RIP Full Form? RIP Kya Hota Hai? RIP का अर्थ हिंदी में?

साथियों RIP (रिप) शब्द के बारे में आपने जैसे कि फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर अलग-अलग सोशल मीडिया में या कहीं पर भी कहते सुना होगा। आपने जानना भी चाहा होगा कि आखिरकार यह RIP Full Form? RIP Meaning? और RIP Kya Hota Hai? अर्थात RIP का मतलब हिंदी में क्या होता हैं या RIP क्या है। ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको आगे हम दे रहें हैं।

RIP Full Form & RIP Meaning?
RIP Full Form & RIP Meaning?

आपको आगे इस आर्टिकल में RIP Full Form? RIP Meaning? रिप का मतलब? RIP Kya hota hai और RIP Full Form & Meaning in Hindi? ऐसे सभी मन मे उठने वाले आपके सवालों का जवाब दिया गया हैं।

Rip Full Form? RIP Meaning? RIP Full Form & Meaning?

दोस्तों सबसे पहले आपको हम बताएंगे R.I.P (रिप) फुल फॉर्म अर्थात रिप मीनिंग के बारे में और उसके बाद रिप का मतलब? और Rip के बारे में? भी बहुत कुछ रिप से संबंधित आपको जानकारी देंगे।

RIP Full Form – Rest In Peace

  • R – REST
  • I  – IN
  • P – PEACE

अंग्रेजी की भाषा में RIP (रिप) का मतलब रेस्ट इन पीस होता है। रिप का मीनिंग या रिप फूल फॉर्म रेस्ट इन पीस (Rip-Rest in peace) ही होता हैं। अब हम आपको हिंदी भाषा में रिप का मतलब बताते हैं।

RIP Full Form In Hindi? RIP Meaning in Hindi? रिप फुल फॉर्म हिंदी में?

रिप का मतलब अंग्रेजी में आपको पता चल गया होगा अब आपको बताते हैं कि Rip ka matlab hindi में क्या होता है। आपको बता दें कि R.I.P शब्द भी दूसरे शब्दों की तरह ही एक शॉर्ट फॉर्म है जिसका अर्थ आगे दिया गया है।

अंग्रेजी में रिप को रेस्ट इन पीस कहा जाता हैं जबकि हिंदी में रिप का अर्थ – शांति से आराम करो होता हैं। आसान भाषा में आपको बताएं तो RIP का मतलब किसी मरे हुए व्यक्ति की आत्मा को शान्ति देना होता हैं तथा इसका सम्बन्ध व्यक्ति की आत्मा को शान्ति देकर श्रधांजलि अर्पित करना हैं।

RIP का अर्थ? Rip के बारे में?

RIP ka Matlab या Rip क्या होता हैं जो आपको सरल भाषा में आसान तरीके से बता दिया है और अब हम आपको रिप के बारे में कुछ और जानकारी भी देते हैं।

RIP ka Matlab?
RIP ka Matlab?

RIP एक अलग ही संवेदनशील शब्द है जिसका अर्थ किसी दिवगंत आत्मा को शान्ति देना है। रिप शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजों और ईसाई धर्म के लोगों द्वारा की गई हैं इन धर्मों के लोगों को दफ़नाया जाता हैं जिस जगह पर उन्हें दफ़नाया जाता हैं वहाँ पर उस व्यक्ति की कब्र बनाई जाती हैं और वहाँ पर उस व्यक्ति का नाम लिखा जाता हैं और उस पर RIP शब्द भी लिख दिया जाता हैं इस तरह से यह शब्द चर्चा में आ गया और इस प्रकार इस शब्द की उत्पत्ति हुई थी।

(NRC क्या हैं अभी जानें?)

Rip शब्द को आपने और हमनें ज्यादातर सोशल मीडिया पर ही सुना होगा। आजकल दुनिया इंटरनेट के जंजाल पर चलती हैं किसी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यह Rip शब्द ज्यादातर लोग इसे ऑनलाइन सोशल मीडिया पर उपयोग करते हैं।

Conclusion – निष्कर्ष

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हैं तो आप इसे आगे अपने व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर सभी के द्वारा अपने साथियों को भी भेजें ताक़ि उन्हें भी RIP शब्द के बारे में पता चल सके कि RIP Full Form Kya Hai? RIP Meaning Kya Hai? रिप का मतलब क्या हैं।

अगर आपको इस पोस्ट से संबन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *