मित्रों आज की इस पोस्ट के अंदर हम लोग बात करने वाले हैं D.ed के बारे में और आपको D.ed से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट के अंदर प्रोवाइड की जाएगी। D.ed से संबंधित सवाल जवाब आपको यहां पर मिल जाएंगे की What is D.ed Full form की D.Ed की फुल फॉर्म क्या है, D.Ed में फीस कितनी लगती है, D.ed कहां से करें और इसका Course कितने वर्ष का होता है तथा इसके अंदर क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए, यह सब जानकारी इस पोस्ट के अंदर आपको प्रोवाइड की गई है ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

D.ed ki full form? D.ED Full Form in Hindi.


दोस्तों पिछली पोस्टों के अंदर हमने b.a. ITI. B.Ed से संबंधित सारी जानकारी दी है अगर आपको हमारी वह पोस्ट देखनी है तो आप यहां पर क्लिक करके उन पोस्टों को आसानी से देख सकते हो। अब हम बात करते हैं D.Ed की Full Form के बारे में की D.ED की फुल फॉर्म क्या है?

D.ed Full Form :- D.Ed की फुल फॉर्म Deploma in Education है। इसे हिंदी में प्रमाण पत्र/उपाधिपत्र या अधिकार पत्र कहा जाता है हिंदी में इसके कई नाम शामिल है। सामान्य तौर पर आप इसे डिग्री कह सकते हो, चाहे वह किसी की भी डिग्री क्यों ना हो। वह सब के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।

What is D.ed? D.ed क्या हैं?


दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा कि D.ed की Full Form हिंदी और इंग्लिश दोनों में क्या है। हमने आपको D.ed की फुल फॉर्म के बारे में बता दिया है और अब आप इसे जिंदगी भर कभी भूल नहीं पाएंगे। अब हम बात करने वाले हैं What is D.ed,की D.ed क्या हैं? और आगे यह भी बताएंगे कि D.Ed करने के बाद आप क्या कर सकते हो।

D.ED Full Form in Hindi
आपको बता दें कि D.ed एक डिप्लोमा का कोर्स होता है यानी कि डिग्री प्राप्त करने का कोर्स होता हैं। इस कोर्स को करने में आपको 2 वर्ष का समय लगता है, इससे पहले आप इसको पूरा नहीं कर सकते। इस कोर्स को करने के बाद आप कक्षा एक से लगाकर के कक्षा आठ तक पढ़ा सकते हो,यानी कि आप इस कोर्स को करने के बाद एक अध्यापक बन सकते हो, ज्यादातर लोग इस कोर्स को अध्यापक बनने के लिए ही करते हैं।

इस कोर्स के अंदर बच्चों को पढ़ाने के स्कूलों में आपको Internship दी जाती है और इसी के साथ Teaching, Practical व Trainings भी दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइवेट स्कूलों में भी पढ़ाने के लिए योग्य हो जाओगे। इस कोर्स को करने के बाद आप Government Teacher भी बन सकते हो। इस कोर्स को करने के लिए काफी सारी योग्यताएं भी निर्धारित है जो आपको जान लेनी चाहिए योग्यता जानने के बाद ही आप इस कोर्स को कर आसानी से सकते हो।

D.ed कैसे करें? D.ed की योग्यताएं?


दोस्तों आप इस कोर्स को आसानी से नहीं कर सकते हो। इसके लिए कई योग्यताएं निर्धारित की गई है जो आपके पास होने अनिवार्य है तभी आप D.ed Course कर पाएंगे या फिर आप D.ed Form Apply कर सकेंगे। तो अब मैं आपको D.Ed को करने की योग्यताएं बताता हूँ, कि D.ed करने की क्या योग्यताएं हैं।

D.ed करने की योग्यताएँ।


  • दोस्तो D.ed करने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है 12वीं कक्षा ही नहीं बल्कि आपके 12वीं कक्षा में 50% जनरल के होने अनिवार्य है तथा sc-st के 45% निर्धारित किए गए हैं अगर आपके पास है योग्यता नहीं है तो आप D.ed नहीं कर पाएंगे।
  • इस कोर्स को करने के लिए अभ्यार्थी की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए अगर आपकी आयु 17 वर्ष से कम है तो आप इस course को नही कर पाएंगे और अगर आपकी आयु 35 वर्ष से अधिक है तब भी आप इस course को नही कर पाएंगे। अतः आपकी आयु 17 व 35 वर्ष के बीच मे होनी अनिवार्य है।
  • D.ed का course एक regular basis course हैं जिसे करने में 2 वर्ष का समय लगता है। इससे पहले आप नहीं कर पाएंगे।

D.ed का Course ऐसे करें।


दोस्तो आपको D.ed की योग्यताओं के बारे में पता चल गया होगा और अब हम बात करते हैं कि आप कैसे D.ed Course कर पाएंगे। अगर आपको D.ed का कोर्स करना है तो आपको Entrance की परीक्षा देनी पड़ती है अगर आप Entrance की परीक्षा नहीं भी देते हो तब भी आप B.Ed का कोर्स आसानी से कर सकते हो।

अगर आप D.ed का कोर्स करना चाहते हो तो आपको Counseling का फॉर्म डालना होता है जिसमें आपके 12th Class के अंकों के आधार पर आपको D.Ed करने के लिए क्वालीफाई किया जाता है, अर्थात आपको कॉलेज दी जाती है। कई कई कॉलेजों में Entrance Exam के आधार पर ही एडमिशन दिए जाते हैं। जिसमें Counseling के आधार पर आपको कितने अंक प्राप्त हुए हैं उसके आधार पर आपको कॉलेज दी जाती है।

अगर आप D.ed करना चाहते हैं तो आप किसी Private College या फिर किसी भी Government College से भी कर सकते हो। मेरे अनुसार आपको Government College से D.Ed करनी चाहिए ताकि आपकी फीस कम लगे जबकि प्राइवेट कॉलेजों में ज्यादा फीस वसूल की जाती है। B.Ed करने की लिए 40,000 से 200000 तक आपकी फिस लग सकती है। D.ed करने के बाद आप एक अध्यापक बन ही सकते हो। इसके अलावा D.ed करने के बाद आप और भी बहुत कुछ कर सकते हो,आपके सामने कई प्रकार की नौकरीयो के विकल्प निकल कर सामने आते हैं।

मित्रों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम और टि्वटर पर जरूर शेयर कीजिएगा, ताकि उन्हें भी D.ed के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो सके।