BA Full Form – BA Ka Full Form? BA कैसे करें In Hindi?

 

दोस्तों अगर आप ने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आप कॉलेज जाने की सोच रहे होंगे और आपको पता नहीं है कि आपको आगे क्या करना है और क्या नहीं! तो इस बारे में सारी जानकारी इस पोस्ट पर आपको दी जाएगी। आज हम BA Full Form & BA Ka Full Form? BA कैसे करें? के बारे में आपको बताएंगे साथ में इसके आप कौन-कौन से विषयों के साथ इस कोर्स को कर सकते हो और यह कितने वर्ष की जाती है।

BA Full Form

BA Full Form & BA Ka Full Form? BA फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तो अब हम आपको बता दें कि BA Full Form – Bachelor of Arts ( बैचलर ऑफ आर्ट्स) है। आपको शायद ही इस की फुल फॉर्म का पता होगा। BA एक Graduation Course होता है। इसे आप आसानी से पूरा कर सकते हो। इसे हिंदी में कला स्नातक कहा जाता है।

BA Full Form – BA Ka Full Form
  • B – Bachelor (स्नातक)
  • A – Arts (कला)

What is BA – BA क्या है? BA Subjects – BA में ये विषय होते हैं?

आपको BA Full Form & BA Ka Full Form के बारे में पता चल गया होगा और BA एक Graduation Course होता है और आप इसे कई विषयों के द्वारा पूरा कर सकते हो। इसके अंदर निम्न विषय सम्मिलित होते हैं आप अपनी पसंद के विषय ले सकते हो और आप BA आसानी से कर सकते हो।

 
D.ed के बारे में – अभी जानें?

निम्न विषय सम्मिलित होते हैं।
  1. English > अंग्रेज़ी
  2. History > इतिहास
  3. Geography > भूगोल
  4. Mathematics > गणित
  5. Economics > अर्थशास्त्र
  6. Classical Studies > शास्त्रीय अध्ययन
  7. Dance > नृत्य
  8. Sports Studies > खेल अध्ययन
  9. Media and Writing > मीडिया और लेखन
  10. World Literature and Cultures > विश्व साहित्य और संस्कृतियां

BA kon kar sakta hai? BA ये लोग कर सकते है?

दोस्तो आपको B.A. Full Form और विषयों के बारे में पता चल गया होगा और अब मैं आपको बताने वाला हूं कि इस Course को कौन-कौन कर सकते हैं। दोस्तों इस Course को वे लोग आसानी से कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा पास कर रखी हो, आप 12वीं क्लास पास करने के बाद आप इसे आसानी से कर सकते हो।


अगर आपने कक्षा 12वीं पास नहीं की है तो आप इस कोर्स को नहीं कर सकते तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करनी अनिवार्य है और इसके बाद ही आप b.a. का फॉर्म भर सकते हो अर्थात B.A कर सकते हो। B.A Course को आप 3 वर्ष में पूरा कर सकते हो, भारत में इस course को करने में 3 वर्ष लगते हैं। इस Course को करने के बाद आपको B.A की डिग्री दी जाती है, B.A करने के बाद कई क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हो।

BA Kaise Kare – BA कैसे करें?

आप में से अगर कोई B.a. का कोर्स करना चाहता है तो वह भी कर सकता है भारत में हर एक राज्य में कई यूनिवर्सिटी एवं कॉलेज मौजूद है जो कि बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्रियां प्रदान करते हैं यानी कि BA का कोर्स करवाते हैं जिन्हें मान्यता दी गई है।
 
Note:- सभी के अलग-अलग और अपने नियम भी होते है।
 

आपको बता दें BA करने के लिए कुछ यूनिवर्सिटी एडमिशन के समय एंट्रेंस एग्जाम करवाती है तो कोई यूनिवर्सिटी व कॉलेज 12th कक्षा के प्रतिशत व अंको के आधार पर प्रवेश देते हैं माना कि अगर किसी अभ्यार्थी के 12वीं कक्षा में अच्छे अंक है तो वह राज्य की या फिर देश की अच्छी यूनिवर्सिटी में b.a. का कोर्स कर सकता है जबकि कम प्रतिशत या अंको वाला अभ्यार्थी अन्य किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में b.a. के लिए आवेदन या फिर एडमिशन ले सकता है।

इसके अलावा अभ्यार्थी के पास एक और मौका होता है कि वह कर बैठे ओपन यूनिवर्सिटी के जरिए बी ए का कोर्स कर सकता है इसमें सिर्फ उसे एग्जाम देने होते और उसके कुछ प्रोजेक्ट कार्य पूरे करने पड़ते हैं जबकि उसे कॉलेज नहीं जाना पड़ता है। आज के दौर में सभी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन माध्यम से ही अभ्यार्थीयों का प्रवेश करवाते हैं।

अगर किसी अभ्यार्थी को अपने पसंदीदा यूनिवर्सिटी या कॉलेज से b.a. करना है तो उसको यूनिवर्सिटी या कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के b.a. के लिए आवेदन कर देना है उसके बाद 3 से 5 मेरिट लिस्ट जारी की जाती है और अगर उन मेरिट लिस्ट में अभ्यार्थी का नाम आ जाता है तो वह उस यूनिवर्सिटी से बीए कर सकता है अगर उस मेरिट में अभ्यार्थी का नाम नहीं आता है तो भी वह अन्य किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में ऑफलाइन भी प्रवेश ले सकता है।

BA और B.ED से संबंधित काफी लोगों का सवाल रहता है की ये दोनों एक ही कोर्स है तो आपको हम बता दे ये दोनों ही अलग – अलग कोर्स ही होते है इसके ऊपर हमनें पहले से बहुत सारी जानकारी एक आर्टिकल के जरिये सारी जानकारी सरल भाषा में बता दी है अगर आपको भी बी.एड के बारे में जानना तो आप जान सकते है।

B.ed के बारे में – अभी जानें?

Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी भेजें ताकि उन्हें भी BA Full Form & BA Ka Full Form? BA कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो साथ में आप इसे इंस्टाग्राम,व्हाट्सएप,फेसबुक और ट्विटर पर भी शेयर जरूर करें। ज्यादा जानकारी के लिए आप फिर से हमारी इस Job Alert Club website पर फिर से आ सकते हो।
 

अगर आपको अभी भी इस BA Full Form पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो फिर आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.