मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करने वाले हैं B.com के बारे में अर्थात यहां पर आपको B.com से संबंधित पूरी जानकारी नीचे हमारी इस पोस्ट के अंदर दी गई है यहां पर हमने B.com क्या है, B.com की फुल फॉर्म क्या है, B.com कितने वर्षों में कर सकते हैं, B.com में कितनी फीस लगती है, और B.com कहां से कर सकते हो साथ में और भी बहुत कुछ जानकारी हमने यहां इस पोस्ट के अंदर प्रोवाइड की है आप पढ़ करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

What is B.com
What is B.com
B.com full form in Hindi? B.com ki full form kya hai?


दोस्तों पिछली पोस्टों के अंदर हमने B.Ed, D.Ed, ITI और कई ऐसी कई तरह की नई-नई जानकारियां प्रोवाइड की है जो आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकती है। अगर आपको वह पोस्टें देखनी है तो आप उन पोस्टों को आसानी से देख सकते हो।

दोस्तो अब हम बात करने वाले हैं What is B.com full form, की B.com की फुल फॉर्म क्या है तो आपको हम बता दें B.com Full form:- Bachelor of Commerce हैं। इसे हिंदी में वाणिज्य स्नातक कहा जाता है। दोस्तों अब आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों तरीकों से बी कॉम फुल फॉर्म के बारे में पता चल गया होगा और अब आप इसे कभी भूल नहीं पाएंगे और नीचे हमने B.com के बारे में विस्तार से जानकारी आपको दी है।

What is B.com in Hindi? बी कॉम क्या हैं?


मित्रों हम आपको बताने वाले हैं B.com के बारे में और B.com का कोर्स क्या होता है? दोस्तों B.com एक College डिग्री है इसे आपको कॉलेज के द्वारा दी जाती है। B.com करने के लिए आपको कई विषयों का पहले ही अध्ययन करना होता है जैसा कि आपको कक्षा 10 के बाद यानी कि कक्षा 11 व 12 में कॉमर्स लेना अनिवार्य है ताकि आपको इससे संबंधित जानकारी हो सके, और बाद में आप B.com का कोर्स आसानी से समझ सके।

B.com करने वाले अभ्यार्थियों को व्यवसायिक गणित, सांख्यिकी, मार्केटिंग मैनेजमेंट और इकोनॉमिक आदि विषयों के बारे में अध्ययन करना होता है। आप अपनी रूचि के अनुसार भी अपने विषयों का चयन कर सकते हो और B.com कोर्स पूरा कर सकते हो। इसके अंदर कौन-कौन से विषय सम्मिलित होते हैं यह भी जानकारी हमने नीचे पोस्ट के अंदर दी है, और उसके बाद ही आपको यूनिवर्सिटी से B.com की डिग्री दी जाती है।

B.com Course krane ki Fees. बी कॉम इतने वर्ष में कर सकते हों।


दोस्तों अगर आप Government College के अंदर B.com का कोर्स करना चाहते हो तो आपकी फीस 5000 से लेकर के 7000 तक लग सकती है। वहीं पर अगर आप Private College के अंदर इस कोर्स को करना चाहते हो तो आपकी फीस 10,000 से लेकर 15000 तक लग सकती है तो हमारे अनुसार आप गवर्नमेंट कॉलेज के अंदर ही B.com का कोर्स करें ताकि आपकी फीस बहुत ही कम लग सके। अब आपको उसकी फीस के बारे में पता चल गया होगा।

दोस्तों अब आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आसानी से बी कॉम का कोर्स कर सकते हो हालांकि कुछ कॉलेजों में उसके लिए प्री टेस्ट लिए जाते हैं जैसे कि बड़े-बड़े विश्वविद्यालय के अंदर अर्थात कुछ कॉलेजों में आपको सीधे ही एडमिशन दे दिया जाता है। इस कोर्स को करने में 3 वर्ष का समय लगता है अर्थात इससे पहले आप इसे पूरा नहीं कर सकते 3 वर्ष पूरे होने के बाद आपको है College से B.com की डिग्री दी जाती है जिसके बाद आपके पास कई प्रकार के आवेदन के लिए विकल्प निकल आते हैं जिसमें आप अपना आवेदन कर सकते हैं।

B.com Subject? बीकॉम के विभिन्न प्रकार के विषय?


दोस्तों पहले ही मैंने आपको बता दिया है B.com Subject के बारे में कि आप अपनी पसंद के अनुसार अपनी रुचि के अनुसार है जो विषयों का चयन करके B.com का अध्ययन कर सकते हो। यहां पर हमने B.com Computers Subject और B.com General Subject की लिस्ट जारी की हैं। तो अब मैं आपको इसके अंदर आने वाले सभी विषयों के बारे में आपको जानकारी देने वाला हूँ।

निम्नलिखित विषय सम्मिलित है?


  1. मैनेजमेंट > (Management)
  2. फाइनेंस मैनेजमेंट > (Finance Management)
  3. व्यवसाय गणित > (Business Mathematics)
  4. लेबल लॉ > (Labor low)
  5. मार्केटिंग मैनेजमेंट > (Marketing Management)
  6. बैंकिंग लॉ > (Banking low)
  7. कॉस्ट अकाउंटिंग > (Cost Accounting)
  8. कार्मिक प्रबंधन > (Personal Management)
  9. निगमीय लेखांकन > (Corporate Accounting)
  10. सांख्यिकी लेखा काउंटिंग > (Statistics)
  11. फंडामेंटल > (Fundamental)
  12. अर्थशास्त्र > (Economics)

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हैं तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी B.com के बारे में सारी जानकारी मिल सके।