आज ABP News Channel को हर कोई जानता हैं और पहचानता भी हैं। यह दूसरे चैनलों की तरह ही एक हिंदी Private Limited समाचार चैनल हैं। भारत का सबसे लोकप्रिय ABP News Channel को माना जाता हैं। इसकी कहानी अपने आप में ही रोचक हैं।

ABP News Full Form
दोस्तों अगर आपको NDTV News Channel के बारे में पता नहीं है हमनें पिछली पोस्ट के अंदर NDTV के बारे में बात की थी। अगर आपको NDTV चैनल के बारे में विस्तार जानकारी तथा NDTV की फुल फॉर्म के बारे में पता लगाना है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके NDTV के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर पाएंगे। यहाँ क्लिक करें- (NDTV Full Form and History in Hindi/English)

What is Full Form ABP? ABP News की फुल फॉर्म क्या हैं? ABP ki full form kya hai?


ABP New Channel भारतीय समाचार देंने के साथ-साथ यह अन्तर्राष्ट्रीय क्षेत्र की हर प्रकार की न्यूज़ प्रोवाइड करता है और साथ में यह ABP चैनल दूसरे चैनलों को कड़ी से कड़ी टक्कर दे रहा है। अब आपको इसकी फुल फॉर्म के बारे में बताते हैं।

यह है ABP की फुल फॉर्म - ABP Full Form in English:- Ananda Bazaar Patrika इसकी फूल फॉर्म हैं। ABP Full Form in Hindi- इसे हिंदी में आनंद बाजार पत्रिका समाचार कहा जाता है। यह भारत में जाना-माना चैनल माना जाता है और आज वर्तमान में इस चैनल की Fan Following YouTube, Twitter, Website and TV पर तेजी से बढ़ रही है। अब आपको इसकी फुल फॉर्म और इसकी फैन फॉलोइंग के बारे में पता चल गया होगा। हालांकि अब हम आपको इसके बारे में कुछ विस्तार से जानकारी देते हैं।

ABP News क्या हैं? ABP News History? ABP न्यूज़ चैनल की शुरुआत कब हुई? ABP News India?


ABP न्यूज़ के बारे में आपको पता चल गया होगा कि इसका नाम आनंद बाजार पत्रिका समाचार है। ABP न्यूज़ की शुरुआत 22 साल पहले Star और NDTV ने मिलकर 18 फरवरी 1998 में की थी इससे पहले ABP न्यूज़ चैनल का नाम Star News था। इसका वर्तमान में मुख्यालय नोएडा भारत में स्थित है। Star News यह हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं से अपनी न्यूज़ जारी करता था यानी कि यह द्विभाषी चैनल था।

कुछ साल चलने के बाद 2003 में Star News ने NDTV के साथ रिश्ता तोड़ दिया और अकेला ही स्टार न्यूज़ अपने दम पर आगे बढ़ने लगा। NDTV के साथ रिश्ता तोड़ने के बाद यह चैनल ABP Group (आनंद बाजार पत्रिका समूह) के साथ हस्ताक्षर कर कुछ साल के लिए जुड़ गया। लेकिन कुछ साल चलने के बाद ABP संयुक्त ने एक औपचारिक घोषणा पत्र के जरिए 16 अप्रैल 2012 को अपने संयुक्त व्यापार उधम को समाप्त कर दिया। उसके बाद ABP न्यूज़ चैनल बढ़ता गया और इसका नाम ABP न्यूज़ रख दिया गया।

दोस्तों अगर आपको ए.बी.पी.न्यूज़ से संबंधित जानकारी पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी ABP के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।