TV Trp (Show) के बारे में आपने कभी सुना होगा और आप TRP बारे में जानना भी चाहते होंगे। आपको यहाँ इस पोस्ट में ऐसे सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे जो आप TRP के बारे में जानना चाहते हो। TRP के बारे आप खोजते रहतें हो कि What is TRP - TRP kya hai? TRP Full Form & TRP Full Meaning? TV TRP क्या हैं? ऐसे सभी प्रश्नों के जवाब नीचे पोस्ट में दिए हैं।

What is TRP
मित्रों अगर आप TV देखते हो तो आपको TRP के बारे में भी पता होगा अगर नहीं पता है तो कोई बात नही इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको TRP के बारे में जानकारी हासिल हो जाएगी कि आखिर TRP kya hota hai? तथा साथ में TRP के बारे में बहुत कुछ विस्तार से भी जानोंगे।

TRP क्या हैं? TRP Kya hai?


मित्रों आप और हम आये दिन हमेशा TV, Youtube,Google आदि सोशल मीडिया पर या खबरों में पढ़ते और सुनते रहते की आज इस चैंनल की TRP अधिक हैं या फिर इस TV SHOW की TRP अधिक है। ऐसे में आपको पता नहीं होता हैं कि TRP क्या हैं।

What is TRP
आपको बता दूँ की TRP एक प्रकार से किसी Tv Show या किसी TV चैनल को Audience द्वारा दी जाने वाली Rating होती हैं। TRP Rating का मतलब होता हैं कि उस TV Show अर्थात Tv चैंनल को कितना पसंद किया जा रहा है साथ में उसे कितनी देर तक देखा जा रहा है। इस आधार पर TRP का पता चलता है और फ़िर TV Shows & TV चैनल को Ratings दी जाती हैं की किसकी TRP अधिक है।

TRP Full Form? TRP Full Form & TRP Full Meaning?


आपको TRP के बारे में पता चल गया होगा कि TRP क्या है। अब में आपको TRP की फुल फॉर्म के बारे में बताता हूँ कि TRP का पुरा नाम क्या है।

TRP का पूरा नाम Television Rating Point हैं। इसको हिंदी में भी टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट ही कहा जाता हैं।

किसी भी TV Show और Tv Channel के लिए TRP बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योंकि TRP जितनी अधिक होंगी तो उस TV Show और Tv Channel को फायदा भी होगा और TRP भी बढ़ेगी।

TRP बढ़ाने के लिए लोगों को अपने TV Show और Tv Channel पर बनाये रखना होगा तभी TRP बढ़ पायेगी।

TRP कैसे चेक करते हैं? TRP कैसे पता करें? TV TRP Kaise Pta kare? Today TRP?


TV Show और Tv Channel की TRP पता करने के लिए कुछ मुख्य जगहों पर People's Meters लगाए जाते हैं जो Frequency के जरिए ये पता करते हैं कि किस-किस TV Show और Tv Channel को 1 मिनट में सबसे ज्यादा देखा जा रहा है तथा उस पर कितने Advertisement दिखाए जा रहे हैं।

trp full form
उसके बाद People's Meters हर पल की जानकारी (Indian Television Audience Measurement's) Monitoring Teams तक भेजता है और फिर वह Analysis से चेक करके तय करता है किस TV Show किस Tv Channel को सबसे ज्यादा देखा गया है और उसकी TRP बताई जाती हैं।

अब आपको TRP के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा और अब आपको बताता हूँ कि TRP कैसे पता करते हैं। अगर आपको किसी भी TV Show और Tv Channel की TRP पता करनी हैं तो www.barcindia.co.in इस वेबसाइट से पता कर सकते हों।

TRP कम या ज्यादा होने पर क्या होता हैं?


अगर किसी TV Show और Tv Channel की TRP कम हो जाती हैं तो उस TV Show और Tv Channel पर ज्यादा पैसे देने वाली कोई Advertising नहीं देता हैं क्योंकि उस TV Show और Tv Channel पर ज्यादा Audience नहीं होती हैं जिससे TV Show और Tv Channel को काफ़ी नुकसान होता हैं और उनकी Rating भी कम हो जाती हैं।

अगर किसी TV Show और Tv Channel की TRP बढ़ जाती है तो उसे बहुत ही ज्यादा फायदा होगा क्योंकि उस TV Show और Tv Channel पर ज्यादा Audience भी होती हैं जिसकी वजह से उस पर Advertised भी ज्यादा दिखाएं जाएँगे जिससे TV Show और Tv Channel की Income's में भी बढ़ोतरी होगी और Ranking भी Boost होगी।

किसकी TRP अधिक है? No.1 TRP Show? Ramayana TRP?


TRP की खबर हर कोई जानना चाहता है कि आज किसकी TRP अधिक है किसकी कम है या NO.1 TRP किसकी हैं? ऐसे में हम आपको बताते हैं कि हाल ही में आज किसकी TRP अधिक है और हमेशा उसकी TRP बनी रहेगी।

हर TV Show और Tv Channel चाहता है की उसके TV Show और Tv Channel की TRP अधिक हो। TRP के मामले में हमेशा हर जगह भगदोड़ मची हुई हैं।

हाल ही में वर्तमान में (2020) Lockdown के चलते दूरदर्शन चैंनल पर सम्पूर्ण रामायण (Sampoorna Ramayana) सिरियल को जारी किया गया। जिसने सब TV Show और Tv Channel को TRP के मामले में सबको पीछे छोड़ दिया है।

Ramayana ने TRP के मामले में ही नहीं बल्कि हमेशा के लिए और भी बहुत सारे मामलों में TV Show और Tv Channel को पीछे छोड़ दिया है।

ramayana
Ramayana ने TRP के मामले में World wide रिकॉर्ड बनाया है। TRP में world का No.1 TV Show और Tv Channel रामायण हैं जिसका रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन हो गया है

16 अप्रैल 2020 को 7 करोड़ 70 लाख लोगों ने रामायण देखा इस दिन सभी TV Show और Tv Channel के सभी रिकॉर्ड टूट गए। हमें गर्व है कि हमारे देश का TV Show Ramayana और Tv Channel दूरदर्शन TRP के मामले में दुनिया में देश का नाम रोशन किया है।

Conclusion


अगर आपको TRP से सबन्धित हमारी Post पसंद आई हैं तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर भी जरुर भेजें ताकि उन्हें भी TRP के बारे में पता चल सकें कि TV TRP क्या हैं।

अगर आपको इस TRP की पोस्ट से सबन्धित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।