Exam के अंदर किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं अर्थात किस प्रकार का सिलेबस एग्जाम में पूछा जाता है। दोस्तों Bstc का Syllabus बहुत ही सरल और आसान होता है।

BSTC 2020
इस Eaxm के अंदर राजस्थान GK से संबंधित और कुछ अन्य प्रकार के सवाल पूछें जाते हैं। अगर आपको पता नहीं है कि इसमें किस तरह के अन्य सवाल पूछें जाते हैं तो इसके ऊपर हमनें पहले ही एक पोस्ट लिखी है अगर आपको वो पोस्ट देखनी हैं तो आप इस (Bstc Syllabus 2021) लिंक पर क्लिक करके देख सकते हों।

BSTC Exam Pattern बहुत ही सरल है इस परीक्षा के अंदर दूसरे Computation परीक्षाओं की तरह माइनस मार्किंग नहीं होती है अर्थात इसके अंदर प्रश्नों पर दिए गए नंबरों के आधार पर आपको अंक दिए जाते हैं। इसमें आपको भाषा क्षमता, मानसिक क्षमता, शिक्षण योग्यता और राजस्थान की कुछ सामान्य जानकारी के प्रश्नों के साथ ही इस तरह का Pattern दिया जाता है। इसका पेपर 600 अंको का निर्धारित होता है।

अगर आपको BSTC की फुल फॉर्म के बारे में पता नहीं है अगर आपको जानना हैं तो आप यहां पर इस (BSTC Full Form) दिए गए लिंक पर क्लिक करके Bstc की फुल फॉर्म के बारे में जान सकते हैं।

Paragraph?


मित्रों अगर आपको BSTC से संबंधित यह पोस्ट अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी इस BSTC के बारे में सारी जानकारी हासिल हो सके।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।