दोस्तों अगर आप ने 12वीं कक्षा पास कर ली है तो आप कॉलेज जाने की सोच रहे होंगे और आपको पता नहीं है कि आपको आगे क्या करना है और क्या नहीं तो इस बारे में सारी जानकारी इस वेबसाइट पर आपको दी जाएगी, लेकिन आज हम B.A. Full Form के बारे में आपको बताएंगे साथ में इसके साथ आप कौन-कौन से विषयों के साथ इस कोर्स कर सकते हो और यह कितने वर्ष की जाती है।

B.A Full Form in Hindi

B.A. Full Form, B.A की फुल फॉर्म क्या है?


दोस्तो अब हम आपको बता दें कि B.A.की Full Form ( बैचलर ऑफ आर्ट्स) :- Bachelor of Arts होती है। आपको शायद ही इस की फुल फॉर्म का पता होगा। यह एक Graduation Course होता है। इसे आप आसानी से पूरा कर सकते हो कर सकते हो। इसे हिंदी में कला स्नातक कहा जाता है।

B.A. में ये विषय होते हैं?


दोस्तो आपको है जो B.A. Full Form के बारे में पता चल गया होगा और यह एक Graduation Course होता है और उसे आप आसानी से भी पूरा कर सकते हो दोस्तों आप इसे कई विषयों के द्वारा पूरा कर सकते हो इसके अंदर निम्न विषय सम्मिलित होते हैं आप अपनी पसंद के विषय ले सकते हो।

निम्न विषय सम्मिलित होते हैं।

  1. English > अंग्रेज़ी
  2. History > इतिहास
  3. Geography > भूगोल
  4. Mathematics > गणित
  5. Economics > अर्थशास्त्र
  6. Classical Studies > शास्त्रीय अध्ययन
  7. Dance > नृत्य
  8. Sports Studies > खेल अध्ययन
  9. Media and Writing > मीडिया और लेखन
  10. World Literature and Cultures > विश्व साहित्य और संस्कृतियां

B.A ये लोग कर सकते है?

दोस्तो आपको B.A. Full Form और विषयों के बारे में पता चल गया होगा और अब मैं आपको बताने वाला हूं कि इस Course को कौन-कौन कर सकते हैं। दोस्तों इस Course को वे लोग आसानी से कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं कक्षा पास कर रखी हो, आप 12वीं क्लास पास करने के बाद आप इसे आसानी से कर सकते हो।

अगर आपने कक्षा 12वीं पास नहीं की है तो आप इस कोर्स को नहीं कर सकते तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करनी अनिवार्य है और इसके बाद ही आप b.a. का फॉर्म भर सकते हो अर्थात B.A कर सकते हो।
B.A Course को आप 3 वर्ष में पूरा कर सकते हो, भारत में इस course को करने में 3 वर्ष लगते हैं। इस Course को करने के बाद आपको B.A की डिग्री दी जाती है, B.A करने के बाद कई क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हो।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी भेजें ताकि उन्हें भी b.a. के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो साथ में आप इसे इंस्टाग्राम,व्हाट्सएप,फेसबुक और ट्विटर पर भी शेयर जरूर करें। ज्यादा जानकारी के लिए आप फिर से हमारी इस Job Alert Club website पर फिर से आ सकते हो।