ARMY Full Form – Army Ka Full Form? Army क्या हैं – फौजी कैसे बने?

मित्रों कई लोग पूछते और खोजते रहते हैं कि ARMY Full Form? ARMY Ka Full Form? What is Army – Army क्या हैं? ARMY का पूरा नाम क्या हैं? Army फुल फॉर्म हिंदी/इंग्लिश सभी ऐसे सवालो के जवाब आपको नीचे पोस्ट में मिल जाएंगे।

Army Full Form
Army Full Form

Army के बारे में आपने और हमनें कई किस्से सुने होंगे और देखें भी होंगे। Army के बारे में जितनी बातें करें उतनी ही कम हैं आज हर Army का जवान देश की सीमा पर खड़ा है केवल सुरक्षा के लिए।

ARMY Full Form – ARMY Ka Full Form? ARMY फुल फॉर्म क्या हैं?

आप लोगों ने ऐसे (SDM) (OK) (WHO) काफी छोटे – शॉर्ट नाम सुने होंगे और उनकी फुल फॉर्म भी जानी होगी वैसे ही आज हम आपको ARMY Full Form जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा तो अब हम आपको ARMY Ka full form बताते हैं?

Army Full Form:- Alert Regular Mobility Young हैं। Army का हिंदी में मतलब होता है एक ऐसा फुर्तीला स्थायी सेना का सैनिक जो एक जगह न रुककर विचलन करता और (जवान बनकर) देश पर आने वाली ख़तरा/चेतावनी संकेत/आपत्ति का पता लगाना और उस आपत्ति को रोकना हैं।

ARMY Full Form – ARMY Ka full form

  • A – Alert
  • R – Regular
  • M – Mobility
  • Y – Young

What is ARMY – ARMY क्या हैं?

ARMY एक ऐसा शब्द है जिसे सुनकर हर व्यक्ति के मन में एक फौजी की छवि झलकती है और मन में देश के लिए जोश की भावना आ जाती है आर्मी एक ऐसा ही शब्द है जिसे सुनकर हर किसी का मन देश के लिए पिघल सकता है।

indian army
Army/Fauji Kya hai

ARMY को देश का अंग माना जाता है हमारे देश की जितनी भी सेनाएं हैं वह देश की सुरक्षा के लिए मौजूद होती है। दुनिया में कई देशों ने अपने देश की सुरक्षा को लेकर के जवानों को तैनात किया गया ऐसे ही हमारे देश में भी जवान तैनात जिसे हम Armyफ़ौजी कहते है।

दुनिया में चीन के पास सबसे ज्यादा सैनिक मौजूद है। चीन सेनाओं के मामले में एक नंबर पर है चीन के बाद हमारे देश भारत में सबसे ज्यादा जवान है। हालांकि जनगणना होने के बाद हमारा देश भारत जनसंख्या और सेना के मामले में प्रथम स्थान पर आ सकता है।

ARMY को देखकर के हर व्यक्ति में देश प्रेम की भावना होनी ही चाहिए। एक फौजी अपने देश की सुरक्षा को लेकर के अपनी जान पर खेल जाता है, एक ऐसा सैनिक जो देश की परवाह करता है। एक सैनिक जो सब कुछ भूल कर भी अपनी मातृभूमि के लिए बलिदान दे देता है। यही आर्मी का फर्ज है यही आर्मी का नियम है।

BSC क्या है – अभी जानें? 

फौजी कैसे बने? ARMY Join Kese kare? How to Join ARMY?

आप लोगों ने आसानी से पढ़ लिया कि फौजी कैसे बने इसका मतलब यह नहीं है कि आप आसानी से फौजी बन सकते हैं उसके लिए आपको बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है आपको मेहनत करनी पड़ती है। सबसे पहले आपको हमेशा योगा करना, दौड़ना और एग्जाम पास करना होता है और आप फिजिकली सही होने चाहिए तभी आप एक जवान बन पाएंगे।

INDIAN ARMY Join होने के लिए आप किसी एकेडमी को ज्वाइन कर सकते हो वो आपको सही सलाह देतें हैं। यदि आप किसी एकेडमी को ज्वाइन नहीं करना चाहते हो तो फिर आप अपने घर पर ही इसकी तैयारी कर सकते हैं मेरी सलाह यही रहेगी कि आप घर पर ही फौजी बनने की तैयारी करें और कुछ आपको पढ़ाई भी करनी होती है आपको हमेशा याद रखना है कि आपका शरीर एकदम सही हो तभी आप आर्मी में भर्ती हो सकते हैं। साथ ही आपको कई और चीजों का भी ध्यान रखना पड़ता है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है आपको ARMY से संबंधित जानकारी अच्छी लगी होगी और आपमें देश प्रेम की भावना भी जागी होगी अगर आपको पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया के हर प्लेटफार्म पर फैला दीजिए ताकि उन्हें भी ARMY Full Form – आर्मी फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में पता चल सके और देश प्रेम की भावना जाग सके।

मित्रों अगर आपको इस ARMY Ka Full Form से सबन्धित कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।

 

1 thought on “ARMY Full Form – Army Ka Full Form? Army क्या हैं – फौजी कैसे बने?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *