ITI Full Form & ITI Ka Full Form? What is ITI – ITI क्या है?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपसे बात करने वाले हैं ITI के बारे में। आपको ITI Full Form & ITI Ka Full Form? What is ITI – ITI क्या है? इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्रोवाइड करेंगे।

ITI Full Form

ITI Full Form? ITI Ka Full Form – In Hindi?

दोस्तों अगर आपको पता नहीं है की ITI Ka Full Form kya hai है तो आप फिकर मत कीजिए! आज हम आपको बता देंगे की ITI Full Form क्या है। ITI Full FormIndustrial Training Institute. हिंदी में इसे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है

ITI Full Form – ITI Ka Full Form – In Hindi

  • I – Industrial (औद्योगिक)
  • T – Training (प्रशिक्षण)
  • I – Institute  (संस्थान)

ITI का सीधा संबंध Technology से होता है। इस फील्ड को काफी लोग पसंद करते हैं और आजमाते भी है। ITI करने के बाद आप अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं और इस सैलरी के बारे में भी हम आपको आगे पोस्ट में बता रहे हैं कि ITI (ITI Income) से आप कितने पैसे कमा सकते हो।

What is ITI – ITI क्या है? ITI Kya Hai?

दोस्तों आपको ITI फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा अब हम बात करने वाले हैं What is ITI – ITI क्या है? दोस्तो आपको बता दें कि ITI वे लोग कर सकते हैं जो जल्दी नौकरी प्राप्त करना चाहते है। ITI करने के बाद आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हो। इस कोर्स में अलग-अलग प्रकार के ट्रेड हैं यह कोर्स सरकारी कॉलेज और प्राइवेट कॉलेज दोनों ही प्रोवाइड करते हैं और यूनिवर्सिटी भी इस कोर्स को करवाती है।

अगर कोई छात्र डिप्लोमा प्राप्त करना चाहता है तो उसे किसी न किसी विशेष ट्रेड के द्वारा डिप्लोमा प्राप्त कर सकता है। डिप्लोमा क्या है? वह भी हम आगे आपको पोस्ट में बताएंगे। ITI 8वीं कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र आसानी से कर सकते हैं। ITI में अलग-अलग ट्रेड के अनुसार अलग-अलग कोर्स भी शामिल होते हैं वह उस छात्र पर निर्भर करता है कि उसकी रुचि किस Course में मौजूद है वह छात्र अपने अनुसार उस Course को ले सकता है।

BSTC के बारे में – अभी जानें?

इससे पहले जहां पर आपने एडमिशन लिया है वहां पर यह Confirm कर ले आप जो सब्जेक्ट लेना चाहते हैं वो वहां पर मौजूद है या नहीं। अगर आप Government College के अंदर ITI करते हो तो वहां पर आपको फीस नहीं देनी होती है अगर आप Private College में करते हो तो आपको उस कॉलेज के अनुसार फीस देनी ही पड़ेगी।

What is Diploma – डिप्लोमा क्या है? Diploma Kya hota hai?

ITI करने के बाद आपको डिप्लोमा दिया जाता है डिप्लोमा एक प्रकार का एक प्रमाण पत्र होता है जो यह साबित करता है कि आपने इस फील्ड के अंदर अच्छी रुचि प्राप्त की है या फिर आप इसे एक सर्टिफिकेट भी कह सकते हो। डिप्लोमा पॉलिटेक्निक या ITI से प्राप्त कर सकते हो। पॉलिटेक्निक के अंदर आपको 3 साल और ITI में 1 साल से 2 साल डिप्लोमा प्राप्त करने में लगते हैं।

हमने पहले ही आपको बता दिया है कि ITI में अलग-अलग ट्रेड होती हैं और जो भी विद्यार्थी ITI से diploma प्राप्त करता है उसे किसी ना किसी एक विशेष ट्रेड से ही अपना डिप्लोमा प्राप्त करना पड़ता है,जैसे कि अगर आपका Interests electrical में है तो आप Electrical से ITI का diploma प्राप्त कर सकते हैं, अर्थात आप इत्यादि दूसरी शाखाओं से भी ITI का डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी Interests के अनुसार कोई भी एक trade चुनकर अपना ITI का diploma प्राप्त कर सकते हो।

ITI डिप्लोमा करने के बाद नौकरी के कई विकल्प निकल कर आते हैं,जहां पर कई सरकारी Vacancies निकल कर आती है जहां पर आपसे ITI डिप्लोमा मांगा जाता है और इस course के बाद आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

ITI करने के बाद अपनी रुचि के अनुसार किसी भी फील्ड में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हो जिसमें आपको कम से कम 50,000 रुपये से लेकर के अधिक से अधिक 5 लाख रुपये तक सैलरी पा सकते हो।

PTET के बारे में – अभी जानें?

Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों को भी भेजे साथ में आप इसे व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जरूर शेयर कीजिए ताकि दुसरो को भी ITI Full Form & ITI Ka Full Form के बारे में पता चल सकें।

अगर आपको ITI Full Form से संबंधित कोई आपका सवाल या सुझाव है तो फिर आप नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बतायें वह कमेंट बॉक्स आपके लिए ही है।

admin
admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *