SBI Full Form – SBI ka Full Form? SBI का अर्थ हिंदी में?

SBI Full Form – SBI Ka Full Form? SBI की फुल फॉर्म क्या है? आप सब SBI बारे में हमेशा जानना चाहते हो कि SBI Ka Full Form? SBI क्या हैं? यह सब जानकारी हमने इस पोस्ट में नीचे दी है इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें।

SBI Full Form
SBI को काफी अच्छी तरीके से जानते हो और आपके मन में सवाल भी हैं कि SBI की शुरुआत कब हुई थी, SBI की शुरुआत किसने की थी, SBI की शुरुआत कहां हुई थी और भारत में SBI की शुरुआत कब हुई थी। विभिन्न अलग-अलग सवालों के जवाब हमने सरल भाषा में आगे पोस्ट में दे दिए हैं साथ ही SBI से संबंधित कई जानकारियाँ दी है। ज्यादा जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

SBI Full Form – SBI ka Full Form? SBI फुल फॉर्म क्या हैं? SBI Meaning?

मित्रों सबसे पहले हम आपको इसकी SBI की फुल फॉर्म के बारे में बताते हैं और फिर इसके बारे में कुछ विशिष्ट जानकारी भी आपको देंगे। SBI Full Form – The State Bank Of India (SBI) हैं। SBI को हिंदी में भारतीय स्टेट बैंक कहा जाता है।

SBI बैंक भारत की सबसे बड़ी शाखा है। यह बैंक अन्य देशों के साथ जुड़कर भारत के बीच श्रंखला का कार्य करती है।
SBI Full Form –  SBI ka Full Form
  • S – State
  • B – Bank
  • I – India
दुनिया में इंटरनेट कैसे चलता है  < यहां क्लिक करें

What is SBI – SBI क्या हैं? SBI kya hai? SBI History in Hindi?

SBI kya hai:- भारतीय स्टेट बैंक एक बहुराष्ट्रीय सरकारी निगम वित्तीय सेवा निकाय है। SBI का मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई शहर में है और इसके अध्यक्ष रजनीश कुमार है। SBI का पहले नाम इंपीरियल बैंक ऑफ इंडिया था और 1 जुलाई 1955 को उसका नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कर दिया गया।

दुनिया भर के 500 अन्य निगमों में से इसे (SBI) 236वाँ स्थान दिया गया है। इस बैंक के पास भारत का शेयर बाजार 23 प्रतिशत है जो कि अन्य बैंकों के मायने सबसे ज्यादा है। इस शाखा के अंदर 270000+ से भी अधिक कर्मचारी कार्यकर्ता निर्धारित है।
 
KYC क्या है – अभी जानें?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सन 2013 में भारतीय महिला बैंक की स्थापना की थी। सन 2017 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी 5 सहकारी शाखाएं निर्धारित की। आज स्टेट बैंक की यह निम्नलिखित 5 शाखाएं है- स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर,स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर

SBI बैंक का विभाजन राष्ट्रीयकरण होने के बाद ही किया गया SBI का नाम तीन बैंकों से मिलकर बना है। उन बैंकों का नाम:- बैंक ऑफ़ बंगाल, बैंक ऑफ मुंबई, बैंक ऑफ मद्रास था।

भारत के अंदर SBI बैंक की 24,000 से अधिक शाखाएं निर्धारित है। भारत में ही नहीं अन्य देशों में भी इसके 200 से अधिक कार्यालय भी है। आज की तारीख में यह बैंक 500 बिलीयन डॉलर्स से अधिक इसकी संपत्ति है। SBI की सबसे पहले स्थापना 2 जून 1806 में कोलकाता में हुई थी।

हम आपको बता दे आज की तारीख में SBI बैंक बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है और लोगों को सुविधाएं दे रहा है। क्या आपका भी SBI बैंक में खाता है या नहीं हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।
 
ICICI के बारे में – अभी जानें?

Conclusion

मित्रों अगर आपको यह हमारी पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को व्हाट्सएप,फेसबुक, इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी SBI बैंक के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो सके।

अगर आपको इस (SBI Bank) पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट पर कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *