दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर मैं आपसे बात करने वाले हूँ ITI बारे में और आपको ITI की फुल फॉर्म और साथ में ITI क्या है इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रोवाइड करूंगा।

ITI Ki Full Form

ITI ki Full Form?


दोस्तों अगर आपको पता नहीं है की ITI ki full form kya hai है तो अब मैं आपको बता दूंगा की ITI की फुल फॉर्म क्या है तो दोस्तों ITI ki Full Form:-Industrial Training Institute हिंदी में से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है। इसका सीधा संबंध Technology से होता है। इस फील्ड को काफी लोग पसंद करते हैं और आजमाते भी है। ITI करने के बाद आप अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं और इस सैलरी के बारे में भी हम आपको आगे पोस्ट में बता रहे हैं कि ITI (ITI Income) से आप कितने पैसे कमा सकते हो।

What is ITI? ITI kya Hai?


दोस्तों आपको ITI की फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा अब हम बात करने वाले हैं What is ITI की ITI क्या है? दोस्तो आपको बता दें कि ITI वे लोग कर सकते हैं जो जल्दी नौकरी प्राप्त करना चाहते है। ITI करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हो। इस कोर्स में अलग-अलग प्रकार के ट्रेड हैं यह कोर्स सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज दोनों ही प्रोवाइड करते हैं और यूनिवर्सिटी भी इस कोर्स को करवाती है।

अगर कोई छात्र डिप्लोमा प्राप्त करना चाहता है तो उसे किसी न किसी विशेष ट्रेड के द्वारा डिप्लोमा प्राप्त कर सकता है। डिप्लोमा क्या है? वह भी हम आगे आपको पोस्ट में बताएंगे। ITI 8वीं कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र आसानी से कर सकते हैं। ITI में अलग-अलग ट्रेड के अनुसार अलग-अलग कोर्स भी शामिल होते हैं वह उस छात्र पर निर्भर करता है कि उसकी रुचि किस Course में मौजूद है वह छात्र अपने अनुसार उस Course को ले सकता है।



इससे पहले जहां पर आपने एडमिशन लिया है वहां पर यह Confirm कर ले आप जो सब्जेक्ट लेना चाहते हैं वो वहां पर मौजूद है या नहीं। अगर आप Government College के अंदर ITI करते हो तो वहां पर आपको फीस नहीं देनी होती है अगर आप Private College में करते हो तो आपको उस कॉलेज के अनुसार फीस देनी ही पड़ेगी।

What is Deploma?


ITI करने के बाद आपको डिप्लोमा दिया जाता है डिप्लोमा एक प्रकार का एक प्रमाण पत्र होता है जो यह साबित करता है कि आपने इस फील्ड के अंदर अच्छी रुचि प्राप्त की है या फिर आप इसे एक सर्टिफिकेट भी कह सकते हो। डिप्लोमा पॉलिटेक्निक या ITI से प्राप्त कर सकते हो। पॉलिटेक्निक के अंदर आपको 3 साल और ITI में 1 साल से 2 साल डिप्लोमा प्राप्त करने में लगते हैं।

हमने पहले ही आपको बता दिया है कि ITI में अलग-अलग ट्रेड होती हैं और जो भी विद्यार्थी ITI से deploma प्राप्त करता है उसे किसी ना किसी एक विशेष ट्रेड से ही अपना डिप्लोमा प्राप्त करना पड़ता है,जैसे कि अगर आपका Interests electrical में है तो आप electrical से ITI का deploma प्राप्त कर सकते हैं, अर्थात आप इत्यादि दूसरी शाखाओं से भी ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी Interests के अनुसार कोई भी एक trade चुनकर अपना ITI का deploma प्राप्त कर सकते हो।

ITI डिप्लोमा करने के बाद नौकरी के कई विकल्प निकल कर आते हैं,जहां पर कई सरकारी Vacancies निकल कर आती है जहां पर आपसे ITI डिप्लोमा मांगा जाता है और इस course के बाद आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

ITI करने के बाद अपनी रुचि के अनुसार किसी भी फील्ड में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हो जिसमें आपको कम से कम 50,000 रुपये से लेकर के अधिक से अधिक 5 लाख रुपये तक सैलरी पा सकते हो।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी भेजे साथ में आप इसे व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जरूर शेयर कीजिए ताकि दुसरो को भी ITI के बारे में पता चल सकें।