कोरोना संक्रमण महामारी को लेकर के पूरे विश्व में हाहाकार मच गया है। जिसकी वजह से भारत सरकार को भी लॉकडाउन लगाना पड़ा ताकि यह कोरोना संक्रमण महामारी भारत में भी ना फैले 1st लॉकडाउन की शुरुआत 23 मार्च से की गई और 14 अप्रैल तक इसको लागु किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लेकिन इस बीमारी को रोकना असंभव हो गया जिसकी वजह से भारत सरकार ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रीयो की राय से लॉकडाउन के ऊपर 14 अप्रैल को बड़ा फैसला लेकर लॉकडाउन को 3 मई तक इसे बढ़ा दिया है, और अभी नरेंद्र मोदी की तरफ से एक बहुत बड़ी खबर आ रही है तो अब हम आपको वह बड़ी खबर बताने जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन पर ये किया बड़ा फैसला? Lockdown in India?



Covid-19 का कहर पूरे भारत में तेजी से बढ़ता जा रहा है। अब तक भारत में 21 हजार से भी अधिक लोग इस महामारी से पीड़ित हो चुके हैं और 700 लोगों की जान भी जा चुकी हैं। इस महामारी को रोकने के लिए ही भारत सरकार ने लॉकडाउन लागु किया हैं, ताकि इस महामारी को पूरे भारत में फैलने से रोका जा सके।

इस कोरोना वायरस को बढ़ता देखकर भारत सरकार ने इस लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है। सूत्रों के मुताबिक हम आपको बता दें जिस तरह यह बीमारी फैलती जा रही है इस वजह से भारत सरकार अर्थात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस लॉकडाउन को बढ़ा सकते हैं।

जिस तरह से यह बीमारी बढ़ती जा रही है उसी हिसाब से लॉकडाउन बढ़ाया जाना सही रहेगा ताकि इस महामारी पर नियंत्रण हो सके। अभी तक यह पता नहीं चला है कि लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा या फिर नहीं इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ हैं।

लेकिन 3 मई या उससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी बैठक के दौरान लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला ले सकते हैं। इस प्रकार आपको पता चल जाएगा कि भारत सरकार इस लॉकडाउन को बढ़ाएगी या फिर नहीं।


लॉकडाउन इन जगहों पर नहीं लगाया जाएगा? Lockdown kab khulega?


इस बीमारी के फैलने की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है,जिसकी वजह से उन्हें खाने-पीने का भी सामान उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इसके लिए भारत सरकार ने प्रत्येक शहर और गांव में राशन वितरण करने की योजना चलाई है ताकि कोई भी व्यक्ति भूख से नहीं मरे।

सूत्रों के मुताबिक हम आपको बता दें कि यह लॉकडाउन उस जगह पर लागू होगा जहां पर इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या अधिक है अर्थात जिस क्षेत्र में सबसे ज्यादा फैल रहा है।


अगर लॉकडाउन बढ़ा दिया जाता है तो आवश्यक सामग्री पहुंचाने वाले वाहनों की सिर्फ आवाजाही रहेगी। इसी के साथ भारत सरकार आपको मास्क और सैनिटाइजर वितरण करेगी। आपको सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखना होगा।

हमने यहां पर आपको नीचे कुछ फ़ोटो दिए हैं जिसे देखकर आपको पता चल जायेगा कि इस वायरस से कौन-कौन से राज्य और कहां से सबसे ज्यादा व्यक्ति इस कोरोना बीमारी से संक्रमित है।

corona updatescorona updates

आपको बता दें कि यह ज्यादातर भीड़-भाड़ वाले इलाकों से ही बढ़ रहा है। हमारी आप से विनती है की आप भी इस भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बच्चे और इस लॉकडाउन का पालन करते हुए घर में ही रहे तभी आप सुरक्षित रहेंगे। Stay Home and Stay Safe.

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर भेजें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।