NRC Full Form? NRC Kya Hota Hai? NRC का अर्थ हिंदी में?

मित्रों आपने कभी किसी की फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहा होगा और उसके साथ और भी अच्छी जानकारी हासिल की होगी। साथियों आज में आपको NRC FULL FORM के बारे में आसान भाषा मे आपको बताने वाला हूँ और साथ ही आपको NRC के बारे में भी बताऊँगा की एन.आर.सी क्या है? NRC kya hai? NRC के क्या फायदे होते हैं और क्या नुकसान होते हैं इनके बारे में भी आपको बताऊँगा।

NRC Full Form?
NRC Full Form

NRC के बारे में हमनें और आपने काफ़ी जगहों पर सुना होगा और कई लोगो को इसके बारे में पता भी होगा और कई लोगों को पता नहीं होगा अगर जिनको NRC के बारे में पता नहीं हैं कि NRC Kya Hai? तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े और जाने की NRC Full Form Kya Hai और NRC Kya Hai सभी के बारे में आपको पता चल जाएगा। {In Hindi}

NRC Full Form? NRC Kya hai? NRC – क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में जाने?

साथियों सबसे पहले मैं आपको NRC Full Form के बारे में बता देता हूं और उसके बाद एक-एक करके एन.आर.सी के बारे में पूरी जानकारी दूंगा।

NRC FULL FORM – National Register Of Citizens Bill

  • N- National
  • R- Register
  • C- Citizens Bill

एनआरसी को इंग्लिश में नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिज़न बिल कहा जाता है और अब मैं आपको NRC के बारे में हिंदी में आपको बताता हूं कि हिंदी में NRC के बारे में क्या कहा जाता हैं।

NRC Full Form In Hindi? NRC को हिंदी में क्या कहते हैं?

दोस्तों आपको NRC की फुल फॉर्म के बारे मे पता चल गया होगा कि इंग्लिश में NRC को क्या कहा जाता है। अब आपको हिन्दी मे NRC के बारे में कुछ बता देता हूँ। NRC का हिंदी में मतलब नागरिक का राष्ट्रीय रजिस्टर/हस्तक्षेप यानि कि देश का नागरिक होना होता हैं। अगर आपको अभी तक कोई बात समझ नहीं आई हैं तो आप आगे और जानकारी दी है जिसे आप पढ़ें ताक़ि आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सकें।

What is NRC? NRC Kya Hai? एनआरसी क्या हैं?

दोस्तों आपको अभी तक NRC के बारे जानकारी समझ नहीं आई हैं तो आपको बता दूँ की यह एक व्यक्ति की पहचान के लिए होती हैं। आपको पता होगा कि हर एक अपने-अपने देश की सुरक्षा बहुत ही आवश्यक होती हैं। उसी के तहद सरकार ने व्यक्ति की पहचान के लिए अलग-अलग दस्तावेज तैयार किए हैं जिससे उसकी पहचान हो सकें कि वह उस देश का यानि कि भारत देश का नागरिक हैं।

DM के बारें में जानें अभी – DM कौन होता हैं?

NRC के बारे में आपको और बता दें कि यह हमारे पूरे देश में लागू नहीं है बल्कि यह असम (Asham) राज्य में ही NRC लागू किया गया हैं। यह सिर्फ़ असम में ही क्यों लागू किया गया हैं यह आगे बताया गया हैं।

NRC Asham? NRC असम में क्यों?

साथियों आपको बता दें कि जब देश का विभाजन हुआ था तब भारत के साथ-साथ कई और नये देश बनाये गए ,जिसमें से पाकिस्तान और बांग्लादेश भी थे। आपको पता होगा कि असम के साथ देशों की सीमा लगती हैं। असम सीमावर्ती क्षेत्र हैं, जिसका फ़ायदा उठाकर यहाँ उस राज्य के उतने लोग नहीं है जीतने की दूसरे देशों के लोग हैं।

भारत सरकार ने 1986 में सिटीजनशिप एक्ट में संशोधन कर असम में NRC को लागू कर लिया गया।

इस NRC में उन्हीं लोगों को जोड़ा अर्थात दर्जा या नागरिकता दी जाएगी जो 1971 के समय से पहले से असम में 25 वर्षों से अर्थात अपने पूर्वजों के कुछ दस्तावेजो के आधार पर मान्यता प्राप्त हैं। यह सरकार पर निर्भर है कि वह देश और उनके नागरिकों की रक्षा करें उसी के हित में देश अपने व्यक्ति की पहचान NRC से कर पाता है। NRC के फ़ायदे और नुकसान भी मौजूद हैं।

NRC Kya Hota Hai?
NRC Kya Hota Hai?

असम में NRC को 31 दिसबंर 2017 में लागू किया गया था। इसमें 3.30 करोड़ लोगों के आवेदन जांच किए गए जिसमें से 1.9 करोड़ लोंगो के नाम ही आवेदन अर्थात दिए गए दस्तावेज को ही NRC के तहद मान्यता प्राप्त हुई। आपको बता दें कि इसे भारत की जनगणना 1951 के समय तैयार किया गया था।

NRC के फ़ायदे और NRC के नुकसान?

आपको पता होगा कि यह यानि कि NRC सिर्फ़ असम राज्य में पर निर्धारित किया गया जबकि भारत के ग्रह मंत्री श्री अमित शाह ने संसद की एक बैठक में इसे सम्पूर्ण भारत में लागू करने की बात कहीं है कि NRC को पूरे भारत देश में लागू किया जायेगा।

सबसे पहले NRC के फ़ायदे की बात करें तो इसका बड़ा फ़ायदा यहीं हैं कि NRC के तहद व्यक्ति की पहचान हो पाएगी की वह भारत का नागरिक हैं जो की काफ़ी समय से यहाँ रह रहा है। NRC का सीधा संबंध बाहरी देशों से आए हुए लोगों की पहचान करना है जो की बिना कोई दस्तावेज/कागज़ात के घुसपैठियों की तरह हमारे देश में रह रहे हैं।

अब हम NRC के नुकसान की बात करें तो इसका बड़ा नुकसान यह हैं कि अगर आप यहाँ 20 से 25 वर्षों से रह रहे हो और उसके बावजूद भी आपके पास कोई ऐसा पहचान का या कोई अन्य दस्तावेज आपके पास नहीं हैं जो कि यह साबित नहीं कर पाए है कि आप पिछले कई सालों से यहाँ रह रहे हो, तब आपसे भारत सरकार आपके सारे अधिकार छीन लेगी और आपको कोई भी सरकार से मिलने वाली सुविधाएँ नहीं मिल पाएगी। साथ ही आप पर कार्यवाही भी की जा सकती हैं।

NRC के लिए दस्तावेज?

अगर आप में से अभी तक 20 सालों से रह रहा है तो कुछ न कुछ कागज़ात आवश्यक उपलब्ध होंगे। अगर आपको NRC में अपना नाम रजिस्टर करवाना हैं तो निचे दिए गए इनमें से कुछ दस्तावेज आपके पास होने ही चाहिए।

NRC के मुख्य दस्तावेज

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • लाइसेंस
  • बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता
  • न्यायालय का दस्तावेज
  • यूनिवर्सिटी का शिक्षण पत्र
  • जमीन दस्तावेज
  • या किराया रसीद
  • LIC दस्तावेज कोई भी।

IB Full Form? IB क्या हैं – अभी जानें?

Conclusion – निष्कर्ष

साथियों अगर आपको हमारी यह आर्टिकल अच्छा लगा है और समझ में आया हो कि NRC Full Form? NRC Kya Hai? तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर इसे जरूर भेजें ताकि उन्हें भी एन.आर.सी के बारे में पता चल सके।

साथ ही अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *