SDM Full Form & SDM Ka Full Form? SDM कौन होता हैं?

आप सभी ने SDM के बारे में सुना होगा कि Who is SDM? SDM कौन होता हैं या SDM क्या हैं? SDM Full Form? ऐसी ही जानकारी सुनने के बाद आपके मन में विचार आता है कि What is salary of SDM? What is SDM work? SDM कैसे बनें? SDM Qualifications? SDM किसे कहते है? ऐसे सभी SDM से सबन्धित प्रश्नों के जवाब आपको नीचे Post में मिल जाएंगे।

मित्रों आज हर कोई नौकरी पाना चाहता है चाहें वो Private Job या Government Job हो। लेकिन ज्यादातर लोग Government Job को ही पाने की कोशिश करते हैं। Government Job के अंदर काफ़ी सारी नौकरीयाँ मौजूद हैं उनमें से एक SDM JOB (2021) भी शामिल हैं। लेकिन आज हम SDM के बारे में आपको बताने वाले हैं।

Who is SDM – SDM कौन होता हैं in Hindi?

आप लोगों ने SDM के बारे में कई सारी बातें सुनी होगी और जब आपको कोई जरूरी काम पड़ा होगा तब आप कभी SDM के पास गये भी होंगे ऐसे में आपने सोचा होगा कि SDM कौन होता हैं?

आपको बता दूँ की SDM का पद उपखंड मजिस्ट्रेट अर्थात उप प्रभागीय न्यायाधीश High levels का Government का पद होता हैं। SDM का मुख्य उद्देश्य है कि जिले में अर्थात क्षेत्र में सही व्यवस्था बनाये रखना हैं।

दोस्तों आपको बता दे की हमारे देश के जितने भी राज्यों में जिले हैं उन सब में SDM का पद निर्धारित हैं। इसी बात से आप अनुमान लगा सकते हो कि देश में SDM के कितने पद होंगे।

SDM Full Form? SDM Full Form in hindi? SDM का पूरा नाम?

मित्रों ऐसे काफ़ी लोग होते हैं जो SDM की नौकरी पाना चाहते हैं और इसके लिए वो अच्छी तैयारी भी करते हैं लेकिन उनको SDM के बारे में पूरी Knowledge नहीं होती हैं। इसके लिए आप Post को पूरा पढ़े जिसके बाद आपको SDM से सबन्धित पूरी जानकारी हासिल हो जायेगी।
 
SDM Full Form:- Sub – Divisional Magistrate हैं। SDM को हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश अर्थात उप खंड मजिस्ट्रेट भी कहा जाता हैं। ये दोनों नाम आप हमेशा याद रखियेगा आपके बहुत ही काम आएंगे।

SDM Full Form – SDM Ka Full Form
  • S – Sub
  • D – Divisional
  • M – Magistrate

DM के बारे में – अभी जाने?

What is SDM work? SDM का कार्य क्या होता हैं?

Gay’s आपको SDM की फुल क्या है? और SDM कौन होता हैं? इसके बारे में आपको पता चल गया होगा लेकिन अब हम आपको बताने वाले है कि SDM के कार्य क्या होते हैं? SDM मुख्य रूप से क्या करता हैं?

दोस्तों आपको पता हैं कि SDM का मुख्य उद्देश्य है कि जिले में अर्थात क्षेत्र में सही व्यवस्था को बनाये रखना और उसके अलावा अन्य प्रकार के ओर कार्य भी मौजूद हैं जो SDM के Under में आते हैं।

(SDM) क्षेत्र के उपखंड में आने वाले सभी तहसीलदारों पर भी SDM का नियंत्रण होता है और SDM के पास भूमि से सबन्धित पूरा लेखा-जोखा होता हैं बिजली विभाग पर भी नियंत्रण होता और लाइसेंस जारी करना ऐसे कई तरह के अन्य कार्य मौजूद हैं।

SDM Qualifications? SDM बनने के लिए क्या-क्या योग्यताएं निर्धारित हैं?

आज कल हर पढ़े-लिखे व्यक्ति का सपना होता हैं कि वह एक अच्छी सरकारी नौकरी हासिल करें लेकिन उसको Process के बारे में पता नही होता हैं कि वो क्या करें और क्या नहीं।

लेकिन हम आपको यहाँ पर SDM की जानकारी देने वाले हैं की आप SDM की कैसे बन सकते हो और SDM बनने के लिए क्या-क्या योगेताएँ निर्धारित की गई हैं?

SDM बनने के लिए आपको किसी विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की होनी चाहिए। इसके अलावा SDM बनने के लिए सभी Category’s की अलग-अलग आयु सीमा भी निर्धारित की गई हैं। General के लिए 21 से 40 तक और ST/SC के लिए 21 से 45 तक हैं इनको 5 वर्ष अधिक छूट दी गई हैं।

SDM Exam Pattern? SDM कैसे बनें?

SDM बनने के लिए आपके पास दो तरिके हैं पहला तरीका है कि आपको UPSE के Civil Services क Exam देना होगा और बाद में आपको प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार में Qualifi होना पड़ेगा। अगर आप यह तीनों Exam पास कर देते हो तो आपको SDM का पद दे दिया जाएगा।

दूसरा तरीका है कि आप राज्य सरकार के द्वारा निर्धारित State Public Service Commission (PCS) Exam को अटेंट करके शामिल होना होगा। इसको भी उसी प्रकार तीन भागों में बांटा गया है प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा व साक्षात्कार इस तरह आपको Exam Flight करने होंगे तभी आप SDM बन पाओगे।
 

What Is Salary of SDM? SDM की सैलरी कितनी होती हैं?

मित्रों अगर आप SDM की तैयारी करते हो और आपको पता नहीं है कि SDM की फ़ीस कितनी होती हैं तो वो भी आपको में बताता हूँ।

SDM Full Form
मित्रों आपको तो पता हैं कि जैसी भी सरकारी नौकरी हो उसकी सैलेरी भी अच्छी ही होती हैं चाहें वो किसी भी लेवल की हो। साथ में आपको ये भी पता होगा कि जिसके पास सरकारी नौकरी होती है उसे समाज में अच्छी मान्यता और अच्छा नाम होता हैं।

उसी प्रकार SDM में भी व्यक्ति को अच्छी मान्यता के साथ-साथ सरकार अच्छी सैलेरी भी देती हैं। SDM की सैलेरी (ग्रेड पे) 54 हजार से लेकर के 67 हजार रुपये व अधिकतम 1 लाख रुपये तक दी जाती हैं। वेतन के साथ-साथ कई तरह की अलग-अलग सुविधाएं भी उपलब्ध होती हैं।
 
IB के बारे में – अभी जाने?

Conclusion

मित्रों अगर SDM से संबंधित जानकारी पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी SDM के बारे में पूरी जानकारी हासिल हो सके। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *