PTET क्या है? PTET फुल फॉर्म – PTET Full Form in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है PTET के बारे में। मैं आपको बताने वाला हूँ की PTET क्या होती है और PTET की फुल फॉर्म क्या है। इसके साथ ही पोस्ट के अंदर मैं आपको बताने वाला हूँ की PTET कोन – कोन कर सकता है। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना।
ptet 2020
PTET 2020

What is PTET? PTET Kya Hai


मेरे कई सारे मित्र मुझसे अक्सर पूछते हैं कि What Is PTET – पीटीईटी क्या होती है, तो सभी के सवालों का जवाब मैं यहां पर दे रहा हूं। PTET राजस्थान में चलने वाला कोर्स है। पीटीईटी की एक प्री एग्जाम हर साल होती है और इस साल भी यह एग्जाम होने वाली है। यह 2 साल या फिर 4 साल अलग अलग होता है। PTET को B.A करने वाले B.Ed करने के लिए कर सकते हैं और 12th पास करने वाले b.a. और B.Ed दोनों करने के लिए इस कोर्स को कर सकते हैं। 12th पास करके b.a. और B.Ed करने के लिए यह कोर्स 4 साल का होता है और b.a करने के बाद में अगर कोई इस कोर्स को करना चाहता है, तो यह कोर्स 2 साल का होता है।

PTET Full Form. PTET का फुल फॉर्म


दोस्तों पीटीईटी का फुल फॉर्म होता है – प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट। (Pre Teacher Education Test) इस कोर्स को करने के बाद आप सेकंड ग्रेड और थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती को अटेंड कर सकते हैं। अधिकतर लोग इस कोर्स को फ्यूचर में टीचर बनने के लिए करते हैं और ऐसा ही कुछ PTET के नाम से मालूम चलता है। अगर आपका भी एक सपना है की आप एक टीचर बने तो यह कोर्स (PTET) आप के लिए बहुत ही सही है।
 
  • P – Pre ( प्री )
  • T – Teacher ( टीचर )
  • E – Education ( एजुकेशन )
  • T- Test ( टेस्ट ).

BSTC क्या हैअभी जाने ?

PTET Kaise Kare. PTET कैसे करें?


पीटीईटी करने के लिए आपको सबसे पहले पीटीईटी का प्री एग्जाम देना होगा और इस एग्जाम में आपको पास होना होगा। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पीटीईटी के प्री एग्जाम में कोई भी पासिंग नंबर नहीं होते हैं। पीटीईटी एग्जाम पास करने के लिए आपको मेरिट के आधार पर नंबर लाने पड़ते हैं। पीटीईटी के प्री एग्जाम का पेपर लगभग 600 नंबर का होता है। मेरिट के आधार पर ही आपको आपके कॉलेज अलॉट होती है हर साल PTET Pre Exam के लिए लाखों आवेदन और फॉर्म भरे जाते हैं। एक अनुमान के हिसाब से पीटीईटी के लिए हर साल लगभग 8 से लेकर 9 लाख तक फॉर्म भरे जाते हैं। पीटीईटी में अनुमानित सीटें लगभग 95,000 से लेकर 1,00,000 तक होती है। पीटीईटी एग्जाम में चयनित विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर कॉलेज अलॉट कर दी जाती हैं।

PTET Qualifications. PTET के लिए योग्यता



दोस्तों अब हम यह जानते हैं कि पीटीईटी को कौन-कौन कर सकते हैं अगर आपने 12th पास कर ली है तब आप पीटीईटी के लिए योग्य है और PTET को कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपने B.A कर ली है तब भी आप पीटीईटी को कर सकते हैं B.Ed करने के लिए।

PTET के लिए 12वीं क्लास में आपके 50% से अधिक अंक होने चाहिए अगर आप जनरल कैटेगरी से आते हैं। अगर आप sc-st से आते हैं, तब आपके 45% से अधिक अंक होने अनिवार्य हैं।

PTET में राजस्थान GK, मानसिक योग्यता, इंग्लिश और हिंदी व्याकरण से संबंधित क्वेश्चन पूछे जाते हैं। PTET का पेपर सारे विषयों का मिक्सिंग पेपर होता है, जिसमें आपको अच्छे अंक लाने होते हैं, तभी आप PTET के लिए क्वालीफाई हो पाते है। PTET का पेपर करने के लिए आपको लगभग ढाई से 3 घंटे का समय दिया जाता है।

Future in PTET? पीटीईटी में भविष्य


दोस्तों बात की जाए पीटीईटी में फ्यूचर की तो PTET का फ्यूचर एक नजरिए से काफी अच्छा है। अगर हम लोग बात करें PTET में करियर की तो अगर आप भविष्य में टीचर बनना चाहते हैं तो पीटीईटी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से अध्यापक बन सकते हैं।

PTET 2021 Exam Date And Syllabus

PTET 2021 के सिलेबस और एग्जाम डेट जानने के लिए इस पेज पेज पर जाए > PTET 2021. इस पेज पर आपको PTET 2021 से सम्बन्धित सारी जानकारी मिल जायेगी।

PTET के बाद Teacher कैसे बने


दोस्तों पीटीईटी का 4 साल का कोर्स करने के बाद में आप राजस्थान में आने वाली अध्यापक भर्ती को अटेंड करने के बाद में अच्छे अंक लाकर टीचर बन सकते हैं। जिसमें REET, RTET जैसे बड़े एग्जाम शामिल होते है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपने PTET के बारे में सब कुछ डिटेल में जान लिया होगा। अगर आपका PTET से संबंधित और कोई सवाल या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं। मैं आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करूंगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि पर शेयर जरूर करना। इस तरह के और भी नॉलेजेबल आर्टिकल पढ़ने के लिए इस वेबसाइट पर आप फिर से आ सकते हो।

4 thoughts on “PTET क्या है? PTET फुल फॉर्म – PTET Full Form in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *