Computer Full Form – Computer Ka Full Form? कंप्यूटर क्या है हिंदी में?

दोस्तों आपको पता है कि आज वर्तमान में कंप्यूटर का उपयोग बढ़ गया है और आज सभी को Computer का Knowledge होना बहुत ही जरूरी है। आप भी सोचते और जानना चाहते होंगे कि Computer Full Form – Computer Ka Full Form? What is Computer – कंप्यूटर क्या है? Computer का इतिहास, Computer का आविष्कार कब और किसने किया, कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं, कम्प्यूटर के कितने प्रकार है ऐसे अनेक प्रकार के सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे।
कंप्यूटर क्या है
Computer Full Form
Computer की दुनिया तेजी से बढ़ती जा रही हैं और हम उसके हिस्सेदार बनते जा रहे हैं। आज आपको प्रत्येक नागरिक के पास Computer देखने को मिल जाएगा।
 

Computer Full Form – Computer ka Full Form? Computer फुल फॉर्म?

मित्रों अगर आप Computer का इस्तेमाल करते हो और आपको Computer के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो आज इस पोस्ट को पढ़ते हैं तो आपको Computer से संबंधित पूरी जानकारी यहाँ इस Post में मिल जाएगी।

Computer Full Form:- Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research हैं।
 
What is the Full Form of Computer – Computer Full Form?
  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research.
Computer को हिंदी में क्या कहते हैं? कम्प्यूटर को हिंदी में ‛संगणक’ कहा जाता हैं। मैने आपको पहले भी बता दिया है कि Computer शब्द इंग्लिश के Compute से बना हैं जिसका अर्थ गणना/गणना करना/गिनती करना होता हैं। इसी के आधार पर इसे हिंदी में ‛संगणक’ कहा जाता हैं।
 
CCTV के बारे में – अभी जानें?
 

What is Computer- कंप्यूटर क्या है? Computer kya hai?

मित्रों आपको Computer Full Form के बारे में बता दिया है और और अब हम आपको What is Computer – कंप्यूटर क्या है? इसके बारे में थोड़ा विस्तार से बताते हैं।

Computer kya hai – Computer क्या हैं! कंप्यूटर के बारे में जानने से पहले आपको बता दूँ की Computer का नाम Compute से पड़ा हैं जो एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है।

इस अंग्रेजी भाषा के शब्द Compute का अर्थ हिंदी में गणना/गणना करना/गिनती करना होता हैं। वैसे तो कंप्यूटर का इतिहास काफ़ी हद तक पुराना और रोचक है लेकिन हम आपको इसके बारे में जो भी मुख्य जानकारी है वो देंगे।

Computer kya hai- प्रिय मित्रों मैं आपको आसान शब्दों में बता दूँ कि कंप्यूटर एक प्रकार की Electronic मशीन ही है। Computer का उपयोग एक प्रकार से ना होकर अनेक प्रकार से होता हैं। Youger के द्वारा Computer को Comand दी जाती हैं और वह दी गई Comand से ही कार्य करता हैं।

आज हम वर्तमान समय में (Compuer) इसका उपयोग बहुत ही ज्यादा करते है। जैसे:- Online work करना, Browsing करना, Video देखना, Game खेलना आदि विभिन्न प्रकार के अनगिनत कार्य, कुछ भी Computer से कर सकते हैं।

Computer का इतिहास? History of Computers?

मित्रों अगर आज Computer का आविष्कार नहीं होता तो आज दुनिया Digital नहीं बन पाती और यह जानकारी भी नहीं होती। आज Computer का महत्व बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है और अगर आज कंप्यूटर नहीं होता तो कुछ भी करना संभव नहीं होता।

आपको बता दें कि Camputer का आविष्कार England के Engineer Charles Babbage ने किया था इनका जन्म 1791 ई. में हुआ था और मृत्यु 1871 में हुई थी। इन्होंने ही पहले Computer को बनाने का काम शूरू किया था लेकिन कुछ समस्या की वजह से पूरा नहीं हो पाया।

Engineer Charles Babbage असफ़ल रहें लेकिन उसके कुछ समय बाद ख़ुद का Personal Computer olivetti italian company ने सन 1964 में बनाया।

आपको यह भी बात दे कि Computer की 5 Generation निकाली जा चुकी हैं। Computer की 1st Generation 1940 आई और 5th Generation 2010 में। इन 5 Generation में Technology का विकास ही हुआ हैं।

कम्प्यूटर के कितने प्रकार है? Types of Computers?

दोस्तों हमने इस पोस्ट में आपको काफ़ी जानकारी दी है और आपको जानकारी पसंद भी आ रही होंगी। लेकिन अब हम आपको मुख्य रूप से Computer के कुछ प्रकार के बारे में बताते हैं।

Computer के मुख्य रूप से 4 प्रकार हैं।
  • Super Computer.
  • Workstation Computer.
  • Personal Computer.
  • Mainframe Computer.

WIFI के बारे में – अभी जानें?

Conclusion.

मित्रों अगर आपको कंप्यूटर से संबंधित हमारी यह पोस्ट पसंद आई है तो आप इसे अपने दोस्तों के व्हाट्सएप,फेसबुक,इंस्टाग्राम,टि्वटर आदि सोशल मीडिया पर इसे जरूर भेजें ताकि उन्हें भी कंप्यूटर के बारे में नॉलेज मिल सके कि Computer Full Form – Computer Ka Full Form? और कंप्यूटर क्या है।

अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट के कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे धन्यवाद।
admin
admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *